Home /News /uttar-pradesh /

Gaziabad Explainer:-अगर सर्दियों मे धूप नहीं ली तो बन सकते है डिप्रेशन के शिकार 

Gaziabad Explainer:-अगर सर्दियों मे धूप नहीं ली तो बन सकते है डिप्रेशन के शिकार 

Filepic

Filepic

अगर आपको सर्दियों का मौसम पसंद है तो आपके लिए सर्दी से जुडा ये रोचक तथ्य भी जानना भी बहुत जरुरी हो जाता है. क्या आप जानते है की सर्दियों मे डिप्रेशन के केस भी बढ़ जाते है. इस बार ठंड के मौसम में तापमान में गिरावट आने और प्रदूषण के कारण डिप्रेशन के 20 फीसदी मामले बढ़ गए हैं.जी हां ऐसा हार्मोन मे असंतुलन के कारण होता है.

अधिक पढ़ें ...

    अगर आपको सर्दियों का मौसम पसंद है तो आपके लिए सर्दी से जुडा ये रोचक तथ्य भी जानना भी बहुत जरुरी हो जाता है. क्या आप जानते है की सर्दियों मे डिप्रेशन के केस भी बढ़ जाते है. इस बार ठंड के मौसम में तापमान में गिरावट आने और प्रदूषण के कारण डिप्रेशन के 20 फीसदी मामले बढ़ गए हैं.जी हां ऐसा हार्मोन मे असंतुलन के कारण होता है.खानपान में सावधानी और नियमित योग करके स्वस्थ भी रखा जा सकता हैं. सबसे अधिक असर बच्चों पर पड़ रहा है.बच्चों में चिड़चिड़ापन, झगड़ा करना, रोना, बात-बात पर चिल्लाने की शिकायत बढ़ रही है.बड़ी उम्र के लोगों में उदासी और हताशा सामने आ रही है.

    मनोचिकित्सकों का कहना है कि सर्दी में सीजनल इफेक्टिव डिसऑर्डर भी हो जाता है. इस बार विशेष प्रदूषण के कारण परेशानी और बढ़ गई है. डॉ. हेमिका ने मीडिया कों बताया था इस बार बच्चों में डिप्रेशन के भी मामले सामने आ रहे हैं.पहले 50 वर्ष से अधिक उम्र वालों को परेशानी होती थी. आप सोच रहे होंगे की ऐसा क्यू होता है तो मनोचिकित्सको की माने तो सर्दियों मे सिरोटोनिन का स्तर कम हो जाता है.

    धूप की कमी से दिमाग में सिरोटोनिन रसायन का स्तर कम हो जाता है. इससे दिमाग में बदलाव होता है.सर्दियों में दिन छोटे होते हैं.जिससे हार्मोन में असंतुलन पैदा होता है और शरीर में विटामिन डी की कमी आती है.इससे दिल और दिमाग पर प्रभाव पड़ता है.सर्दी के मौसम में खासकर उम्र दराज लोगों को अवसाद घेर लेता है. जिससे तनाव व हाईपरटेंशन काफी बढ़ जाता है. सर्दियों में अवसाद से पीड़ित लोग अक्सर ज्यादा चीनी, सोडियम व ज्यादा कैलोरी वाला भोजन खाने लगते हैं. ऐसे में मधुमेह व हाईपरटेंशन से पीड़ित लोगों की समस्या बढ़ रही है.

    सिरोटोनिन एक शक्तिशाली न्यूरो ट्रांसमीटर है जो शरीर के महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जरूरी होता है, यह मूड को नियंत्रित करने और अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं के साथ नींद के पैटर्न,भूख और पाचन को भी प्रभावित करता है.आप भी धूप मे बैठिये और ज्यादा सोचने से बचिये.

    Tags: Depression, Winter

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर