Home /News /uttar-pradesh /

गाज़ियाबाद :-जब नगर निगम ने नही ली सुध तो लोगों ने बीड़ा उठा कर बना दी औषधि वाटिका 

गाज़ियाबाद :-जब नगर निगम ने नही ली सुध तो लोगों ने बीड़ा उठा कर बना दी औषधि वाटिका 

Filepic

Filepic

गाज़ियाबाद के वसुंधरा में एक ऐसी वाटिका है जहां आप हल्दी, अदरक, तुलसी, पुदीना, दालचीनी, नीम समेत काफी अन्य औषधीयों का लाभ ले सकते हैं.जी ह?

    क्या आप जानते हैं कि गाज़ियाबाद के वसुंधरा में एक ऐसी वाटिका है जहां आप हल्दी, अदरक, तुलसी, पुदीना, दालचीनी, नीम समेत काफी अन्य औषधीयों का लाभ ले सकते हैं.जी हां वसुंधरा सेक्टर 10 बिजली घर के पास भगवान परशुराम वाटिका बनाई गयी हैं.आप को बता दे कि वसुंधरा सेक्टर-10 बिजली घर के पास इस कदर कूड़े का ढेर लगता था कि यहां से लोग निकलना पसंद नहीं करते थे.गंदगी के ढेर से 500 मीटर दूर तक फैली बदबू ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था.आलम ये था कि बदबू से परेशान लोग अपने घर की खड़कियां तक बंद रखते थे.फिर कुछ लोगों के एक समूह ने चार हजार मीटर भूमि पर गंदगी को साफ कर इसे पवित्र वाटिका बनाने का निर्णय लिया. इसका नाम भगवान परशुराम वाटिका रखा गया हैं.यहां लोग औषधीय पौधों का लाभ लेने आते हैं.

    स्थानीय लोगों ने किया था पलायन
    सेक्टर 10 में 4 हजार मीटर का यह स्थान किसी अभिशाप से कम नहीं था.बार-बार नगर निगम में इसे साफ करने की शिकायत की गई लेकिन आलीशान दफ्तरों में बैठे अफसरों ने इसे साफ करने की जहमत नहीं उठाई.निगम के कर्मचारी खुद यहां पर कूड़ा डालकर चले जाते थे.हवा चलने पर एक किलोमीटर तक बदबू फैल जाती थी. गंदगी के कारण कई लोग तो अपने मकान को किराये पर देकर चले गए. गंदगी के कारण मच्छर भी पनपते थे.यहां पर कई लोगों को डेंगू भी हो गया था.

    इन औषधि पौधों का लोगों को मिल रहा है लाभ
    इस वाटिका में हल्दी, अदरक, तुलसी, पुदीना, दालचीनी, नीम, ऐलोवेरा, अश्वगंधा, आंवला, पीपल, आदि औषधीय पौधे रोपित किए गए हैं.पूरे पार्क को साफ भी किया गया हैं.नई हरी घास भी लगाई गई हैं.पार्क मे देख-रेख नहीं होने के कारण पहले से लगे पेड़ सूख रहे थे और उन पर धूल जमी थी.स्थानीय लोगों ने पेड़ों की देखरेख करनी शुरू की तो अब वो भी लहलहा रहे हैं.इसमें घूमने के लिए ट्रैक बनाया गया है.यहां की प्राकृतिक सुगंध लोगों को तरोताजा कर देती है और शाम के वक़्त अब लोगो की संख्या भी बढ़ गयी है. महापौर आशा शर्मा ने वाटिका बनाने वालों की जमकर सराहना भी की.

    रिपोर्ट
    (विशाल झा )

    आपके शहर से (गाजियाबाद)

    गाजियाबाद
    गाजियाबाद

    Tags: Ghaziabad News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर