Home /News /uttar-pradesh /

Good News: आगरा के लोगों के लिए खुशखबरी, 2024 तक मिल सकती है मेट्रो की सौगात

Good News: आगरा के लोगों के लिए खुशखबरी, 2024 तक मिल सकती है मेट्रो की सौगात

आगरा में अप्रैल 2024 तक मेट्रो (Agra Metro) की सौगात मिल सकती है.

आगरा में अप्रैल 2024 तक मेट्रो (Agra Metro) की सौगात मिल सकती है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2020 में आगरा मेट्रो (Agra Metro) का शिलान्यास किया था. इसके बाद इन 12 महीने में 3 स्टेशनों का 50 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है. आगरा की मेट्रो के कलर भी फाइनल हो चुके हैं. आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के डायरेक्टर अरविंद राय का कहना है कि अप्रैल 2024 तक आगरा में तीन एलिवेटेड और तीन भूमिगत स्टेशनों के बीच मेट्रो की सेवा शुरू हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

आगरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कानपुर में मेट्रो (Kanpur News) की सौगात दे रहे हैं. ऐसे में आगरा में भी मेट्रो के कार्य की रफ्तार धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है. आगरा में अप्रैल 2024 तक मेट्रो (Agra Metro) की सौगात मिल सकती है. ताज नगरी में ट्रायल के लिए 6 स्टेशन बनाए जाने हैं. इनमें से तीन स्टेशनों का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है. आगरा में 6 किलोमीटर का प्राथमिकता का कॉरिडोर बनाया जा रहा है और इसी पर मेट्रो का ट्रायल होगा.

दिसंबर 2020 में पीएम नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो का शिलान्यास किया था. इसके बाद इन 12 महीने में 3 स्टेशनों का 50 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है. आगरा की मेट्रो के कलर भी फाइनल हो चुके हैं. आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के डायरेक्टर अरविंद राय का कहना है कि अप्रैल 2024 तक आगरा में तीन एलिवेटेड और तीन भूमिगत स्टेशनों के बीच मेट्रो की सेवा शुरू हो जाएगी.

आगरा मेट्रो की लागत 8370 करोड़ रुपये है. इनमें से 2200 करोड़ के कामों की टेंडर प्रक्रिया चल रही है, जबकि 273 करोड़ की लागत से 3 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण जारी है. इसी तरह से 112 करोड़ की लागत से पीएसी ग्राउंड में मेट्रो का डिपो तेजी से बनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- IT Raid: तंबाकू से भरे 4 ट्रकों की कहानी जिसने बताया पीयूष जैन के खजाने का पता

एनओसी से पिछड़ गया काम
ताज के शहर आगरा में मेट्रो परियोजना के लिए यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक से यूपीएमआरसी ने करीब 4100 करोड़ रुपये का कर्ज लिया है. इस प्रक्रिया को पूरा होने में आधा साल बीत गया. अभी भूमिगत स्टेशन के टेंडर फाइनल नहीं हुए हैं. करीब 2200 करोड़ की लागत से सात भूमिगत स्टेशन बनाए जाने हैं. काम पूरा करने की अवधि जून 2024 तय की गई है. इसके अतिरिक्त आगरा मेट्रो 11 स्मारकों की प्रतिबंधित परिधि को छूकर चलेगी. ऐसे हालात में मॉन्यूमेंट अथॉरिटी से करीब 6 महीने की देरी से यूपीएमआरसी को अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है.

ये भी पढ़ें- सपा की गाड़ी से बीजेपी का प्रचार! औरैया में सीएम योगी का गुणगान करता Video वायरल

इसी वजह से आगरा मेट्रो का कार्य विलंबित होता चला गया. अब उम्मीद है कि 2024 के अप्रैल माह में ताज नगरी के बाशिंदों को मेट्रो की सौगात मिल सकेगी.

Tags: Agra Metro rail Project, Agra news, PM Modi

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर