होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Shardiya Navratri 2022: अष्टमी और नवमी में उठाइये महा मंगला आरती का लाभ और चखें बंगाली फूड स्वाद 

Shardiya Navratri 2022: अष्टमी और नवमी में उठाइये महा मंगला आरती का लाभ और चखें बंगाली फूड स्वाद 

शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) को लेकर एक बार भक्तों में उत्साह देखने को मिल रहा है. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में ...अधिक पढ़ें

    विशाल झा/गाज़ियाबाद. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में नवरात्रि में अष्टमी और नवमी के दिन पंडालो में काफी भीड़ देखने को मिलती है. इस कारण से ही प्रांतिक तरीक कल्चरल सोसाइटी की तरफ से इस बार खास तैयारियां की गई है. अष्टमी और नवमी (Asthmi and navmi ) की पूजा को खाद बनाने के लिए मां दुर्गा के पंडाल को हजारों साल पुराने अल्पना आर्ट से आखरी रुप दिया जा रहा है.

    कोलकाता से आए 12 आर्टिस्ट इस खास पूजा की सजावट की जिम्मेदारी अपने कंधों पर लिए हुए हैं. पुरानी बंगाली अल्पना आर्ट के बारे में कहा जाता है कि रामायण में राम सीता के विवाह मंडप में भी अल्पना बनाई गई थी. इस आर्ट को बनाने के पीछे का मकसद आने वाले श्रद्धालुओं को पारंपरिक कला के प्रति जागरूक करना भी है.

    स्वदेशी को बढ़ावा देने की कवायद
    इसके साथ ही स्वदेशी को बढ़ावा देने तथा अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए मां दुर्गा सरस्वती लक्ष्मी के लिए कोलकाता में बनारसी साड़ी (Banarsi Saadi ) तैयार की गई है. भगवान गणेश और कार्तिकेय के लिए स्वदेशी धोती बनवाई गई है. अष्टमी और नवमी के दिन इन वस्त्रों में ही मां और गणेश को तैयार किया जाएगा.

    इस कार्यक्रम में बंगाल के कलाकार विभिन्न प्रस्तुतियां देंगे. इस पूजा में स्पेशल बंगाली महा मंगला आरती भी देखने को मिलेगी. इन दोनों विशेष पूजा के दिन एंट्री फी निशुल्क रहेगी. साथ ही बंगाली फूड स्टॉल की भी व्यवस्था की गई है जिसके लिए आपको फूड कूपन खरीदना पड़ेगा. ये पूजा इंदिरापुरम के कनावनी पुश्ता रोड स्थित रॉयल डायमंड फार्म हाउस में आयोजित की जाएगी. अगर आप इस पूजा में शामिल होना चाहते हैं. तो आपको मोहन नगर मेट्रो स्टेशन से इंदिरापुरम के लिए ऑटो लेना पड़ेगा. इंदिरापुरम कनावनी गांव उतरते ही कुछ ही दूरी पर रॉयल डायमंड फार्म हाउस स्थित है.

    दिए गए गूगल लिंक पर भी आप आसानी से रॉयल डायमंड फार्महाउस पहुंच सकते हैं.

    ANANT ROYAL DIAMOND FARM HOUSE
    084477 13195
    https://maps.app.goo.gl/TR46DZ1EZvjBz7dq6

    Tags: Ghaziabad News, Uttar pradesh news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें