Home /News /uttar-pradesh /

Ghaziabad Explainer :- कहीं आपकी कॉलोनी मे भी तो नहीं बना है खतरनाक प्लास्टिक गोदाम 

Ghaziabad Explainer :- कहीं आपकी कॉलोनी मे भी तो नहीं बना है खतरनाक प्लास्टिक गोदाम 

Filepic 

Filepic 

गाजियाबाद जिले में अवैध प्लास्टिक गोदाम बनाये जा रहे है. एक ओर गाज़ियाबाद में प्रदुषण का स्तर खतरनाक श्रेणी में है.तो दूसरी ओर इन सब के बावजूद भी अवैध कारोबारियों द्वारा क्षेत्र की आवासीय कालोनियों में गोदाम बनाकर पालीथिन व प्लास्टिक का भंडारण किया जा रहा है.पॉलीथिन जो स्वास्थ्य और प्रकर्ति दोनों के लिए ही खतरनाक है.

अधिक पढ़ें ...

    गाजियाबाद जिले में अवैध प्लास्टिक गोदाम बनाये जा रहे है. एक ओर गाज़ियाबाद में प्रदुषण का स्तर खतरनाक श्रेणी में है.तो दूसरी ओर इन सब के बावजूद भी अवैध कारोबारियों द्वारा क्षेत्र की आवासीय कालोनियों में गोदाम बनाकर पालीथिन व प्लास्टिक का भंडारण किया जा रहा है.पॉलीथिन जो स्वास्थ्य और प्रकर्ति दोनों के लिए ही खतरनाक है.इसके साथ ही गोदाम में आग लगने से बड़ा हादसा होने की आशंका बनी रहती है.इसके लिए स्थानीय लोगों ने अधिकारियों से अवैध कारोबारियों पर कार्रवाई की मांग की है.

    पर्यावरण को साफ-सुथरा रखने और बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2018 में प्लास्टिक की थैलियों के निर्माण, बिक्री, भंडारण पर रोक लगाई थी.बावजूद इसके अवैध कारोबारियों द्वारा क्षेत्र की चमन विहार, जाकिर नगर समेत अन्य आवासीय कालोनियों में पालीथिन व प्लास्टिक का भंडारण किया जा रहा है. गोदाम के आस पास फैले कचरे से शहर के सीवर और नालियां जाम हो जाती है.अक्सर इन गोदाम में आग बुझाने के कोई इंतजाम नहीं होते जिस कारण आग लगने पर उठने वाले धुएं से पर्यावरण को नुकसान होने के साथ-साथ लोगों को परेशानी होती है. वहीं दमकल कर्मियों को आग पर काबू पाने के लिए इन गोदाम तक पहुंचने में काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है.

    पूर्व में 6 अक्टूबर 2020 में चमन विहार कालोनी स्थित कबाड़ के गोदाम में आग लगी थी. इसी साल 18 नवंबर कों जाकिर नगर कालोनी में अवैध प्लास्टिक की फैक्ट्री में आग लगी थी.तब भी दमकल विभाग और स्थानीय निवासियों कों बहारी मुश्किल का सामना करना पड़ा था.इन ठिकानो पर प्रशासन की कठोर कार्रवाई से एक तरफ जहां प्रदुषण रुकेगा वही दूसरी तरफ किसी बड़ी घटना कों भी टाला जा सकता है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर