गोंडा: कड़ाके की ठंड में जल समाधि लेकर बाबा कर रहे हैं अनुष्ठान

पूरा उत्तर भारत इस वक्त कड़ाके की सर्दी और कोहरे के चलते ठिठुरा पड़ा है. वहीं इस कड़ाके की ठंड के बीच यूपी के गोंडा में काशी से आए कथा वाचक आचार्य गणेश जी महाराज रोजाना 4 घंटे जल समाधि लेकर अनुष्ठान करते नजर आ रहे हैं.

Devmani Tripathi | ETV UP/Uttarakhand
Updated: January 12, 2018, 6:33 PM IST
गोंडा: कड़ाके की ठंड में जल समाधि लेकर बाबा कर रहे हैं अनुष्ठान
जल समाधि लेकर अनुष्ठान करते आचार्य गणेश जी महाराज की फोटो.
Devmani Tripathi | ETV UP/Uttarakhand
Updated: January 12, 2018, 6:33 PM IST
पूरा उत्तर भारत इस वक्त कड़ाके की सर्दी और कोहरे के चलते ठिठुरा पड़ा है. वहीं इस कड़ाके की ठंड के बीच यूपी के गोंडा में काशी से आए कथा वाचक आचार्य गणेश जी महाराज रोजाना 4 घंटे जल समाधि लेकर अनुष्ठान करते नजर आ रहे हैं.

बता दें, कि जिले के वजीरगंज क्षेत्र में स्थित महादेवा शिवाला स्थित गौरेश्वरनाथ मन्दिर  पर चल रहे इस 41 दिवसीय यज्ञ और अनुष्ठान में विभिन्न धार्मिक गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा हैं. काशी से आए कथा वाचक आचार्य गणेश जी महाराज की देख-रेख में धार्मिक अनुष्ठान हो रहा है. वहीं ये बाबा रोज 4 घंटे जल समाधि लेकर जन कल्याण के लिये अनुष्ठान कर रहे हैं.

भीषण ठंड में आचार्य गणेश जी महाराज आस-पास के गांव में दर्जनों लोगों के साथ मजीरा बजाते हुए प्रभात फेरी के माध्यम से जनजागरण करते है. इसके बाद मन्दिर के पास बने जल कुंड में जलसमाधि पर बैठते हैं.

इस दौरान श्रद्धालु उनके ऊपर जल डालते हुए परिक्रमा करते हैं. कार्यक्रम स्थल पर बने जल कुंड में महाराज का भोर में ही लगभग 4 बजे से तीन घंटे का जल प्रवास होता है. जिसमें आचार्य जी अपने जल प्रवास के दौरान 108 माला के मंत्र का जाप करते है. जो कि इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है.

 

पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर