UP: फिंगर प्रिंट का क्‍लोन तैयार कर ढाई करोड़ की ठगी, 8 जालसाज गिरफ्तार

 फिंगर प्रिंट का क्‍लोन तैयार कर ढाई करोड़ की ठगी
फिंगर प्रिंट का क्‍लोन तैयार कर ढाई करोड़ की ठगी

एसएसपी (SSP) जोगिन्‍दर कुमार का कहना है कि आर्थिक अपराध में लिप्त बदमाशों पर गैंगस्टर और एनएसए (NSA) की कार्रवाई की जायेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2020, 3:57 PM IST
  • Share this:
गोरखपुर. गोरखपुर पुलिस (Gorakhpur Police) ने फिंगर प्रिंट का क्लोन बनाकर ठगी करने वाले शातिर गैंग पर शिकंजा कसा है. पुलिस ने सरगना कृष्‍ण नंदन पाण्‍डेय समेत आठ शातिर जालसाजों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इनके पास से 775 अदद फिंगर प्रिंट, बायोमैट्रिक डिवाइस और अन्‍य उपकरण के साथ नकदी भी बरामद की है. गोरखपुर के विभिन्‍न थानों में इनके खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है.

गोरखपुर के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक जोगिन्‍दर कुमार ने घटना का खुलासा किया. उन्‍होंने बताया कि पुलिस ने साइबर ठगी करने वाले गिरोह के आठ सदस्‍यों को गिरफ्तार किया है. इनकी पहचान सिद्धार्थनगर जिले के घेसरहा थानाक्षेत्र के महुलानी हाल मुकाम पता शाहपुर पीएसी कैम्‍प अकोलवा टोला बिछिया के रहने वाले कृष्‍ण नंदन पाण्‍डेय, शाहपुर के पादरीबाजार निवासी जयशंकर यादव, शाहपुर के चरगांवा के रहने वाले नरेन्‍द्र रंजन के रूप में हुई है.

ये भी पढे़ं- अन्धविश्वास! हमीरपुर में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए अधेड़ ने खुद की काटी गर्दन, हालत गंभीर



एसएसपी ने बताया कि पुलिस ने इनके पास से क्‍लोन किए हुए 775 फिंगर प्रिंट, 4 बायोमैट्रिक डिवाइस, 9 विभिन्‍न बैंकों के एटीएम कार्ड, 12 सिम, 10 मोबाइल, 135 रजिस्‍ट्री पेपर संबंधी कागजात की फोटोकॉपी, दो अदद रजिस्‍टर जिसमें 1574 आधार कार्ड डेटा (नाम व आधार कार्ड नंबर सहित), एक लैपटॉप, दो चार पहिया वाहन (स्विफ्ट डिजायर कार) कीमत करीब 15 लाख और 44,810 रुपए नकद बरामद किए हैं. इसके अलावा एक अदद प्रिंटर और एक अदद स्‍कैनर बरामद किया है.
गैंगस्टर और एनएसए के तहत होगी कार्रवाई

आरोपियों ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि जरूरतमंदों को पैसों का लालच देकर सीएसपी एकाउंट, ग्राहक सेवा केन्‍द्र एजेंट खाता और बैंकों में एकाउंट ओपेन कराकर संबंधित की आईडी, पासवर्ड, एटीएम कार्ड, चेक, कार्ड नंबर और फिंगर प्रिंट लेकर उनके फिंगर प्रिंट का क्‍लोन बनाकर बैंक खाते से रुपए सीएसपी एकाउंट, ग्राहक सेवा केन्‍द्र ऐजेंट खाता में ट्रांसफर कर लेते हैं. सीएसपी एकाउंट, ग्राहक सेवा केन्‍द्र एजेंट खाता से खुलवाए गए विभिन्‍न बैंक खातों से रुपए ट्रांसफर कर एटीएम से निकाल लेते हैं. एसएसपी जोगिन्‍दर कुमार का कहना है कि आर्थिक अपराध में लिप्त बदमाशों पर गैंगस्टर और एनएसए की कार्रवाई की जायेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज