लाइव टीवी

पाकिस्तान ने किया था सुखोई को गिराने का दावा, वायुसेना ने ऐसे खोली उसके झूठ की पोल

News18Hindi
Updated: October 8, 2019, 8:44 PM IST
पाकिस्तान ने किया था सुखोई को गिराने का दावा, वायुसेना ने ऐसे खोली उसके झूठ की पोल
सुखोई (Sukhoi Su-30MKI) को पाकिस्तान ने गिराने का दावा किया था, लेकिन वायुसेना दिवस पर वही सुखोई आसमान में शान से उड़ता दिखाई दिया.

पाकिस्तान (Pakistan) ने साल के शुरुआत में फरवरी में दावा किया था कि उसने भारत का सुखोई (Sukhoi-30MKI) एयरक्राफ्ट मार गिराया. लेकिन आज जब आसमान में वही सुखोई आसमान में शान से उड़ता दिखाई दिया तो पाकिस्तान के झूठे दावों की भी हवा निकल गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 8, 2019, 8:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना (Indian Air force) ने मंगलवार 8 अक्टूबर 2019 को अपना 87वां स्थापना दिवस मनाया. वायुसेना के स्थापना दिवस के मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन (Hindon Air Force Station) पर एयरफोर्स ने अपनी ताकत दुनिया को दिखाई. इस मौके पर भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान (Pakistan) झूठ की पोल भी खोल दी. दरअसल पाकिस्तान ने साल के शुरुआत में फरवरी में दावा किया था कि उसने भारत का सुखोई (Sukhoi-30MKI) एयरक्राफ्ट मार गिराया. लेकिन आज जब आसमान में वही सुखोई आसमान में शान से उड़ता दिखाई दिया तो पाकिस्तान के झूठे दावों की भी हवा निकल गई.

हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर एक घंटे तक चले एयर शो में दो सुखोई (Sukhoi-30MKI) एयरक्राफ्ट ने हैरतअंगेज कारनामे दिखाए. इनके साथ तीन मिराज (Mirage-2000s) भी उड़ रहे थे. जब ये पांच विमान उड़ रहे थे तो इनमें एक सुखोई वह भी था, जिसके बारे में पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने भारत का एक सुखोई विमान 27 फरवरी को मार गिराया है. पाकिस्तान ने ये दावा तब किया था जब भारत ने उसकी सीमा में घुसकर बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी.



उन्हीं पायलट्स ने उड़ाया, जिन्होंने एयरस्ट्राइक के दिन उड़ाया थापाकिस्तान के दावे की तब और धज्जियां उड़ती दिखाई दीं, जब इस सुखोई एवेजेंर को उन्हीं पायलट्स ने उड़ाया, जिन्होंने उस दिन भी सुखोई उड़ाया था. जिस दिन एयर स्ट्राइक हुई थी. एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा, इस साल के शुरुआत में हुई एयरस्ट्राइक में हर सैनिक और जवान का योगदान है. हम इसकी प्रशंसा करते हैं.

एफ-16 (F-16) को खोने की नाकामी छिपाने के लिए बोला झूठ
भारतीय वायुसेना ने कहा, सुखोई (Sukhoi-30MKI) को मार गिराने का पाकिस्तान का दावा झूठा था. ये उसने इसलिए किया, ताकि उसके एफ-16 (F-16) को गिराने की नाकामी वह छिपा सके. बता दें कि एयर स्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान विमानों ने सीमा का उल्लंघन किया था. तब भारतीय विंग कमांडर वर्तमान अभिनंदन ने एमआईजी 21 से पीछा कर पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था. उनके इस साहस के लिए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया.

कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायु सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई दूसरे देशों के सैन्य अधिकारी भी शामिल हुए. इस मौक़े पर पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी मौजूद रहे. ये एयर शो क़रीब एक घंटे तक चला. इस दौरान भारतीय वायुसेना की आकाश गंगा टीम, गरुड़ कमांडो यूनिट, एयर वॉरियर शो औ विंटेज यानी पुराने ट्रेनर विमान से लेकर मेक इन इंडिया थीम के तहत बने विमानों से करतब दिखाया. एयर शो में अपाचे, चिनूक, डकोटा, तेजस, सूर्य किरण और वायुसेना के युद्धक विमान दुनिया को अपना दम दिखाया.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गाजियाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 8:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर