Home /News /uttar-pradesh /

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड कर सकेंगे राफेल और मिराज, PM नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को करेंगे उद्घाटन

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड कर सकेंगे राफेल और मिराज, PM नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को करेंगे उद्घाटन

UP: भारतीय वायु सेना के लडाकू विमान एयर-शो के जरिये भारतीय की सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेंगे. (फाइल फोटो)

UP: भारतीय वायु सेना के लडाकू विमान एयर-शो के जरिये भारतीय की सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेंगे. (फाइल फोटो)

UP News: एक्सप्रेस-वे एयर स्ट्रिप पर लैंडिंग के लिए एयरफोर्स के 5 बड़े एयरबेस से करीब 30 लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे. रक्षा सूत्रों के मुताबिक, 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में एयरफोर्स के सुखोई-30 एमकेआई, सी-130 जे सुपर हरक्युलिस जैसे विमान लैंड करेंगे. एक्सप्रेस वे पर ‘टच एंड गो’ ऑपरेशन के दौरान कई सुखोई लड़ाकू विमान लैंड करते ही वापस टेक ऑफ करेंगे. फाइटर प्लेन को उतरने और उड़ान भरने में किसी प्रकार की बाधा न आए, इसके लिए मुकम्मल तैयारी युद्धस्तर पर की जा रही है. कई बार वायुसेना के उच्चाधिकारी इसका निरीक्षण भी कर चुके हैं.

अधिक पढ़ें ...

लखनऊ. देश के सबसे लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 नवंबर को करेंगे. लखनऊ-गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 14 और 15 नवंबर को लडाकू विमान राफेल का रिहर्सल होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण होने के साथ ही एक्सप्रेस-वे पर बने रन-वे पर भारतीय वायु सेना के लडाकू विमान एयर-शो के जरिए भारत की सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेंगे. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर में कुरेभार गांव के नजदीक 3.2 किलोमीटर लंबा रन-वे बनाया गया है. यूपीडा के चेयरमैन अवनीश अवस्थी ने भी कहा है कि एयर स्ट्रिप को तैयार करने की कार्यवाही पूरी हो चुकी है.

एक्सप्रेसवे एयर स्ट्रिप पर लैंडिंग के लिए एयरफोर्स के 5 बड़े एयरबेस से करीब 30 लड़ाकू विमान उड़ान भरेंगे. रक्षा सूत्रों के मुताबिक, 16 नवंबर को पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में एयरफोर्स के सुखोई-30 एमकेआई, सी-130 जे सुपर हरक्युलिस जैसे विमान लैंड करेंगे. एक्सप्रेस वे पर ‘टच एंड गो’ ऑपरेशन के दौरान कई सुखोई और राफेल लड़ाकू विमान लैंड करते ही वापस टेक ऑफ करेंगे. फाइटर प्लेन को उतरने और उड़ान भरने में किसी प्रकार की बाधा न आए, इसके लिए मुकम्मल तैयारी युद्धस्तर पर की जा रही है. कई बार वायुसेना के उच्चाधिकारी इसका निरीक्षण भी कर चुके हैं.

कारोबारी मनीष हत्याकांड: गोरखपुर पहुंची CBI टीम, आज होटल कृष्णा पैलेस की करेगी जांच

पट्टी के दोनों किनारे पर 15 -15 मीटर के बार्डर बनाए गए हैं. साफ-सफाई के लिए रनवे पर आने वाले वाहनों को पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया गया है. इस पर संकेतक का पेंटिग कार्य पूरा हो चुका है. हवाई पट्टी से नीचे मंच पर उतरने के लिए आकर्षक सीढ़ी बनाई गई है. पट्टी के दोनों किनारे सर्विस लेन बनाई जा रही. प्रधानमंत्री की ओर से एक्सप्रेसवे का लोकार्पण कराए जाने की पीएमओ से हरी झंडी मिल जाने के बाद यूपीडा के साथ शासन-प्रशासन तैयारियों में जुटा है. बता दें कि 354 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे फ़िलहाल गाजीपुर से लखनऊ के बीच बन रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका विस्तार बलिया तक करने के निर्देश दिए हैं.

Tags: CM Yogi, Iaf rafale, Indian Airforce, Lucknow news, PM Modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर