Home /News /uttar-pradesh /

सोमवार की दोपहर से नोएडा समेत Delhi-NCR को मिलने लगेगा गंगाजल, हुआ यह बड़ा काम  

सोमवार की दोपहर से नोएडा समेत Delhi-NCR को मिलने लगेगा गंगाजल, हुआ यह बड़ा काम  

साल में एक बार गंगा बंदी होती है. दरअसल यूपी सिंचाई विभाग द्वारा हर साल दशहरे से लेकर दीपावली तक गंगा का पानी रोक दिया जाता है. हर की पैड़ी से लेकर कानपुर तक जाने वाली गंगनहर में साफ सफाई का काम होता है.

साल में एक बार गंगा बंदी होती है. दरअसल यूपी सिंचाई विभाग द्वारा हर साल दशहरे से लेकर दीपावली तक गंगा का पानी रोक दिया जाता है. हर की पैड़ी से लेकर कानपुर तक जाने वाली गंगनहर में साफ सफाई का काम होता है.

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) से जुड़े अफसरों की मानें तो अभी ग्रेनो में 70 क्यूसेक ग्राउंड वॉटर (Ground water) की सप्लाई हो रही है. लेकिन पीने में यह पानी खारा है. लेकिन इस योजना के तहत ग्रेनो में 85 क्यूसेक गंगाजल की सप्लाई की जाएगी. गंगाजल (Ganga water) को ट्रीट करने के लिए वाटर ट्रीटमेंट (Water Tretment) प्लांट भी बनाए जा रहे हैं. पहला ट्रीटमेंट प्लांट देहरा से 11 किलोमीटर दूर. दूसरा वहां से 18 किलोमीटर दूर पल्ला में बनाया गया है. इसी रास्ते से होकर ग्रेनो के मास्टर रिजर्व वायर तक गंगाजल लाया जाएगा. फिर यहां से सप्लाई के लिए बने रिजर्व वायर तक पानी पहुंचाया जाएगा. आखिर में ओवरहेड टैंक के जरिए पूरे ग्रेनो में गंगाजल की सप्लाई की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. 19 दिन से नोएडा में गंगाजल (Gangajal) नहीं आ रहा है. 18 अक्टूबर से ही गंगाजल की सपलाई बंद है. नोएडावासी लगातार पानी की कमी से जूझ रहे हैं. अक्टूबर में तीन दिन तो नोएडा (Noida) में स्टॉक किए गए गंगाजल से सप्लाई कर दी गई थी. लेकिन 21 अक्टूबर से गंगाजल की सप्लाई एकदम से बंद हो गई थी. लेकिन अब यूपी सिंचाई विभाग ने नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) को जानकारी देते हुए बताया है कि गंगनहर (Ganga Canal) की सफाई के बाद अब रुढ़की से पानी छोड़ दिया है. लेकिन अभी पानी की मात्रा कम है. लेकिन 8 नवंबर के बाद अगले दो-तीन दिन में गंगाजल की सप्लाई सामान्य हो जाएगी.

    हर साल दिवाली से पहले होती है गंगनहर की सफाई

    सिंचाई विभाग के अफसरों की मानें तो हर साल दिवाली से एक महीना पहले गंगनहर की सफाई शुरू हो जाती है. ऐसा ही कुछ इस साल अक्टूबर से शुरू किया गया था. इसी के चलते 18 अक्टूबर से नोएडा समेत दिल्ली और गाजियाबाद को गंगाजल की सपलाई रोक दी गई थी. इसी के चलते गाजियाबाद में जीडीए की ओर से कौशाम्बी, वसुंधरा और इंदिरापुरम में पानी की सप्लाई बनाए रखने के लिए टैंकरों की मदद ली गई थी. नोएडा अथॉरिटी ने भी कई इलाकों में पानी की सप्लाई की. दिल्ली में भी कई वैकल्पिक उपाय अपनाए गए थे.

    ग्रेटर नोएडा को भी जल्द ही मिलेगा गंगाजल

    ग्रेटर नोएडा में रहने वालों के लिए भी बड़ी खुशखबरी है. जल्द ही ग्रेनो में रहने वालों को पीने के लिए गंगाजल मिलने लगेगा. अच्छी बात यह है कि गंगाजल आने के बाद ग्रेनो को 6 घंटे नहीं दिन के 12 घंटे पानी की सप्लाई मिलेगी.

    नोएडा को दिसम्बर तक मिल जाएंगे 140 करोड़ की लागत के 3 और अंडरपास, जानिए कहां बन रहे हैं

    गंगाजल सप्लाई करने में आने वाली सभी अड़चनों को दूर कर लिया गया है. गाजियाबाद से लाकर गंगाजल की सप्लाई की जाएगी. सप्लाई के घंटे बढ़ने के साथ ही पानी की मात्रा भी बढ़ा दी गई है. उम्मीद है कि ग्रेनो के सभी 1 से लेकर 122 सेक्टर और 19 गांवों को गंगाजल की सप्लाई की जाएगी.

    गौरतलब रहे कोरोना-लॉकडाउन के चलते गंगाजल की सप्लाई में देरी हुई है. इसलिए लेट हो चुकी इस योजना को जल्द से जल्द शुरु करने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के अफसरों की हाल ही में एक बैठक हुई. बैठक में गंगाजल योजना से जुड़े अफसर भी मौजूद थे. इसी बैठक में तय किया गया कि गंगाजल योजना में बाकी बचे काम में तेजी लाकर हर हालत में इस साल तक गंगाजल की सप्लाई शुरु कर दी जाएगी.

    Tags: Delhi-NCR News, Gangajal, Ghaziabad News, Noida Authority

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर