होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Durga Puja 2022: बंगाली कारीगरों ने बांस से बनाया 'गेटवे ऑफ इंडिया', पूजा पंडाल देखने उमड़ रहे लोग

Durga Puja 2022: बंगाली कारीगरों ने बांस से बनाया 'गेटवे ऑफ इंडिया', पूजा पंडाल देखने उमड़ रहे लोग

गाजियाबाद के वैशाली सेक्टर-3 के रचना पार्क में गेटवे ऑफ इंडिया पर मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा को स्थापित करने की तैयारी ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

विशाल झा

गाजियाबाद. दो साल के करोना काल के बाद एक बार फिर त्योहारों में पहले की तरह रौनक देखने को मिल रही है. नवरात्र और दुर्गा पूजा को लेकर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में विशेष तैयारियां की गई हैं. इस बार यहां की सोसाइटीज में विभिन्न प्रकार के दुर्गा पंडाल सजाए गए हैं. इनमें अलग-अलग थीम के द्वारा मां के आशीर्वाद के साथ-साथ लोगों तक संदेश पहुंचाया जा रहा है. वैशाली सेक्टर-3 के रचना पार्क में गेटवे ऑफ इंडिया पर मां दुर्गा की भव्य प्रतिमा को स्थापित करने की तैयारी पूरी हो चुकी है. श्री श्री काली पूजा दुर्गा समिति के द्वारा बांस की मदद से गेटवे ऑफ इंडिया का ढांचा बंगाली कारीगरों ने तैयार किया है. पिछले एक महीने से सात कलाकारों ने कड़ी मेहनत के बाद इसे बनाकर तैयार किया गया है.

इस जगह के आसपास से गुजरने वाला हर कोई गेटवे ऑफ इंडिया को देख आकर्षित हो रहा है और  सेल्फी लेने के लिए यहां खिंचा चला आ रहा है. बांस की मदद से हूबहू इसे मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया जैसा बनाया गया है. कारीगर रामू ने न्यूज़ 18 लोकल को बताया कि शुरुआत में जब हमें यह काम मिला तो हमारे लिए काफी बड़ी चुनौती थी. बांस को इस तरीके से काटकर सही जगह पर बैठाना अपने आप में कठिन कार्य था. हमारे पास ज्यादा समय भी नहीं था, लेकिन अब अच्छा लग रहा है कि यह समय से बनकर तैयार हो गया है.

1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक होगी पूजा
वहीं, श्री श्री काली पूजा दुर्गा समिति के अध्यक्ष ने बताया कि गेटवे ऑफ इंडिया के पंडाल में विशेष मूर्तियां रखी जाएंगी. यह मूर्तियां पश्चिम बंगाल के मूर्तिकारों के द्वारा एक ही चाल में तैयार की गई है. 30 सितंबर को मां दुर्गा, लक्ष्मी, सरस्वती, भगवान गणेश और कार्तिकेय की मूर्ति स्थापित की जाएगी. यहां एक अक्टूबर से पांच अक्टूबर तक पूजा-अर्चना की जाएगी.

नए थीम के साथ जमेगा भक्ति का रंग
गाजियाबाद में भक्तों में इस बार काफी उत्साह देखा जा रहा है. दिल्ली से सटे ट्रांस हिंडन में 30 से अधिक स्थानों पर दुर्गा पूजा आयोजित की जा रही है. सभी जगह बंगाली टच के साथ-साथ नई थीम के साथ पूजा पंडालों को सजाया जा रहा है. गेटवे ऑफ इंडिया के ढांचे में चलने वाली पांच दिवसीय पूजा में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों के कलाकार विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुति देंगे. इसमें दर्शकों और भक्तों में अनेकता में एकता और अखंड भारत का संदेश भी दिया जाएगा.

Tags: Delhi-ncr, Durga Pooja, Durga Puja festival, Ghaziabad News, Up news in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें