लाइव टीवी

वायुसेना दिवस: विंग कमांडर अभिनंदन ने उड़ाया मिग-21, आसमान में दिखी भारत की ताकत

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 8, 2019, 10:31 PM IST
वायुसेना दिवस: विंग कमांडर अभिनंदन ने उड़ाया मिग-21, आसमान में दिखी भारत की ताकत
बाईसन विमानों के दल का नेतृत्व करने वाले वर्धमान ने सर्वाधिक तालियां बटोरीं. (File Photo)

बालाकोट (Balakot) हवाई हमले में शामिल अन्य लड़ाकू पायलटों ने भी वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) पर आयोजित फ्लाई पास्ट में भाग लिया.

  • Share this:
गाजियाबाद. एक पाकिस्तानी (Pakistani) विमान (Aircraft) को मार गिराने के लिए वीर चक्र (Vir Chakra) से सम्मानित विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Wing commander Abhinandan Varthaman) ने मंगलवार को वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) के अवसर पर आकाश में मिग-21 लड़ाकू विमानों के दल का नेतृत्व किया. बालाकोट (Balakot) हवाई हमले में शामिल अन्य लड़ाकू पायलटों ने भी वायुसेना दिवस पर आयोजित फ्लाई पास्ट में भाग लिया. वीरता सम्मान से पुरस्कृत पांच पायलटों ने मिराज-2000 और सुखोई-30 एम के आई विमानों वाले ‘एवेंजर’ दल का नेतृत्व किया.

बाईसन विमानों के दल का नेतृत्व करने वाले वर्धमान ने सर्वाधिक तालियां बटोरीं. बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने हिमाकत करते हुए भारतीय एयरस्पेस का उल्लंघन करने की कोशिश की थी. इसी दौरान विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एक F-16 जेट को खदेड़ते हुए मार गिराया था. इसी बीच मिग-21 क्रैश हो गया.



वर्धमान वक्त रहते पैराशूट के जरिए इससे इजेक्ट हो गए, लेकिन गलती से वो पाकिस्तान पहुंच गए. यहां पाकिस्तानी सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया. बाद में भारत के जबरदस्त दबाव के बाद पाक सरकार को अभिनंदन वर्धमान को सही-सलामत छोड़ना पड़ा. इस परम वीरता के लिए विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र से सम्मानित किया गया.
Loading...

IAF चीफ ने कहा- जारी रहेगी आतंक के खिलाफ लड़ाई
इस दौरान एयरफोर्स चीफ मार्शल राकेश भदौरिया ने अपने संबोधन में शहीद जवानों को याद किया. उन्होंने एयरफोर्स द्वारा हासिल की गईं विभिन्न उपलब्धियों के बारे में भी जानकारी दी. एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा, 'हमारे जवानों ने इस साल सफलता से एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया और अगर जरूरत पड़ी तो फिर किसी भी कदम को उठाने को तैयार हैं. आतंक के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी.

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि वायुसेना किसी भी तरह की मुसीबत का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहती है, बीते कुछ समय में राष्ट्र सुरक्षा के लिए कई तरह की चुनौती सामने आई हैं. भारतीय वायुसेना ने आतंक के खिलाफ कामयाब लड़ाई है और आगे भी ये लड़ाई जारी रही है. बालाकोट में एयरस्ट्राइक करने जवानों को हम एक बार फिर सलाम करते हैं.

ये भी पढ़ें:
अमृतसर हादसे में बेटियांं खोने वाला पिता क्यों रोज उसी रेललाइन पर आकर बैठता है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गाजियाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 9:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...