होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Board Exams के पहले महंगे हुए सैंपल व टेस्ट पेपर, सिलेबस की किताबों के दाम भी बढ़ेंगे पर क्यों?

Board Exams के पहले महंगे हुए सैंपल व टेस्ट पेपर, सिलेबस की किताबों के दाम भी बढ़ेंगे पर क्यों?

Ghaziabad News : छात्रों को परीक्षाओं की तैयारी की खास किताबें व कुंजियां किस दाम पर मिल रही हैं और क्या है इनके दामों ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट : विशाल झा

गाज़ियाबाद. अगले माह सभी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं प्रस्तावित हैं. परीक्षाओं में बेहतर तैयारी और रिवीजन करने के लिए छात्र मॉडल टेस्ट पेपर और सैंपल पेपर का सहारा लेते है. इस बार बोर्ड परीक्षाओं से पहले छात्रों को इन किताबों के लिए ज्यादा दाम देना पड़ रहा है. सीबीएससी, आईसीएसई समेत यूपी बोर्ड में पढ़ने वालों छात्रों की जेब पर असर पड़ा है. इसके पीछे का कारण कागज के दामों में 40 फीसदी तक के इजाफे को बताया जा रहा है. इस बार परीक्षाओं के वक़्त पुराने सैंपल और मॉडल पेपरों की डिमांड में उछाल देखने को मिलता है.

News 18 Local से बात करते हुए दुकान मालिक प्रवीण गर्ग ने बताया मॉडल पेपर और सैंपल पेपर की कीमतों पर 25 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी हो गई है. इसके पीछे का एक कारण कागजों के दाम का बढ़ना भी है. हमारे पास सीबीएसई, यूपी बोर्ड और आईसीएससी बोर्ड के सैंपल पेपर, टेस्ट पेपरों के लिए छात्र आ रहे हैं. चूंकि परीक्षा से पहले बेहतर तैयारी के लिए किताबें खरीदना छात्रों की मजबूरी है इसलिए उन्हें ज्यादा दाम चुकाने पड़ रहे हैं. हमारी दुकान पर आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को रियायती दाम पर किताबें दी जा रही हैं.

नए सिलेबस स्टॉक के दाम भी बढ़ेंगे

कागज के महंगे होने का असर एनसीईआरटी के सिलेबस की किताबों पर भी पड़ेगा. नए स्टॉक में 6th क्लास से 8th क्लास तक की किताबों के दाम खास तौर से बढ़ेंगे. इनका असर ऑफिस, घर, दुकान में इस्तेमाल किए जाने वाले पेपरों में भी देखने को मिल रहा है. किताब खरीदने आए 12वीं छात्र अनुराग मिश्रा ने बताया इस बार ज्यादा दामों पर किताब मजबूरी में लेना ही पड़ रही है.

Tags: Board Model Papers, Ghaziabad News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें