लाइव टीवी

शादी से पहले लड़कियां पुलिस से पूछ रहीं- 'लड़के का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड तो नहीं'

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 18, 2018, 11:12 AM IST

इस मामले में गाजियाबाद के एसपी सिटी श्लोक कुमार का कहना है की टेक्निकली प्रार्थना पत्र के जरिए किसी अजनबी की डिटेल नहीं दी जा सकती है.

  • Share this:
शादी से पहले लड़कियां अपने होने वाले जीवनसाथी के बारे में जानकारी हासिल करना चाहती हैं. लड़कियां जानना चाहती हैं कि उनका लाइफ पार्टनर कैसा है, कहीं उसका आचरण गलत तो नहीं. इसके लिए लड़कियां पुलिस में शिकायती पत्र दाखिल कर रही हैं. यूपी के गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाने में पिछले कुछ दिनों में ऐसे करीब 10 ऐसे प्रार्थना पत्र आ चुके हैं. इन प्रार्थना पत्रों के जरिए लड़कियां अपने जीवन साथी के बारे में सब कुछ जानना चाहती हैं. मामला बेहद अलग और चौंकाने वाला है. जिसने पुलिस को भी परेशान कर दिया है.

न्यूज18 से बातचीत में प्रार्थना पत्र दाखिल करने वाली एक लड़की ने बताया कि वह जानना चाहती हैं कि उनकी जिस शख्स से शादी होने वाली है, उसका बैकग्राउंड क्या है. लड़के का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड तो नहीं है. या फिर उसका जो पासपोर्ट बना हुआ है, वह वाकई सही है या नहीं. इसके अलावा लड़कियां यह तक जानना चाहती हैं कि लड़के के घर की रजिस्ट्री किसके नाम पर है. हैरानी इस बात की है कि लड़कियों ने कुछ पर्सनल सवाल भी प्रार्थना पत्र के जरिए पूछ लिए हैं.

आरटीआई दाखिल करने वाली लड़की


लड़की ने कहा कि शादी से पहले वह अपने होने वाले जीवनसाथी के बारे में वह पहले से सब कुछ जान लेना चाहती हैं. जिससे आगे चलकर रिश्तों में किसी तरह की खटास पैदा न हो. वहीं प्रार्थना पत्र में लड़कियों ने सिर्फ लड़के ही नहीं बल्कि उसके परिवार और कैरेक्टर के बारे में भी जानकारी मांगी है.

इस मामले में गाजियाबाद के एसपी सिटी श्लोक कुमार का कहना है की टेक्निकली प्रार्थना पत्र के जरिए किसी अजनबी की डिटेल नहीं दी जा सकती है. बकौल एसपी सिटी श्लोक कुमार ने कहा कि थर्ड पार्टी इनफॉरमेशन देना कानूनन सही नहीं है. इसलिए जानकारी को नहीं दिया जा सकता और लड़कियों को समझाने की भी कोशिश की जा रही है.

एसपी सिटी श्लोक कुमार


कुल मिलाकर प्रार्थना पत्र के इस मामले में पुलिस को भले ही परेशान कर दिया है. लेकिन सीधे तौर पर देखें तो लड़कियों के लिए यह सही भी है. क्योंकि आजकल शादी से पहले लड़का या लड़की की तरफ से बोले गए छोटे से झूठ की वजह से रिश्ते टूट रहे हैं.
Loading...

(रिपोर्ट: अमित राणा)

ये भी पढ़ें:

सुर्खियां: शपथ लेते ही कमल, बघेल ने किया किसानों का कर्ज माफ़, सज्जन कुमार को उम्र कैद

UPPCL ने शुरू किया 'कटिया हटाओ, कनेक्शन पाओ' योजना

RRB परीक्षा में फर्जीवाड़े का खुलासा, यूपी एसटीएफ ने पकड़े दो सॉल्वर और एक कैंडीडेट

पुलिस चौकी में मारपीट और फायरिंग, वीडियो वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गाजियाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 18, 2018, 10:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...