होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /गाजियाबाद में शिक्षा के क्षेत्र में प्रसिद्ध केएन मोदी फाउंडेशन में साइबर हमला, 5 मिलियन मांगे

गाजियाबाद में शिक्षा के क्षेत्र में प्रसिद्ध केएन मोदी फाउंडेशन में साइबर हमला, 5 मिलियन मांगे

Cyber Attack: गाजियाबाद के केएन मोदी फाउंडेशन में साइबर हमला. हमलावरों ने पूरा डाटा इनक्रिप्ट किया.

Cyber Attack: गाजियाबाद के केएन मोदी फाउंडेशन में साइबर हमला. हमलावरों ने पूरा डाटा इनक्रिप्ट किया.

Cyber Attack in Ghaziabad: पूरे मामले को लेकर फाउंडेशन के अधिकृत पैनल की तरफ से संदीप यादव और अन्य ने एफआईआर दर्ज कराई ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

केएन मोदी फाउंडेशन में साइबर हमला
हमलावरों ने मांगे 5 मिलियन डॉलर

गाजियाबाद: वर्तमान युग टेक्नोलॉजी का है. टेक्नोलॉजी ने जहां व्यक्ति के जीवन को सरल बनाया वहीं इसके कई दुष्परिणाम भी सामने निकल कर आए हैं. उनमें से सबसे बड़ा है साइबर हमला. प्रदेशभर में साइबर हमले के मामले सामने आते रहते हैं. हालिया मामला गाजियाबाद से आया है. गाजियाबाद के मोदीनगर स्थित डॉ. केएन मोदी फांउडेशन पर साइबर हमला हुआ है.

हैकर ने मोदी फाउंडेशन का डाटा इनक्रिप्ट कर लिया है. जिसको डिक्रिप्ट करने की एवज में पांच मिलियन डॉलर या 1 मिलियन डॉलर की कीमत के क्रिप्टोकरेंसी की मांग की गई है. शिक्षा के क्षेत्र में जानी मानी डॉ. केएन मोदी फांउडेशन पर साइबर बदमाशों ने हमला कर संस्थान के छह से अधिक शिक्षण संस्थानों का डाटा हैक कर लिया है. बदमाशों ने डाटा के बदले पांच मिनियन डॉलर या एक मिलियन डॉलर की कीमत की क्रिप्टोकरेंसी की मांग की है.

जांच में जुटी पुलिस
साइबर हमलावरों ने फाउंडेशन को, पैसे नहीं देने पर भविष्य में भी ऐसे हमले जारी रखने की धमकी दी है. फिलहाल आईटी विशेषज्ञों की टीम डाटा रिकवर करने में लगी है. पुलिस ने तहरीर के आधार पर आईटी एक्ट सहित अन्य धारा में रिपोर्ट दर्ज कर ली है. आपको बता दें कि डॉ. केदारनाथ मोदी फाउंडेशन करीब 12 ‌शिक्षण संस्थानों को संचालन करती है. इनमें उच्च ‌‌शिक्षण संस्थान भी शामिल है. फाउंडेशन पर हुए साइबर हमले के बाद से फाउंडेशन के कर्मचारी परेशान हैं. फिलहाल पुलिस केस दर्ज कर, जांच में जुट गई है.

डाटा डिलीट करने की दी धमकी
पूरे मामले को लेकर, फाउंडेशन के अधिकृत पैनल की तरफ से संदीप यादव और अन्य ने एफआईआर दर्ज कराई है. FIR में आरोप लगाया गया है कि बीते 29 अगस्त की दोपहर फाउंडेशन के डाटा पर साइबर हमला हुआ. साइबर बदमाशों ने फाउंडेशन का डाटा हैक कर लिया. बदमाशों द्वारा भेजे गए ईमेल संदेश से डाटा हैक होने की जानकारी लगी. जिससे सामने आया कि बदमाशों ने लॉकबीट ब्लैक वायरस से हमला किया है. संदेश में बदमाशों ने पुलिस या किसी अन्य एजेंसी से शिकायत करने पर डाटा नष्ट करने की धमकी दी है. बदमाशों ने भविष्य में ऐसे हमले से बचने के लिए क्रिप्टो करेंसी में एक मिलियन डॉलर की मांग की है.

Tags: CM Yogi Adityanath, Cyber Attack, Ghaziabad News, Uttarpradesh news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें