UP Board Results 2018: इंटर सेकेंड टॉपर, गाजीपुर की अनन्या राय ने गुरुजनों को दिया श्रेय

अनन्या ने बताया कि कड़ी मेहनत और स्कूल के टीचरों के मार्ग दर्शन में उसने ये मुकाम हासिल किया है. वे अपनी इस उपलब्धि के पीछे सारा श्रेय अपने माता-पिता और गुरुजनों को देती है.

News18 Uttar Pradesh
Updated: April 29, 2018, 3:04 PM IST
UP Board Results 2018: इंटर सेकेंड टॉपर, गाजीपुर की अनन्या राय ने गुरुजनों को दिया श्रेय
गाजीपुर की अनन्या राय की फाइल फोटो.
News18 Uttar Pradesh
Updated: April 29, 2018, 3:04 PM IST
यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है. इसी कड़ी में गाजीपुर की अनन्या राय ने इंटरमीडिएट की टॉपर लिस्ट में दूसरी पोजीशन हासिल करके जिले का नाम रौशन किया है. अनन्या ने बताया कि कड़ी मेहनत और स्कूल के टीचरों के मार्ग दर्शन में उसने ये मुकाम हासिल किया है. वे अपनी इस उपलब्धि के पीछे सारा श्रेय अपने माता-पिता और गुरुजनों को देती है. लूथर्स कान्वेंट बालिका इंटर काॅलेज में पढ़ने वाली अनन्या कहती है कि जब उसने टीवी पर नतीजा देखा उसके खुशी का ठिकाना नहीं था. वहीं नतीजे आने के बाद कालेज में जश्न का माहौल हैं. अनन्या ने कहा कि वो केमेस्ट्री में रिसर्च कर टीचर बनना चाहती है.अनन्या की सफलता से पिता मनोज राय भी अभिभूत हैं. हाई स्कूल में भी 90 फीसदी अंक हासिल कर अनन्या ने काॅलेज में टॉप किया था.  तीन भाई बहनों में अनन्या  सबसे छोटी है.

बता दें कि इंटरमीडिएट में 72.43 प्रतिशत रिजल्ट रहा. जबकि 2017 में इंटरमीडिएट का रिजल्ट 82.62 प्रतिशत रहा था. वहीं इंटरमीडिएट में दो छात्रों ने संयुक्त रूप से टॉप किया है. इनमें फतेहपुर के रजनीश शुक्ला और बाराबंकी के आकाश मौर्य ने 500 में से 466 नंबर हासिल कर 93.20 प्रतिशत के साथ टॉप किया है.

माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक ने परिणाम की घोषणा की और कहा कि इस बार की परीक्षा शुचिता पूर्ण माहौल में हुई है. इसलिए उत्तीर्ण परीक्षार्थियों की सफलता के पीछे उनकी कड़ी मेहनत है. गौरतलब है कि इंटरमीडिएट में 26 लाख, चार हजार, 93 परीक्षार्थी शामिल हुए जिनमें 18 लाख, 86 हजार, 50 विद्यार्थी शामिल हुए थे.

ऐसे चेक करें रिजल्ट



 रिजल्ट देखने के लिए यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in upresults.nic.in पर जाकर नतीजे देखे जा सकते हैं. वेबसाइट पर आपको UP Board Result 2018 Class 10 Result 2018 और UP Board Result 2018 Class 12 Result 2018 ऑप्शन नजर आएंगे. इन पर क्लिक करें. इस पर क्लिक कर अपना रोल नंबर डालें सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आप का रिजल्ट ओपन हो जाएगा. ऑनलाइन दिखने वाली मार्कशीट को आप डाउनलोड ऑप्शन को सिलेक्ट कर अपने पास सेव कर सकते हैं.

SMS के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्ट
परीक्षा के नतीजे छात्र मैसेज के जरिए भी जान सकते हैं. इसके लिए एसएमएस ऑप्शन पर जाकर UP10<space>ROLLNUMBER टाइप करें और उसे 56263 पर भेजें. इसी तरह 12वीं का रिजल्ट जानने के लिए UP12<space>ROLLNUMBER टाइप कर उसे 56263 नंबर पर भेज दें.


 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर