जानिए गोरखपुर शहर से क्या है अटल बिहारी वाजपेयी का रिश्ता

दीक्षित परिवार आज भी अटल जी की यादें अपने जहन में समेटे हुए हैं. उनके भाई के साले ब्रज नारायण दीक्षित कहते हैं कि अटल जी हंसमुख और मजाकिया अंदाज में हम सभी के बीच रहते थे.

News18Hindi
Updated: August 17, 2018, 1:57 PM IST
जानिए गोरखपुर शहर से क्या है अटल बिहारी वाजपेयी का रिश्ता
अटल बिहारी वाजपेयी की फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: August 17, 2018, 1:57 PM IST
पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया है. उनके निधन से सारे देश में शोक की लहर है. वहीं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गोरखपुर शहर से भी यादें जुड़ी हुई हैं. बता दें कि आजादी के पहले साल 1940 में अटल बिहारी वाजपेयी अपने बड़े भाई प्रेम बिहारी बाजपेयी की शादी में 16 साल की उम्र में सहबाला बनकर आए थे. सबसे खास बात यह है कि अटल जी ने गोरखपुर के अपने इस रिश्ते को तमाम यात्राओं के दौरान कभी नहीं खोला. वे अक्‍सर यहां पर आते रहे. लेकिन 1996 की एक चुनावी जनसभा में एमपी इंटर कॉलेज में गोरखपुर वासियों की भारी भीड़ को देखते हुए अटलजी अपने अंदाज में गोरखपुर से अपने रिश्ते का खुलासा किया था.

पढ़ें: जिस क्लास में बैठकर अटल बिहारी वाजपेयी ने पढ़ी 'राजनीति'

गोरखपुर के दुर्गाबाड़ी रोड पर स्थित मथुरा प्रसाद दीक्षित की बेटी रामेश्वरी से अटल के बड़े भाई प्रेम विहारी की शादी हुई थी. मौजूदा समय में मथुरा प्रसाद दीक्षित के परिवार के तमाम सदस्य गोरखपुर में रहते हैं, जिसमें अटल जी के रिश्ते में साले ब्रज नारायण दीक्षित सबसे बुजुर्ग अवस्था में हैं और परिवार के मुखिया के रूप में उनका सम्मान है.

गोरखपुर का दीक्षित परिवार


पढ़ें...जब अटल बिहारी वाजपेयी ने बदल दी थी नवाबी शहर लखनऊ की तस्वीर

दीक्षित परिवार आज भी अटल जी की यादें अपने जहन में समेटे हुए हैं. उनके भाई के साले ब्रज नारायण दीक्षित कहते हैं कि अटल जी हंसमुख और मजाकिया अंदाज में हम सभी के बीच रहते थे. 1975 के बाद जब वह गोरखपुर आए तो घर परिवार में उनके सत्कार का जो दौर चला उसे अटलजी बेहद प्रभावित हुए. यही नहीं वे घर के लोगों का बनाया हुआ पकवान तो ग्रहण किए, लेकिन सुबह की बेला में अपने हाथों से लोगों को ठंडई का रसपान सभी को कराया. इसके बाद अटल जी 1994 में तब दीक्षित परिवार में आए जब उनके भाई के ससुर मथुरा प्रसाद दीक्षित का निधन हुआ था.

यह भी पढ़ें:

कानपुर: अटल बिहारी वाजपेयी को पसंद थे मशहूर 'ठग्गू के लड्डू'

जानिए कौन हैं अटल जी के साथ साए की तरह रहने वाले शिवकुमार

 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर