होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /UP TET 2019: गाजीपुर में पेपर आउट करने के आरोप में प्रिंसिपल सहित 5 गिरफ्तार

UP TET 2019: गाजीपुर में पेपर आउट करने के आरोप में प्रिंसिपल सहित 5 गिरफ्तार

यूपी टीईटी परीक्षा में पेपर आउट के आरोप में हिरासत में लिए गए बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल और उनके रिश्तेदार

यूपी टीईटी परीक्षा में पेपर आउट के आरोप में हिरासत में लिए गए बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल और उनके रिश्तेदार

मामला गाजीपुर (Ghazipur) के बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज का है. यहां के प्रिंसिपल समेत 5 लोगों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है. ...अधिक पढ़ें

गाजीपुर. उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा (UP TET Examination) में पेपर आउट करने की बड़ी साजिश की गई है. मामला गाज़ीपुर में सामने आया है. यहां व्हाट्सएप के जरिये पहली पाली का पेपर आउट किये जाने की कोशिश की जा रही थी. एसटीएफ का दावा है कि पेपर आउट करने से पहले ही उसने आरोपियों को पकड़ लिया और उनकी साजिश नाकाम कर दी. हालांकि फॉरेंसिक रिपोर्ट के आधार पर ही ये तय हो पायेगा कि पेपर आउट हो पाया या नहीं.

मामला गाजीपुर के बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज का है. यहां के प्रिंसिपल समेत 5 लोगों को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है. प्रिंसिपल पारस सिंह कुशवाहा, चंद्रभान कुशवाहा,अजीत कुशवाहा, चंद्रपाल कुशवाहा और क्लर्क सियाराम यादव को गिरफ्तार किया गया है. इन पर आरोप है कि प्रश्नपत्रों को मोबाइल से स्कैन कर डेढ़ लाख रुपये में बेचने की कोशिश में थे. गिरफ्तार अजीत के मोबाईल में स्कैन किए प्रश्नपत्र बरामद किए गए हैं. पता चला है कि प्रिंसिपल 2016 में यूपी पालीटेक्निक एंट्रेंस में जेल जा चुका है. सुबह पेपर शुरू होते ही एसटीएफ ने गोपनीय सूचना के आधार पर कॉलेज पर छापा मारा तो इसका खुलासा हो सका.

प्रिंसिपल के रिश्तेदारों का परीक्षा के दिन कॉलेज कैम्पस में होना ही अपराध है: एसपी

उधर गाज़ीपुर के एसपी अरविंद चतुर्वेदी ने न्यूज 18 को बताया कि प्रिंसिपल पारस कुशवाहा के रिश्तेदारों का परीक्षा के दिन कॉलेज कैम्पस में होना ही अपराध है, जबकि वे कॉलेज के स्टाफ भी नहीं है. एसटीएफ ने अच्छा काम किया है. अभी तक की जांच में पेपर के आउट होने की आशंका नहीं है फिर भी मोबाइल फोन की फॉरेंसिक जांच की जा रही है. सभी आरोपियों से कोतवाली में पूछताछ की जा रही है.

बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज में सामूहिक नकल की कई घटनायें 

बता दें कि इससे पहले भी बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज में सामूहिक नकल की कई घटनायें सामने आ चुकी हैं. इससे पहले कई परीक्षाओं में नकल कराने के आरोप विद्यालय प्रबंधन पर लग चुके हैं. टीईटी परीक्षा में पेपर आउट कराने के आरोप में जिन प्रिंसिपल पारस कुशवाहा को हिरासत में लिया गया है. इन्हें पहले भी पुलिस ने पॉलिटेक्निक परीक्षा में सामूहिक नकल कराने के आरोप में गिरफ्तार किया था.

टीईटी की परीक्षा की पहली पाली सुबह 10 बजे से शुरू हुई थी. इस परीक्षा में प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थी शामिल हुए हैं. पहली पाली में 10 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए हैं. नकल रोकने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी की थी. साथ ही जिला प्रशासन ने भी मुस्तैदी दिखाई थी. यही वजह है कि गाजीपुर में पेपर आउट होने से पहले ही आरोपियों को पकड़ लिया गया है. इस परीक्षा में किसी भी तरह के इलेक्ट्रानिक गजट के ले जाने पर पाबंदी है.

इनपुट: ऋषभ मणि त्रिपाठी/मनीष मिश्रा

ये भी पढ़ें:

UP TET 2019: पहली पाली की परीक्षा खत्म, गाजीपुर में WhatsApp से नकल की कोशिश

वीर सावरकर की विचारधारा पर चला होता देश तो आ गया होता रामराज: वसीम रिजवी

Tags: CTET exam, Ghazipur news, Up news in hindi, Uttarpradesh news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें