लाइव टीवी

पाक के अंदर भी आतंकियों पर कार्रवाई करने में सक्षम है वायुसेना: आर.के भदौरिया

भाषा
Updated: October 8, 2019, 6:58 PM IST
पाक के अंदर भी आतंकियों पर कार्रवाई करने में सक्षम है वायुसेना: आर.के भदौरिया
हिंडन एयरबेस पर अपने एक अलग संबोधन में हाल ही में वायुसेना प्रमुख का पद संभालने वाले भदौरिया ने यह भी बताया कि भू-राजनीतिक वातावरण तेजी से बदल रहा है और अनिश्चितताओं ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कई चुनौतियां खड़ी कर दी हैं.

भारत के नए एयर चीफ मार्शल (Air chief marshal) आर.के. भदौरिया (R.K. Bhadoria) ने बालाकोट हमले पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान के बालाकोट में हुए हवाई हमले (2019 Balakot airstrike) की रणनीतिक प्रासंगिकता आतंकवादी हमलों को अंजाम देने वालों को दंडित करने के लिए राजनीतिक नेतृत्व के संकल्प को दर्शाती है.

  • Share this:
हिंडन. भारत के नए एयर चीफ मार्शल (Air chief marshal) आर.के. भदौरिया(R.K. Bhadoria) ने बालाकोट हमले पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान (Pakistan) के बालाकोट में हुए हवाई हमले (2019 Balakot airstrike) की रणनीतिक प्रासंगिकता आतंकवादी हमलों को अंजाम देने वालों को दंडित करने के लिए राजनीतिक नेतृत्व के संकल्प को दर्शाती है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सरकार के आतंकवादी हमलों से निपटने के तरीके में यह एक प्रमुख बदलाव रहा है.

वायुसेना दिवस के मौके पर अपने संदेश में भदौरिया ने कहा कि भविष्य के सभी अभियानों में सफलता सुनिश्चित करने के लिए भारतीय वायुसेना को लड़ाकू उपकरणों और असाधारण प्रशिक्षण मानकों की उच्च सेवा क्षमता को बनाए रखना चाहिए.

IAF की 87वीं वर्षगांठ
भारतीय वायुसेना (IAF) की स्थापना की 87वीं वर्षगांठ के अवसर पर हिंडन एयरबेस में आयोजित कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख भदौरिया ने कहा, ' हमारी वायुसेना में पाकिस्तान के अंदर आतंकवादियों के खिलाफ हमले को अंजाम देने की क्षमता है. आतंकवादी हमलों से निपटने के सरकार के तरीके में यह एक बड़ा बदलाव है.'

हिंडन एयरबेस पर अपने एक अलग संबोधन में हाल ही में वायुसेना प्रमुख का पद संभालने वाले भदौरिया ने यह भी बताया कि भू-राजनीतिक वातावरण तेजी से बदल रहा है और अनिश्चितताओं ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कई चुनौतियां खड़ी कर दी हैं. बालाकोट हवाई हमले का हवाला देते हुए वायुसेना प्रमुख ने कहा, 'यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हम मौजूदा आतंकवाद के इस्तेमाल के खतरे के प्रति हमेशा सतर्क और चौकन्ने रहें. वर्ष के दौरान, वायुसेना ने आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के वालों को दंडित करने के अपने संकल्प और क्षमता का प्रदर्शन किया है और हमें अपने देश की रक्षा को चुनौती देने वाली किसी भी आकस्मिक घटना से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहने की आवश्यकता है.'

पुलवामा हमले के जवाब में हुई बालाकोट कार्रवाई
गौरतलब है कि इस साल 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकवादी हमलों के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले को अंजाम दिया था. पुलवामा आतंकवादी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए थे.ये भी पढ़ें:

रावण दहन किया तो NGT चला जाऊंगा: संत अधोक्षजानन्द

'पीठाधीश्वर' की पारंपरिक विशेष वेशभूषा में CM योगी, गोरखपुर में उमड़ा जनसैलाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गाजियाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 6:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर