Home /News /uttar-pradesh /

गाज़ियाबाद:-रक्षा उपकरण बनाने वाली CEL का हुआ निजीकरण,1100 कर्मचारी विरोध में हुए लामबंद 

गाज़ियाबाद:-रक्षा उपकरण बनाने वाली CEL का हुआ निजीकरण,1100 कर्मचारी विरोध में हुए लामबंद 

Filepic 

Filepic 

गाज़ियाबाद उत्तर प्रदेश का एक औद्योगिक जिला है.साहिबाबाद स्थित सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (CEL) के बारे में आप जानते ही होंगे.ये व?

    गाज़ियाबाद उत्तर प्रदेश का एक औद्योगिक जिला है.साहिबाबाद स्थित सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (CEL) के बारे मेंआप जानते ही होंगे.ये वही कंपनी है जिसने देश में सबसे पहले सोलर पैनल बनाया था.CEL द्वारा रडार समेत कई रक्षा उपकरण भी बनाये गए हैं. लेकिन आज निजीकरण के विरोध में इसी कंपनी के कर्मचारी लामबंद हो गए हैं.रक्षा उपकरण बनाने वाली सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (CEL) को निजी हाथो में 29 नवंबर 2021 को दे दिया गया था.ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि अप्रैल 2022 से नंदल फाइनेंस इसका संचालन शुरू कर देगी.अब इसे लेकर कर्मचारी विरोध कर रहे हैं.इतना ही नही निजीकरण के विरोध में कर्मचारियों द्वारा पीएमओ, रक्षा मंत्रालय समेत कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों को चिठ्ठी भी भेजी जा चुकी है.

    फैक्ट्री के कर्मचारी आरोप लगा रहें है कि 2800 करोड़ रूपये की संपत्ति 210 करोड़ रूपये मे ऐसी कंपनी को बेच दी है जो ब्लैक लिस्टेड होने की तरफ है और उन्हें रक्षा क्षेत्र का अनुभव तक नहीं है. इस कंपनी के निजीकरण की शुरुआत केंद्र सरकार ने 2016 मे की थी. 30 जून 2019 तक वित्तीय बोली आमंत्रित की गयी, लेकिन कोई खरीदार नहीं आया.इसके बाद 2020 मे कोरोना संक्रमण फ़ैल गया.फिर इसकी तारीख बढ़ाकर 15 जुलाई 2020 कर दी गयी. इस दौरान तीन निविदाए प्राप्त हुयी.सरकार ने शर्त यह रखी कि कंपनी का संचालन 3 साल के लिए होगा और कर्मचारियों की नौकरी की गारंटी कम से कम एक साल होगी.फिर 29 नवंबर 2021 को 210 करोड़ रूपये मे यह बिड मेसर्स नंदल फाइनेंस एंड लिजिंग प्राइवेट लिमिटेड के नाम कर दी गयी. निजीकरण के खिलाफ एम्प्लॉयज़ यूनियन के बैनर तले कर्मचारी पिछले कई दिनों से आंदोलनरत हैं.

    क्या कहना है कर्मचारियों का
    यूनियन एक्सक्यूटिव मेंबर जीतेन्द्र ने न्यूज़ 18 लोकल को बताया कि सालों से काम कर रहे कर्मचारियों के साथ ये अन्याय है.सरकार को सीइएल का निजीकरण इस तरीके से नहीं करना चाहिए था. सीइएल का निजीकरण एक ऐसी कंपनी के साथ किया गया है जिसका रक्षा उपकरण के क्षेत्र में कोई पुराना अनुभव नहीं है.

    रिपोर्ट
    विशाल झा

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर