Home /News /uttar-pradesh /

गाजियाबाद में जानो, खेलो, जीतो द्वारा बच्चों का बढ़ाया जा रहा हैं ज्ञान

गाजियाबाद में जानो, खेलो, जीतो द्वारा बच्चों का बढ़ाया जा रहा हैं ज्ञान

X

गाजियाबाद के जिला प्रशासन ने बच्चों के कौशल विकास और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए अनूठी पहल की है.जिला प्रशासन सभी प्राथमिक स्कूलों के सिलेबस में ऐसे खेल को शामिल कर चुका है जिससे बच्चों के ज्ञान का बौद्धिक स्तर बढ़ सके.इस खेल का नाम है 'जानो, खेलो, जीतो'.

अधिक पढ़ें ...

    गाजियाबाद के जिला प्रशासन ने बच्चों के कौशल विकास और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए अनूठी पहल की है.जिला प्रशासन सभी प्राथमिक स्कूलों के सिलेबस में ऐसे खेल को शामिल कर चुका है जिससे बच्चों के ज्ञान का बौद्धिक स्तर बढ़ सके.इस खेल का नाम है ‘जानो, खेलो, जीतो’. गाजियाबाद जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्र ने बताया इस खेल से बच्चों के कौशल विकास को आगे बढ़ाना है. उन्हें कानून की विशेष जानकारी देनी है. सामान्य ज्ञान के कुछ प्रश्नों से अवगत कराना है. इस खेल के साथ-साथ बच्चों को ज्ञान भी मिलेगा.

    जिला अधिकारी राकेश कुमार सिंह और मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल द्वारा उनके अथक प्रयासों के कारण इस खेल को बच्चों तक पहुंचाया जा रहा है. अधिकारी इस खेल के बारे में जानकारी देते हुए बताया ये बेहद आसान है.स्कूलों में अध्यापक इस खेल को बच्चों को सिखाएंगे. ‘जानो खेलो जीतो’ में तीन तरह के कार्ड दिए गए हैं. इसमें लूडो के गेम की तरह पासा फेंका जाता है. किसी कलर पर गोटी पहुंचती है तो एक कार्ड दिया जाता है. इसमें लाल, नीला और हरा कार्ड है. उन्होंने बताया कि पीले कार्ड में किसी भी राज्य की राजधानी के सामान्य ज्ञान के कुछ प्रश्नों को बताया गया है जिसका उत्तर भी लिखा है. जबकि लाल कार्ड में बाल संरक्षण अधिनियम के कानूनों की जानकारी दी गई है.पॉस्को एक्ट जैसे कानूनों की सभी जटिलताएं भाषाओं को बड़ी ही सरलता से इसमें शामिल किया गया है.उम्मीद है कि बच्चों कों अब खेल-खेल मे कुछ नयी जानकारी सिखने कों मिलेगी.

    Tags: गाजियाबाद

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर