होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /

गाजियाबाद नगर निगम ने वापस लिया प्रॉपर्टी टैक्स में बढ़ोतरी का फैसला, लाखों को मिली राहत

गाजियाबाद नगर निगम ने वापस लिया प्रॉपर्टी टैक्स में बढ़ोतरी का फैसला, लाखों को मिली राहत

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

गाजियाबाद नगर निगम (Gaziabad Municipal Corporation) ने हाउस टैक्स में 10 फीसदी बढ़ोतरी करने का अपना फैसला वापिस ले लिया है. दरअसल जीएमसी ने पहले वित्तीय वर्ष 2020-21 में हाउस टैक्स (House Tax) में बढ़ोतरी का फैसला लिया था.

    गाजियाबाद. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद नगर निगम (Gaziabad Municipal Corporation) ने हाउस टैक्स (House Tax) में 10 फीसदी बढ़ोतरी करने का अपना फैसला वापिस ले लिया है. दरअसल जीएमसी ने पहले वित्तीय वर्ष 2020-21 में हाउस टैक्स में बढ़ोतरी का फैसला लिया था. हालांकि शुक्रवार को महापौर आशा शर्मा ने निर्णय लिया कि इस साल टैक्स में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. इसकी पुष्टि जीएमसी के आयुक्त दिनेश चंद्र सिंह ने की. उन्होंने कहा कि लोगों के हित को ध्यान में रखकर टैक्स में बढ़ोतरी करने का फैसला वापस लिया गया है. निगम के इस फैसले से करीब 4.5 लाख मकान मालिकों को राहत मिलेगी.

    हर दो साल में 10 फीसदी की होती है बढ़ोतरी

    अमर उजाला के अनुसार निगम में पहले से ही यह प्रस्ताव पास हो रखा था कि हर दो साल में हाउस टैक्स में 10 फीसदी हाउस टैक्स में बढ़ोतरी की जाएगी. गौरतलब है कि जीएमसी ने दो साल पहले भी 10 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.

    आनलाइन टैक्स जमा करा सकते हैं प्रॉपर्टी के मालिक

    निगम के अधिकारियों का कहना है कि लॉक डाउन टूटने के बाद कुछ दिनों तक हाउस टैक्स के बिल नहीं बांटे जाएंगे. इन हालातों में करदाता अपना मकान कर निगम की वेबसाइट के जरिये आनलाइन जमा करा सकते हैं.

    गौरतलब है कि गाजियाबाद नगर निगम ने हाउस टैक्स में बढ़ोतरी की पूरी तैयारी शुरू कर दी थी. इस बाबत निगम की एक टीम ने टैक्‍स जमा कराने के लिए अपने सॉफ्टवेयर को अपडेट कराने की कवायद शुरू कर दी है. वहीं, इस बाबत मुख्‍य कर निर्धारण अधिकारी डॉ. संजीव सिन्‍हा का कहा है कि हाउस टैक्‍स में 10 फीसदी बढ़ोत्‍तरी का फैसला नया नहीं है. उन्‍होंने बताया कि कई साल पूर्व निगम की कार्यकारिणी बोर्ड से टैक्‍स बढ़ाने का प्रस्‍ताव पास हो चुका है. टैक्‍स की दरों में यदि 10 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी होती है तो देश के दूसरे शहरों से यह टैक्‍स बेहद कम है.

    ये भी पढ़ें: Lockdown: बुलंदशहर में दारोगा की गोली लगने से मौत, आरोपी पुलिसकर्मी गिरफ्तार

    आगरा: पुलिस लाइन में खाना बनाने वाला निकला कोरोना संक्रमित, 90 क्वारंटाइन

    कोरोना पॉजिटिव महिला की दावत में आए 25 लोगों को किया गया क्‍वारंटाइन, FIR दर्ज

    UP सरकार का बड़ा कदम, कोरोना प्रभावित 18 जिलों में भेजे गए नोडल अधिकारी

    आपके शहर से (नोएडा)

    नोएडा
    नोएडा

    Tags: House tax, Lockdown, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर