Assembly Banner 2021

UP Panchayat Chunav: यूपी की सबसे छोटी जिला पंचायत है गौतम बुद्धनगर, जानें कितने हैं वार्ड

गौतम बुद्ध नगर जिला पंचायत में 5 वार्ड हैं और यह यूपी की सबसे छोटी जिला पंचायत है.

गौतम बुद्ध नगर जिला पंचायत में 5 वार्ड हैं और यह यूपी की सबसे छोटी जिला पंचायत है.

Gautam Budh Nagar Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव में मतदान के लिए गौतम बुद्धनगर में 377 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. सदस्यों को चुनने के लिए जिले के 2.39 लाख वोटर मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2021, 11:28 AM IST
  • Share this:
नोएडा. गौतम बुद्धनगर (Gautam Budh Nagar) जिला पंचायत यूपी (UP) की सबसे छोटी जिला पंचायत है. इस जिला पंचायत में सिर्फ 5 वार्ड हैं. 5 जिला पंचायत सदस्यों को चुने जाने के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. 88 ग्राम पंचायत और तीन क्षेत्र पंचायत के 123 सदस्यों के लिए भी 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. वोटिंग के लिए गौतमबुद्ध नगर में 377 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. सदस्यों को चुनने के लिए जिले के 2.39 लाख वोटर वोट करेंगे.

गौरतलब रहे डीएम सुहास एलवाई ने अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) वंदिता श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अपर जिलाधिकार (प्रशासन) दिवाकर सिंह, यमुना प्राधिकरण के विशेष कार्याधिकारी शैलेंद्र भाटिया और जिला विकास अधिकारी अनवर शेख को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि मतदान कर्मियों, सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेट और मतगणना कर्मियों की नियुक्ति और प्रशिक्षण का काम जल्द से जल्द निपटाया जाए. चुनावों के लिए वक्त पर ही वाहनों की व्यवस्था की जाए.

7-8 अप्रैल तक चलेगी नामांकन प्रक्रिया



गौतमबुद्ध नगर की 88 ग्राम पंचायतों में 132 पोलिंग स्टेशन और 377 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. इन केंद्रों पर 2,39,822 वोटर मतदान करेंगे. गौतमबुद्ध नगर में 19 अप्रैल को मतदान होना है. जिले में दूसरे चरण में वोटिंग होगी. दूसरे चरण के मतदान के लिए उम्मीदवार 7-8 अप्रैल को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक नामांकन करेंगे.
Noida News: ग्रेटर नोएडा वेस्ट से कालिंदी कुंज तक जून से बिना रुके फर्राटा भर सकेंगे वाहन, जानिए पूरा प्‍लान

वहीं 9 और 10 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. 11 अप्रैल को सुबह 8 से शाम 3 बजे तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. वोटों की गिनती 2 मई को सुबह 8 बजे से शुरू होगी और पूरी होने तक जारी रहेगी.

जिला पंचायत के 5 वार्ड में यह गांव हैं शामिल

गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत यूपी की सबसे छोटी जिला पंचायत है. इस पंचायत में सिर्फ 5 वार्ड शामिल किए गए हैं. सभी 5 वार्ड में 88 ग्राम पंचायत हैं. चुनावों का ऐलान होने के साथ ही प्रशासन ने परिसीमन की घोषणा भी कर दी है. इससे यह तस्वीर साफ हो गई है कि जिला पंचायत के किस वार्ड में कौनसा गांव शामिल हैं.

जिला पंचायत के वार्ड संख्या 1 से 4 दादरी और बिसरख खंड विकास में हैं. वहीं वार्ड संख्या 5 जेवर क्षेत्र में आएगा. 19 अप्रैल को दूसरे चरण में पंचायत चुनाव में एक साथ चार पदों के लिए वोट डाले जाएंगे. इस बार ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के लिए एक ही मतपेटी में वोट डलवाए जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज