UP News: बेशकीमती और दुर्लभ प्रजाति के रेड सैंडबोआ दोमुंहे सांप के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार

बलरामपुर में तस्करों के पास से दुर्लभ प्रजाति का रेड सैंड बोआ सांप बरामद हुआ है.

Balrampur News: एसपी हेमंत कुटियाल ने बताया कि काफी दिनों से दुर्लभ वन्यजीवों की तस्करी की सूचना मिल रही थी. तस्करों को पकड़ने के लिए पुलिस की कई टीमें छापेमारी कर रही थीं.

  • Share this:
बलरामपुर. उत्तर प्रदेश में बलरामपुर (Balrampur) जिले की पुलिस ने वन्यजीवों की तस्करी करने वाले गिरोह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. तस्करों के पास से दुर्लभ प्रजाति का एक रेड सैंड बोआ सांप (Red Sand Boa Snake) बरामद किया गया है. इस दुर्लभ प्रजाति के दोमुंहे सांप की अंतरराष्ट्रीय कीमत ढाई करोड़ रुपए बताई जा रही है.

बलरामपुर की पुलिस ने वन विभाग की टीम और मुखबिर की सूचना पर वन्यजीवों की तस्करी करने वाले गिरोह की सरगर्मी से तलाश कर रही थी. इसी दौरान मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने 4 तस्करों को कोतवाली देहात क्षेत्र के सेखुईकला तिराहे से गिरफ्तार किया. ये एक कार से रेड सैंडबोआ नामक दुर्लभ प्रजाति के दोमुंहे सांप को तस्करी के लिए ले जा रहे थे.

पुलिस की पूछताछ में गिरफ्तार किए गए अभियुक्तों ने बताया कि वह जंगल से इन सांपों को पकड़ते हैं, जिनकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों में बिक्री होती है. तस्करों के मुताबिक इस दुर्लभ प्रजाति के सांप के ग्राहकों की तलाश की जाती है. बाद में यह सांप ग्राहकों को बेच दिया जाता हैं. पकड़े गए वन्यजीव तस्करों के विरुद्ध कोतवाली देहात में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और गिरफ्तार तस्करों को जेल भेज दिया गया है.

एसपी हेमंत कुटियाल ने बताया कि काफी दिनों से दुर्लभ वन्यजीवों की तस्करी की सूचना मिल रही थी. तस्करों को पकड़ने के लिए पुलिस की कई टीमें कार्य कर रही थी. इसी दौरान रेड सैंड बोआ नामक दुर्लभ प्रजाति के दोमुंहे सांप के साथ चार तस्करों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.