• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • वैशाली-मोहन नगर मेट्रो स्टेशनों को जोड़ने वाले रोप-वे प्राेजेक्ट की DPR तैयार, 487 करोड़ आयेगी लागत

वैशाली-मोहन नगर मेट्रो स्टेशनों को जोड़ने वाले रोप-वे प्राेजेक्ट की DPR तैयार, 487 करोड़ आयेगी लागत

गाजियाबाद में ब्लू लाइन स्थित वैशाली मेट्रो स्टेशन और रेड लाइन के मोहन नगर स्टेशन के बीच प्रस्तावित रोप-वे लिंक के लिए DPR तैयार हो गई है.

गाजियाबाद में ब्लू लाइन स्थित वैशाली मेट्रो स्टेशन और रेड लाइन के मोहन नगर स्टेशन के बीच प्रस्तावित रोप-वे लिंक के लिए DPR तैयार हो गई है.

Ghaziabad News: पिछले वर्ष दिसम्बर में गाजियाबाद के सांसद जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने दोनों मेट्रो स्टेशनों को जोड़ ने वाली इस रोप-वे लिंक प्रोजेक्ट के बारे में खुलासा किया था. उन्होंने कहा था कि इससे न केवल इन इलाकों में यातायात के दबाव में कमी आएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    गाजियाबाद. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मेट्रो में सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि ब्लू लाइन स्थित वैशाली मेट्रो स्टेशन और रेड लाइन के मोहन नगर स्टेशन के बीच प्रस्तावित रोप-वे लिंक (Ropeway Link) के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार हो गई है. डीपीआर तैयार करने के लिए अधिकृत की गई एजेंसी ने गाजियाबाद नगर निगम (Ghaziabad Municipal Corporation) को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसकी परियोजना लागत 487 करोड़ रुपये आंकी गई है और यह 2024 तक पूरी होगी.

    इस रोप-वे के जरिये दो अलग-अलग कॉरिडोर पर स्थित वैशाली एवं मोहन नगर मेट्रो स्टेशनों को जोड़ने की योजना है. दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी 5.17 किलोमीटर है. जीडीए के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर एसके सिन्हा ने कहा, “इससे पहले हमने दोनों स्टेशनों को मेट्रो लाइन से जोड़ने का मन बनाया था, लेकिन इस पर 1800 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान था. टर्मिनल स्टेशनों के अलावा रोप-वे में वसुंधरा और वैशाली दो हॉल्ट होंगे.”

    इंजीनियर एसके सिन्हा ने बताया कि इसके परिचालन में 249 कैरेजिज शामिल किये जाएंगे, जिनमें से प्रत्येक में 10 पैसेंजर सवार हो सकेंगे. इसकी फ्रीक्वेंसी एक मिनट की होगी और दोनों मेट्रो स्टेशनों के बीच की दूरी 15 मिनट में पूरी होगी. पिछले वर्ष दिसम्बर में, गाजियाबाद के सांसद जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह ने दोनों मेट्रो स्टेशनों को जोड़ने वाली इस रोप-वे परियोजना के बारे में खुलासा किया था. उन्होंने कहा था कि इस परियोजना से न केवल इन इलाकों में यातायात के दबाव में कमी आएगी बल्कि रेड और ब्ल्यू लाइनों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी होगी. उसके बाद संभाव्यता रिपोर्ट तैयार कराई गई थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज