ग्राउंड रिपोर्ट: योगी के जिले में बाढ़ का खतरा, अधिकारियों की लापरवाही से डूब सकते हैं सैकड़ों गांव!

अधिकारी सोए रहे तो डूबेंगे गोरखपुर के सैकड़ों गांव, बारिश में कई जगह क्षतिग्रस्त हुआ बांध फिर भी नहीं हुई मरम्मत, 2013 में संतकबीर नगर में यही बांध कटने से आई थी तबाही

ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 3:02 PM IST
ग्राउंड रिपोर्ट: योगी के जिले में बाढ़ का खतरा, अधिकारियों की लापरवाही से डूब सकते हैं सैकड़ों गांव!
घाघरा नदी की बाढ़ से गोरखपुर के दक्षिणी हिस्से को बचाने वाला बांध बारिश से क्षतिग्रस्त हो चुका है
ओम प्रकाश
ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 3:02 PM IST
सिंचाई विभाग के अधिकारी यहां शायद बाढ़ आने का इंतजार कर रहे हैं. पानी गांवों में घुसे तब काम शुरू करेंगे. हालात तो कुछ ऐसे ही दिख रहे हैं, वो भी यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह जिले में. पूर्वी यूपी में बारिश और नेपाल की ओर से आ रहे पानी के चलते नदियां उफान पर हैं. राप्ती और घाघरा नदी में पानी बढ़ने से गोरखपुर और संत कबीर नगर में बाढ़ का खतरा बढ़ रहा है. इसके बावजूद जगह-जगह डैमेज हो चुके बांधों की मरम्मत तक नहीं की गई है.

गोरखपुर और संत कबीर नगर के दक्षिण छोर पर स्थित खड़गपुर-शाहपुर बांध खजनी तहसील क्षेत्र में गायघाट और ढबिया गांव के पास कई जगह कट गया है. बांध के उत्तर तरफ तरफ बारिश का पानी है और दक्षिण तरफ घाघरा नदी का. ऐसे में जरा भी पानी और बढ़ा तो डैमेज बांध उसे रोक नहीं पाएगा.

इस खतरे के बावजूद न तो कटे बांधों की मरम्मत की गई है और न ही अधिकारियों ने उसका मुआयना ही किया है. न्यूज18 हिंदी के पास अधिकारियों की इस लापरवाही की फोटो मौजूद है. जिसे देखकर लगता है कि अधिकारी बाढ़ आने के इंतजार में हैं. भारी बारिश के बाद नेपाल ने वाल्मिकी बैराज से करीब 1.94 लाख क्यूसेक पानी छोड़ दिया है. जिसकी वजह से पूर्वांचल में बाढ़ का बड़ा खतरा मंडरा रहा है. यूपी के गोरखपुर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बहराइच और बलरामपुर जिले अलर्ट पर हैं.

flood alert for UP, flood news, बाढ़, Risk of flood, Yogi Adityanath, Gorakhpur, Damage dam, dam safety, irrigation department uttar pradesh, sant kabir nagar, flood in nepal, flood in bihar, यूपी में बाढ़ का अलर्ट, बाढ़ का खतरा, योगी आदित्यनाथ, गोरखपुर, डैमेज बांध, बांध सुरक्षा, उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग, संत कबीर नगर, नेपाल में बाढ़, बिहार में बाढ़, rapti river, राप्ती नदी, Ghaghara River, घाघरा नदी, saryu river, सरयू नदी  कटे बांध की कुछ ही दूरी पर दक्षिण साइड पर घाघरा नदी का पानी आ चुका है

राप्ती नदी और घाघरा (सरयू) का पानी बढ़ रहा है. घाघरा नदी तो खड़गपुर-शाहपुर बांध के सटे बह रही है. जबकि इसकी धारा आमतौर पर इस बांध से चार किलोमीटर दक्षिण में होती है. इसके बावजूद बारिश में बांधों का जो हिस्सा कटा है उसकी मरम्मत नहीं की गई है. हां, शाहपुर कस्बे से थोड़ा पहले जहां घाघरा ने बांध काटने की कोशिश की है वहां पर जरूरी दो-चार मजदूर उसे बचाने में लगे हुए हैं.

बताया गया है कि गोरखपुर में राप्ती नदी अपने खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. जबकि घाघरा नदी में नेपाल से पानी आने की वजह से परेशानी बढ़ी है. गोरखपुर के दक्षिणांचल में बाढ़ पीड़ितों की लड़ाई लड़ने वाले अखिलेश सिंह का कहना है कि तटबंध को मजबूत करने के लिए लगातार मांग हो रही है लेकिन अधिकारी लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे. ये तो रही गोरखपुर की बात.

flood alert for UP, flood news, बाढ़, Risk of flood, Yogi Adityanath, Gorakhpur, Damage dam, dam safety, irrigation department uttar pradesh, sant kabir nagar, flood in nepal, flood in bihar, यूपी में बाढ़ का अलर्ट, बाढ़ का खतरा, योगी आदित्यनाथ, गोरखपुर, डैमेज बांध, बांध सुरक्षा, उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग, संत कबीर नगर, नेपाल में बाढ़, बिहार में बाढ़, rapti river, राप्ती नदी, Ghaghara River, घाघरा नदी, saryu river, सरयू नदी         यही बांध गोरखपुर के ढबिया गांव के पास भी डैमेज हो चुका है
Loading...

...तब बांध टूटने से हुई थी तबाही

घाघरा नदी के दक्षिण में आजमगढ़ है और उत्तर में एक तरफ गोरखपुर और दूसरी ओर संत कबीर नगर. संत कबीर नगर और गोरखपुर को इसके पानी से बचाने के लिए धनघटा तहसील से लेकर गोरखपुर के शाहपुर तक बांध बनाया गया है. लेकिन ऐसी ही लापरवाही के कारण 2013 में यह बांध तोड़ती हूई घाघरा ने पूरे संत कबीर नगर में रौद्र रूप दिखाया था. जिसमें हजारों लोग बर्बाद हो गए.

इस बार फिर बारिश में यह बांध धनघटा तहसील के उमरिया बाजार से लेकर गोरखपुर में ढबिया गांव तक कई जगह कट चुका है. अब नेपाल का पानी घाघरा नदी में आ रहा है इसलिए इस बंधे के सहारे सुरक्षित महसूस कर रहे सैकड़ों गांवों के लोगों की नींद छिन गई है. बंधे की सुरक्षा के प्रति सिंचाई विभाग पूरी तरह से उदासीन बना हुआ है. समय रहते रेन कट नहीं ठीक किए गए.

flood alert for UP, flood news, बाढ़, Risk of flood, Yogi Adityanath, Gorakhpur, Damage dam, dam safety, irrigation department uttar pradesh, sant kabir nagar, flood in nepal, flood in bihar, यूपी में बाढ़ का अलर्ट, बाढ़ का खतरा, योगी आदित्यनाथ, गोरखपुर, डैमेज बांध, बांध सुरक्षा, उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग, संत कबीर नगर, नेपाल में बाढ़, बिहार में बाढ़, rapti river, राप्ती नदी, Ghaghara River, घाघरा नदी, saryu river, सरयू नदी        बारिश की वजह से बांध जगह-जगह टूट गया है

इस बारे मेंं हमने जब यूपी के सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह से बातचीत की तो उन्होंने कहा कि नेपाल से पानी आ रहा है इसलिए किसी भी बांध की सुरक्षा को लेकर कोई कोताही नहीं बरती जाएगी. सिंह ने हमसे पूरी जानकारी लेकर इस बांध की सुरक्षा के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें:

सौ साल से पुराने हो चुके हैं देश के 220 बड़े बांध, मचा सकते हैं तबाही!

मोदी सरकार की खास स्कीम, इन किसानों को मिलेगी 24 लाख रुपए की मदद!

 

 
First published: July 20, 2019, 6:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...