लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2019: पूर्वांचल की इन सीटों पर चला ब्राह्मण कार्ड?

पूर्वांचल में लोकसभा की कुल 26 सीटें हैं. इन सीटों पर ब्राह्मण वोटर्स की भूमिका बेहद अहम हो जाती है.

News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 11:00 AM IST
लोकसभा चुनाव रिजल्ट 2019: पूर्वांचल की इन सीटों पर चला ब्राह्मण कार्ड?
Demo Pic.
News18Hindi
Updated: May 24, 2019, 11:00 AM IST
पूर्वांचल की 26 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 17 और दो सीटें उसकी सहयोगी अपना दल (एस) जीतने में कामयाब रही. वहीं, बसपा को 6 और सपा को एक सीट मिली है. पूर्वांचल ब्राह्मणों का मजबूत गढ़ माना जाता है. पूर्वांचल की अधिकतर सीटों पर ब्राह्मण वोटर्स की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है. एक दौर में ब्राह्मण पारंपरिक तौर पर कांग्रेस के समर्थक थे, लेकिन मंडल आंदोलन के बाद उनका झुकाव बीजेपी की ओर हो गया. बाद में ब्राह्मण वोटर्स के एक बड़े हिस्से का झुकाव मायावती की बसपा की तरफ भी हुआ और 2014 के लोकसभा चुनाव में इस तबके ने बीजेपी के पक्ष में मतदान किया था. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भी ब्राह्मण बीजेपी के साथ मजबूती के साथ खड़ा रहा है.

इसी का नतीजा है कि कांग्रेस का 'प्रियंका गाधी कार्ड' भी पूर्वांचल में नहीं चल सका. हालांकि, इस इलाके में बसपा ने दलित, मुस्लिम और यादव समीकरण के जरिये आधे दर्जन सीटों पर जीत का परचम लहराया है. पूर्वांचल में ब्राह्मण मतदाताओं की तादाद को देखते हुए कोई भी पार्टी इस तबके को नजरअंदाज नहीं कर पाती है.



विजयी प्रत्याशी


पूर्वांचल के कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बांसगांव, फैजाबाद, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, डुमरियागंज, महाराजगंज, अंबेडकरनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आजमगढ़, घोषी, सलेमपुर, बलिया, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वारणसी, भदोही, मिर्जापुर, फूलपुर, इलाहबाद और प्रतापगढ़ सीटों पर ब्राह्मण वोटर्स की भूमिका अहम रही.

दरअसल, पूर्वांचल में कुल 26 लोकसभा और 130 विधानसभा सीटें हैं. इसी पूर्वांचल की वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार सांसद चुने गए हैं. इसके अलावा सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शहर गोरखपुर और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय की संसदीय सीट चंदौली पूर्वांचल में आती है. बीजेपी के ये तीनों दिग्गज अपनी-अपनी सीटें बचाने में कामयाब रहे, लेकिन पूर्वांचल के गढ़ को पिछले लोकसभा चुनाव की तरह नहीं बचा सके हैं. हालांकि, बाकी यूपी के हिस्से में सपा-बसपा गठबंधन अपना प्रभाव नहीं दिखा सका.

ये भी पढ़ें:

आजम खान ने क्यों बोला दे दूंगा लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा!
Loading...

लोकसभा चुनावों में हार के बाद राज बब्बर ने की इस्तीफे की पेशकश

Lok Sabha Election Results 2019: अखिलेश की पत्नी डिंपल, दो भाई समेत यूपी के इन दिग्गजों को मिली हार

Lok Sabha Election Result 2019: राहुल गांधी की इन बड़ी ग​लतियों के चलते हारी कांग्रेस!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

 

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...