Home /News /uttar-pradesh /

अब 12 नवंबर से मिलेगा नोएडा को गंगाजल, इसलिए हुई सप्लाई में देरी

अब 12 नवंबर से मिलेगा नोएडा को गंगाजल, इसलिए हुई सप्लाई में देरी

हरिद्वार में सालाना गंगा बंदी होती है. demo pic

हरिद्वार में सालाना गंगा बंदी होती है. demo pic

उत्तराखण्ड में ग्‍लेशियर टूटने पर उनके साथ सिल्ट भी बहकर आती है. यही सिल्ट गाद बनकर गंगनहर (Ganga)Canal में जमा हो जाती है. इसके चलते पानी भी गंदा हो जाता है. इस दौरान किसी तरह गाजियाबाद (Ghaziabad) के प्‍लांट को चालू रखकर पानी की सप्लाई (Water Supply) की जाती है. लेकिन जब तक गंगाजल (Gangaajal) के साथ सिल्ट आती है प्लांट को चालू नहीं किया जाता है. क्योंकि इससे पानी सप्लाई करने वालीं मशीनों के खराब होने का खतरा बना रहता है. इसी के चलते साल में एक बार एक से सवा महीने के लिए गंगनहर में पानी की सप्लाई रोककर सफाई की जाती है. जिसके चलते नोएडा (Noida) और गाजियाबाद में कुछ वक्त के लिए परेशानी खड़ी हो जाती है.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. गाजियाबाद (Ghaziabad) से नोएडा आने वाले गंगाजल की सप्लाई में दो दिन का और ब्रेक लग गया है. अब गंगाजल की सप्लाई गुरुवार यानि 12 नवंबर से होगी. छठ पर्व के चलते पानी की सप्लाई दूसरे इलाकों को दी जा रही है. उम्मीद है कि आज बुधवार को बड़ी मात्रा में गंगाजल गाजियाबाद पहुंच जाएगा, इसके बाद नोएडा को लगातार पानी की सप्लाई (Water Supply) मिलने लगेगी. 25 दिन से नोएडा (Noida) में गंगाजल नहीं आ रहा है. 18 अक्टूबर से ही गंगाजल की सपलाई बंद है. नोएडावासी लगातार पानी की कमी से जूझ रहे हैं. अक्टूबर में तीन दिन तो नोएडा अथॉरिटी  (Noida Authority) ने स्टॉक किए गए गंगाजल से सप्लाई कर दी गई थी. लेकिन 21 अक्टूबर से गंगाजल की सप्लाई एकदम से बंद हो गई थी. लेकिन अब यूपी सिंचाई विभाग ने नोएडा अथॉरिटी को जानकारी देते हुए बताया है कि गंगनहर की सफाई के बाद अब रुढ़की से पानी छोड़ दिया है. लेकिन अभी पानी की मात्रा कम है. लेकिन 8 नवंबर के बाद अगले दो-तीन दिन में गंगाजल (Gangaajal) की सप्लाई सामान्य हो जाएगी.

    हर साल दिवाली से पहले होती है गंगनहर की सफाई

    सिंचाई विभाग के अफसरों की मानें तो हर साल दिवाली से एक महीना पहले गंगनहर की सफाई शुरू हो जाती है. ऐसा ही कुछ इस साल अक्टूबर से शुरू किया गया था. इसी के चलते 18 अक्टूबर से नोएडा समेत दिल्ली और गाजियाबाद को गंगाजल की सपलाई रोक दी गई थी.

    इसी के चलते गाजियाबाद में जीडीए की ओर से कौशाम्बी, वसुंधरा और इंदिरापुरम में पानी की सप्लाई बनाए रखने के लिए टैंकरों की मदद ली गई थी. नोएडा अथॉरिटी ने भी कई इलाकों में पानी की सप्लाई की. दिल्ली में भी कई वैकल्पिक उपाय अपनाए गए थे.

    Noida News: DND पर बने स्मॉग टावर का काम पूरा, बिजली का है इंतजार, जानिए कब होगा शुरू

    दो प्लांट से होती है 150 क्यूसेक पानी की सप्लाई

    गंगाजल के दोनों प्‍लांटों से 100 क्‍यूसेक और 50 क्‍यूसेक सप्‍लाई पूरी तरह रोक दी गई है. इससे वसुंधरा की 9 कॉलोनी, इंदिरापुरम और नोएडा की कालोनियों में पानी की सप्‍लाई रोक दी गई है.  गंगाजल की सप्‍लाई  बंद होने से वसुंधरा, वैशाली और डेल्‍टा कालोनी में सिर्फ नलकूपों से सप्‍लाई की जा रही है. वहीं, इंदिरापुरम के अहिंसाखंड, शक्तिखंड, नीतिखंड, ज्ञानखंड, वैभवखंड और अभयखंड में 22 ट्यूबवेलों से पानी की सप्‍लाई की जा रही है. कुछ इसी तरह से नोएडा अथॉरिटी भी नलकूप और पानी के टैंकर से सप्लाई कर रही है.

    Tags: Gangajal, Ghaziabad News, Noida Authority

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर