बलरामपुर: आतंकी यूसुफ के घर से बरामद हुआ ISIS का झंडा और विस्फोटक, जानें पूरी कहानी

आतंकी यूसुफ के घर से बरामद हुआ ISIS का झंडा और विस्फोटक

आतंकी यूसुफ के घर से बरामद हुआ ISIS का झंडा और विस्फोटक

जानकारी के मुताबिक, 9वीं तक पढ़ें अबू यूसुफ (Abu Yusuf) ने टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से आईएसआईएस (ISIS) से जुड़ा था और बम बनाकर देश में दहशत पैदा करने का बड़ा प्लान बनाया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 23, 2020, 4:48 PM IST
  • Share this:
बलरामपुर. दिल्ली के धौलाकुआं से गिरफ्तार आईएसआईएस (ISIS) के संदिग्ध आतंकी (Suspected Terrorist) अबू यूसुफ (Abu Yusuf) उर्फ़ मुस्तकीम की निशानदेही पर स्पेशल सेल की टीम ने बलरामपुर से भारी मात्रा में विस्फोटक और बम बनाने का सामान बरामद किया है. पुलिस को यूसुफ के घर से आईएस का झंडा, ऐम्पीयर मीटर, भारी मात्रा में बारूद, स्टील बॉल समेत कई ऐसे सामान मिले हैं जिन्हें विस्फोटक बनाने में प्रयोग किया जाता है.

आत्मघाती हमले के लिए शरीर में विस्फोटक को बांधने वाली बेल्ट भी मिली है. इस बेल्ट को बांधकर आतंकी यूसुफ फिदायीन हमला करना चाहता था. शनिवार को छानबीन के दौरान यूसुफ के घर से विस्फोटक व आपत्तिजनक साहित्य बरामद हुए थे. उसकी निशानदेही पर उसके घर के बगल स्थित तालाब से मानव बम में प्रयुक्त होने वाली दो जैकेट मिली थी. आज भी बलरामपुर बढ़या भैंसाही गांव दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल और यूपी एटीएस की टीम आतंकी से जुड़ी जानकारी के आधार पर छानबीन कर रही है.



जानकारी के मुताबिक, 9वीं तक पढ़ें अबू यूसुफ ने टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से आईएसआईएस (ISIS) से जुड़ा था. जिसने बम बनाकर दहशत देश में दहशत पैदा करने का बड़ा प्लान बनाया था. बताया जा रहा है कि 2005 में 6 महीने टूरिस्ट वीज़ा पर दुबई गया था, वहीं दुबई से लौटकर कुछ समय हैदराबाद में था. 2006 से 2011 से सऊदी अरब में अबू यूसुफ़ था. इस बीच 2011 में आयशा से उसने निकाह कर लिया था. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पीओपी का काम करने वाला अबू यूसुफ ने सुसाइड बम बनाने की पूरी तैयारी कर ली थी.
उतरौला में खोला था मेडिकल स्टोर

2015 में 15 दिन के लिए खाड़ी देश कतर में काम करने के बाद वो सीधे उत्तराखंड गया था. इसी बीच उत्तराखंड में एक दुर्घटना का शिकार हो गया, जिसके कारण अबू यूसुफ की रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी. जिसके बाद उसने उतरौला में मेडिकल की दुकान खोली थी. सूत्र बताते है कि अबू दुकान पर बहुत कम बैठता था, क्योंकि उसका मकसद बम बनाकर धमका करना था, जिसके कारण वो ज्यादा समय यू ट्यूब पर वीडियो देखकर नया-नया प्लान बना रहा था
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज