Home /News /uttar-pradesh /

Gorakhpur: मगध यूनिवर्सिटी के कुलपति के घर मिली कई करोड़ की संपत्ति, बिहार की विशेष निगरानी इकाई ने की थी छापेमारी

Gorakhpur: मगध यूनिवर्सिटी के कुलपति के घर मिली कई करोड़ की संपत्ति, बिहार की विशेष निगरानी इकाई ने की थी छापेमारी

Gorakhpur: मगध यूनिवर्सिटी के कुलपति के घर बिहार की स्पेशल निगरानी टीम की छापेमारी

Gorakhpur: मगध यूनिवर्सिटी के कुलपति के घर बिहार की स्पेशल निगरानी टीम की छापेमारी

Magadh University Vice Chancellor News: गोरखपुर में छापेमारी के दौरान कुलपति प्रो राजेन्द्र प्रसाद यादव के आवास से 70 लाख रुपये नकद मिले, जिसे गिनने के लिए शहर के दो मशीने मंगानी पड़ी. साथ ही 5 लाख की विदेशी मुद्रा के साथ 15 लाख रुपये के जेवरात भी बरामद हुए हैं. जांच टीम को करीब एक करोड़ की जमीन के कुछ कागजात भी मिले हैं. ये जमीने पिछले कुछ सालों में खरीदी गयी हैं. साथ ही कई बैंक एकाउंट, लॉकर का भी पता चला है. राजेन्द्र प्रसाद ने शेयर मार्केट में भी निवेश कर रखा है. जांच में ये भी सामने आया कि मगध विवि परिसर के लिए कागजों में 86 गार्ड तैनात किये गये थे जबकि वहां पर सिर्फ 47 ही कार्यरत मिले.

अधिक पढ़ें ...

गोरखपुर. बिहार के मगध यूनिवर्सिटी (Magadh University) के कुलपति प्रो राजेन्द्र प्रसाद यादव (VC Rajendra Prasad Yadav) के गोरखपुर (Gorakhpur) स्थित आजाद नगर पूर्वी आवास पर बुधवार की सुबह बिहार की विशेष निगरानी इकाई (Bihar Vigilance Unit) ने छापेमारी की. यह छापेमारी करीब 15 घंटे से अधिक समय तक चली. बुधवार को ही कुलपति के गया स्थित सरकारी आवास और बोधगया के कार्यालय की भी तलाशी ली गयी. कुलपति पर यूनिवर्सिटी में खरीददारी करने के नाम पर 30 करोड़ रुपये के गोलमाल के आरोप में केस दर्ज किया गया है.

गोरखपुर में छापेमारी के दौरान कुलपति प्रो राजेन्द्र प्रसाद यादव के आवास से 70 लाख रुपये नकद मिले, जिसे गिनने के लिए शहर के दो मशीने मंगानी पड़ी. साथ ही 5 लाख की विदेशी मुद्रा के साथ 15 लाख रुपये के जेवरात भी बरामद हुए हैं. जांच टीम को करीब एक करोड़ की जमीन के कुछ कागजात भी मिले हैं. ये जमीने पिछले कुछ सालों में खरीदी गयी हैं. साथ ही कई बैंक एकाउंट, लॉकर का भी पता चला है. राजेन्द्र प्रसाद ने शेयर मार्केट में भी निवेश कर रखा है. जांच में ये भी सामने आया कि मगध विवि परिसर के लिए कागजों में 86 गार्ड तैनात किये गये थे जबकि वहां पर सिर्फ 47 ही कार्यरत मिले.

कुलपति के खिलाफ दर्ज है भ्रष्टाचार और गबन का मामला
विशेष निगरानी ईकाई की अगुवाई कर रहे डीएसपी विकास चंद का कहना था कि राजेन्द्र प्रसाद के खिलाफ 420, 120B के साथ-साथ भ्रष्टाचार अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया गया है. उसी कड़ी में जांच की जा रही है. कुलपति राजेन्द्र प्रसाद पर आरोप है कि मगध विवि और वीर कुंवर सिंह विवि के कुलपति रहने के दौरान इन्होने जमकर मनमानी की थी. बगैर जरूरत के निविदा प्रक्रिया में चहेते आपूर्तिकर्ताओं से खरीददारी की थी. रिश्तेदारों के फर्म से करोड़ों की खरीददारी की गयी थी. प्रो राजेन्द्र प्रसाद डीडीयू गोरखपुर विवि और स्टेट विवि प्रयागराज के कुलपति रह चुके हैं. इसी के साथ वो गोरखपुर विवि के रक्षा अध्यन विषय के आचार्य हैं. साल 2019 में इन्हे मगध विवि का कुलपति बनाया गया था.

Tags: Gorakhpur city news, Gorakhpur news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर