होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /गाजियाबाद में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 14 महिलाएं सहित 30 लोग गिरफ्तार

गाजियाबाद में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 14 महिलाएं सहित 30 लोग गिरफ्तार

पाठक ने बताया कि गिरोह ने एक हजार से अधिक लोगों से ठगी की है. (सांकेतिक फोटो)

पाठक ने बताया कि गिरोह ने एक हजार से अधिक लोगों से ठगी की है. (सांकेतिक फोटो)

Ghaziabad News: साइबर अपराध का पुलिस ने किया खुलासा. पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने बताया कि आरोपी ऐसे बीमा पॉलिसी धारकों क ...अधिक पढ़ें

    गाजियाबाद. उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) ने गाजियाबाद में एक फर्जी कॉल सेंटर (Fake Call Center) का भंडाफोड़ किया है और 14 महिलाओं सहित 30 उन लोगों को गिरफ्तार किया है. ये लोगों को उनकी बीमा पॉलिसियों पर क़र्ज़ देने का वादा कर ठगी करते थे. यह जानकारी रविवार को अधिकारियों ने दी. पुलिस ने कहा कि ‘ऑपरेशन 420’ के तहत पुलिस के साइबर अपराध प्रकोष्ठ और कोतवाली पुलिस ने शनिवार को नोएडा से संचालित हो रहे फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया.

    पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने बताया, ‘‘आरोपी ऐसे बीमा पॉलिसी धारकों का आंकड़ा जुटाते थे जो पॉलिसी परिपक्व होने वाली होती थी. इसके बाद गिरोह के लोग पॉलिसीधारकों को धन को नकद नहीं कराने के लिए आश्वस्त करते थे और पॉलिसी आगे बढ़ाने के लिए कहते थे जिसके लिए उन्हें ज्यादा प्रोत्साहन राशि और ऋण देने का लोभ दिया जाता था.’’ उन्होंने बताया कि आरोपी धन अपने खातों में ट्रान्सफर करवा लेते थे. यह धोखाधड़ी तब सामने आई जब मॉडल टाउन निवासी सागर ने इस बारे में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस ने कहा कि आरोपियों से अपराध में इस्तेमाल किए गए 19 मोबाइल फोन, 14 कॉर्डलेस फोन, एक कार आदि बरामद की . पाठक ने बताया कि गिरोह ने एक हजार से ज्यादा लोगों से ठगी की है.

    दिल्ली में भी पकड़ा गया था फर्जी सेंटर
    बता दें कि बीते 13 जुलाई को दिल्‍ली की पुलिस ने अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया था. इस कार्रवाई के दौरान पुलिस (Delhi Police) ने सुल्तानपुर, मंडी रोड, दिल्ली से 26 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया था, जिसमें पांच महिलाएं भी शामिल हैं. वहीं, पुलिस ने 29 कंप्यूटर भी बरामद किए थे. दक्षिणी दिल्ली के डीसीपी अतुल ठाकुर के मुताबिक, पुलिस को पता चला कि सुल्तानपुर, मंडी रोड, दिल्ली में एक अवैध कॉल सेंटर चलाया जा रहा था. इसके बाद इंस्पेक्टर अतुल त्यागी के नेतृत्व में एक टीम ने परिसर में छापा मारा और लोगों को ठगने की कोशिश में कर्मचारी रंगेहाथ पकड़े गए. इस दौरान कॉल सेंटर से 5 महिलाओं सहित 26 लोगों को अमेजन ग्राहक सेवा देने के नाम पर अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

    Tags: Call Center, Ghaziabad News, Uttar pradesh news

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें