Home /News /uttar-pradesh /

गणतंत्र दिवस :-जानिए कोरोना के चलते इस बार के गणतंत्र दिवस की परेड में क्या किये गये बदलाव

गणतंत्र दिवस :-जानिए कोरोना के चलते इस बार के गणतंत्र दिवस की परेड में क्या किये गये बदलाव

X

गणतंत्र दिवस की परेड को लेकर सब के मन में गजब का उत्साह होता है.जनवरी आते ही सबको इंतज़ार होता है राजपथ पर अपने देश का गौरव,अपनी देश की सं?

    गणतंत्र दिवस की परेड को लेकर सब के मन में गजब का उत्साह होता है.जनवरी आते ही सबको इंतज़ार होता है राजपथ पर अपने देश का गौरव,अपनी देश की संस्कृति को देखने का.हालांकि इस बार कोरोना के कारण गणतंत्र दिवस समारोह में कुछ बदलाव किये गए हैं.

    क्या ख़ास होगा इस गणतंत्र दिवस पर
    इस बार पैरा कमांडो सेना नई यूनिफार्म में दिखेगी.देश की सांस्कृतिक विविधता और तरक्की को दिखाती झाकियों के साथ ही उत्तरप्रदेश की झांकी में इस बार काशी विश्वनाथ कोरिडोर भी देखने को मिलेगा.

    कहांऔर कैसे मिलती है गणतंत्र दिवस समारोह की टिकट
    रिपब्लिक डे परेड के लिए आप दिल्ली के सेना भवन (गेट
    नंबर 2), शास्त्री भवन (गेट नंबर 3), प्रगति मैदान, जंतर मंतर (मेन गेट) जामनगर हाउस, इंडिया गेट, लाल किला (जैन मंदिर और 15 अगस्त पार्क) से टिकट ले सकते हैं.इन जगहों से आपको सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक टिकट मिलेगी,जबकि लंच टाइम के बाद केवल 2:00 बजे तक ही टिकट मिलती है, लेकिन 25 जनवरी तक सेना भवन का टिकट काउंटर शाम सात बजे तक खुला रहेगा. जहां से आप परेड के लिए टिकट ले सकते हैं. हालांकि टिकट खरीदने के लिए आपको कोरोना से बचाव के लिए लगाए गए टीके की दोनों डोज़ का वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य है.इसके अलावा आप सरकार द्वारा बनाया गया अपना कोई भी पहचान पत्र दिखाकर ही टिकट खरीद सकते हैं.रक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक टिकट खरीदने के लिए आपको 20 रुपये से लेकर 500 रुपये तक खर्च करने होंगे.टिकट की शुरुआती कीमत 20 रुपये है.

    कोविड के कारण हुए क्या बदलाव
    इसके साथ ही कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार की ओर से समारोह में शामिल होने के लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है.इस बार 60 साल से अधिक और 15 साल से कम उम्र के बच्चों को समारोह में शामिल होने की अनुमति नहीं दी गयी है.और गणतंत्र दिवस परेड समारोह में इस बार केवल करीब 8 हजार लोग ही शामिल हो सकेंगे,जबकि पिछले साल समारोह में 25000 लोग शामिल हुए थे. वहीं इस समारोह में विदेशी मेहमान (विभिन्न देशों के राजदूत और वरिष्ठ अधिकारी) भी शामिल हो सकते हैं.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर