Home /News /uttar-pradesh /

Modinagar Assembly Seat: किसके खाते में जाएगी मोदीनगर सीट? जानें विधानसभा चुनाव का समीकरण

Modinagar Assembly Seat: किसके खाते में जाएगी मोदीनगर सीट? जानें विधानसभा चुनाव का समीकरण

Modinagar Seat: यूपी में विधानसभा चुनाव की कवायद शुरू हो गई है.

Modinagar Seat: यूपी में विधानसभा चुनाव की कवायद शुरू हो गई है.

Modinagar Assembly Elections 2022: देशव्यापी महंगाई, किसान आंदोलन और गन्ना समर्थन मूल्य को लेकर चल रही राजनीति के बीच पश्चिमी यूपी की मोदीनगर विधानसभा सीट को अपने पाले में करने की कवायद जारी है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के संभावित प्रत्याशी अपने-अपने तरीकों से मतदाताओं को लुभाने के प्रयास में जुटे हैं.

अधिक पढ़ें ...

मोदीनगर. गाजियाबाद जिले की मोदीनगर विधानसभा सीट साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी के झोले में गई थी. यहां से बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी को हार का सामना करना पड़ा था. अब जबकि उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है, मोदीनगर विधानसभा सीट पर जीत-हार की संभावनाओं को लेकर राजनीतिक दलों के नेताओं की चहलकदमी शुरू हो गई है.

प्रदेश की विधानसभा की 403 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में मोदीनगर सीट किसके खाते में जाएगी, यह भविष्य के गर्भ में है. सियासी दलों के संभावित उम्मीदवार टिकट पाने की कवायद में जुट गए हैं. साथ ही अपने-अपने पक्ष में लॉबिंग भी जारी है. पिछले चुनाव के विजेता दल के नेता मतदाताओं के सामने अपने किए काम गिना रहे हैं, वहीं विपक्षी पार्टी दूसरे की खामी को सुर्खियों में लाकर अपने समीकरण फिट करने में जुटे हैं.

मोदीनगर विधानसभा सीट

साल 2017 के विधानसभा चुनाव में मोदीनगर विधानसभा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी डॉ. मंजू सिवाच ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने बसपा के नेता वहाब चौधरी को 66582 वोटों के अंतर से हराया था. मंजू को 1,08,631 वोट मिला था, जबकि वहाब को 42,049 वोट प्राप्त हुआ था. वहीं समाजवादी पार्टी के राम आसरे शर्मा को 32,507 वोट मिली थी.  2017 के विधानसभा चुनाव में मोदीनगर पर भारतीय जनता पार्टी का वोट शेयर 50.57 प्रतिशत था. बसपा का वोट शेयर 19.58 प्रतिशत, वहीं रालोद का वोट शेयर 13.72 प्रतिशत था.

मोदीनगर विधानसभा सीट (Modi Nagar Assembly Seat) गाजियाबाद जिले में आती है. इस शहर की स्थापना 1933 में रायबहादुर गूजर मल मोदी ने यहां मोदी चीनी मिल के आरंभ से की थी. इसका नाम अपने वंशनाम मोदी पर मोदीनगर बना कर रखा था. मोदीनगर में देवी महामाया का एक प्राचीन मंदिर है, जो कि सीकरी कलां गांव में पड़ता है. इस कारण ही इसे सीकरी की देवी भी कहते हैं. यह देवी दुर्गा का अवतार मानी जाती हैं. इसके साथ ही यहां पशुओं का मेला भी लगता है.

2017 चुनाव पर एक नजर

उत्तर प्रदेश की सत्तरहवीं विधानसभा के लिए चुनाव 11 फरवरी से 8 मार्च 2017 तक सात चरणों में आयोजित हुए थे. इन चुनावों में मतदान प्रतिशत लगभग 61% रहा था. भारतीय जनता पार्टी ने 312 सीटें जीतकर बहुमत प्राप्त किया था. समाजवादी पार्टी को 47 सीटें और बसपा को 19 सीटों पर जीत मिली थीं. वहीं कांग्रेस को सात सीटों से ही संतोष करना पड़ा था.

Tags: Ghaziabad News, UP Assembly Election 2022

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर