Home /News /uttar-pradesh /

Explainer Ghaziabad : जिले मे बढ़ा प्रदूषण,पटाखों पर लगी रोक 

Explainer Ghaziabad : जिले मे बढ़ा प्रदूषण,पटाखों पर लगी रोक 

Filepic

Filepic

दिल्‍ली से सटे इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब दर्ज किया गया है, तो 27 निगरानी केंद्रों पर वायु गुणवत्ता बहुत ही खराब श्रेणी में दर्ज की गई. जबकि गाजियाबाद के लोनी में इस समय सबसे खराब स्थिति में है यहां का AQI लेवल 330 के पार पहुंच गया है.इसी कारण गाजियाबाद में सभी तरह के पटाखों की बिक्री और उन्हें जलाने पर रोक लगा दी गई है. 

अधिक पढ़ें ...

    अभी त्यौहारों का सीजन आया ही था कि प्रदूषण का खतरा सताने लगाया है. दिल्ली -एनसीआर में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है. इस बीच पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और मध्‍य प्रदेश में पराली जलाने के मामलेबढ़ने के कारण दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है. यही नहीं, इस दौरान दिल्‍ली से सटे इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब दर्जकिया गया है, तो 27 निगरानी केंद्रों पर वायु गुणवत्ताबहुत ही खराब श्रेणी में दर्ज की गई. जबकि गाजियाबाद के लोनी में इस समय सबसे खराब स्थिति में है यहांका AQI लेवल 330 के पार पहुंच गया है.

    वहीं, ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में एक्‍यूआई 255 दर्ज किया गया है. इसी कारण गाजियाबाद में सभी तरह के पटाखों की बिक्री और उन्हें जलाने पर रोक लगा दी गई है. एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देशों के अनुपालन में डीएम राकेश कुमार सिंह ने सभी उपजिलाधिकारियों और थानाध्यक्षों को पत्र भेजकर निर्देशों का सख्ती से पालन कराने को कहा है.हर साल जिले में त्योहारों के सीजन में वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक जोन में चला जाता है. दीपावली के आसपास एक्यूआई 500 के पार पहुंच जाता है. हालांकि एनजीटी ने पिछले कई सालों ने धमाकेदार, धुआं युक्त पटाखों को बनाने और जलाने पर रोक लगा रखी है. अब दोबारा से पटाखों पर प्रतिबंध का आदेश जारी किया है. डीएम ने बताया कि वायु प्रदूषण नियंत्रण समिति द्वारा प्रदूषण प्रबंधन के संबंध में समय-समय पर निर्देश जारी किए जाते हैं. दीपावली के अवसर पर पटाखों के प्रयोग से होने वाले वायु एवं ध्वनि प्रदूषण से लोगों को काफी दिक्कतें होती हैं. पर्यावरण पर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, समस्त उप जिलाधिकारियों एवं क्षेत्रीय अधिकारी उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गाजियाबाद को कोविड-19 महामारी को देखते हुए दीपावली व अन्य पर्वों के दौरान पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री एवं प्रयोग के संबंध में रोक लगाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं.

    Tags: Pollution, गाजियाबाद

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर