Home /News /uttar-pradesh /

गाज़ियाबाद :- क्या आपने पहले देखा हैं कविता सुनाने वाला कैलेंडर? इस कैलेंडर की खासियत जान के हो जाएंगे हैरान

गाज़ियाबाद :- क्या आपने पहले देखा हैं कविता सुनाने वाला कैलेंडर? इस कैलेंडर की खासियत जान के हो जाएंगे हैरान

कवि

कवि आरपी शर्मा के द्वारा बनाया गया अनोखा कैलेंडर

गाजियाबाद के कवि आरपी शर्मा के बनाए कैलेंडर का नाम एशिया बुक आफ रिका‌र्ड्स और इंडिया बुक आफ रिका‌र्ड्स में दर्ज हुआ है.इस कैलेंडर पर ब

    क्या आपने कभी कविता पढ़ने वाला कैलेंडर देखा हैं? हैरान मत होइए.ऐसा कैलेंडर ग़ाज़ियाबाद के चर्चित कवि आरपी सिंह द्वारा बनाया गया हैं.इस कैलेंडर की विशेषता सुन कर आप भी हैरान रह जाएंगे.अन्य कैलेंडर की तरह आप इस कैलेंडर पर तारीख के अलावा महीने के पेज पर दिये क्यूआर कोड को स्कैन करके भारतीय संस्कृति, सभ्यता, हर माह आने वाले त्योहार और राष्ट्रीय पर्व की जानकारी भी ले सकते हैं.

    जानिए कवितावाले कैलेंडर की कहानी
    इंदिरापुरम निवासी कवि आरपी शर्मा के बनाए कैलेंडर का नाम एशिया बुक आफ रिका‌र्ड्स और इंडिया बुक आफ रिका‌र्ड्स में दर्ज हुआ है.इस कैलेंडर पर बने क्यूआर कोड को स्कैन करने पर आप भारतीय संस्कृति, सभ्यता, हर माह आने वाले त्योहार और राष्ट्रीय पर्व की जानकारी ले सकते है.कोरोना काल के बाद वर्ष 2021 को उम्मीदों वाला साल के नाम से आरपी शर्मा ने यह कैलेंडर बनाया था. इस कैलेंडर का नाम ‘0001एसी’ रखा गया था.

    क्या है कैलेंडर की खासियत
    कैलेंडर में हर माह के पेज पर एक क्यूआर कोड बना है. इस क्यूआर कोड को स्कैन करते ही आरपी शर्मा की कविताओं का वीडियो चलता है.आरपी शर्मा बताते है कि उन्होंने देशभक्ति, व्यंग, हास्य, भक्ति व अन्य कई तरह की कविताएं अपलोड की गई हैं.हर माह के विशेष त्योहारों और पर्व पर भी उनकी कविताएं हैं.इससे काम के दौरान लोग काव्यपाठ का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

    कैलेंडर का नाम दर्ज हुआ एशिया बुक आफ रिका‌र्ड्स में
    फरवरी 2021 का समय था जब आरपी शर्मा द्वारा इस कैलेंडर के बारे में इंडिया बुक आफ रिका‌र्ड्स और एशिया बुक आफ रिका‌र्ड्स को सूचना भेजी गयी थी.फिर इंतजार खत्म हुआ और 25 दिसंबर को एशिया बुक आफ रिका‌र्ड्स में उनका कैलेंडर दर्ज हुआ.उन्हें प्रशस्ति पत्र, मेडल व पेन देकर पुरस्कृत भी किया गया. वहीं, इंडिया बुक आफ रिका‌र्ड्स की ओर से भी आरपी सिंह को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है.

    रिपोर्ट
    विशाल झा

    Tags: गाजियाबाद

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर