Gorakhpur By-election: सपा के प्रवीण निषाद ने दी बीजेपी को मात

Gorakhpur, UP By-Election Result 2018 (गोरखपुर इलेक्शन रिजल्ट २०१८): काउंटिंग शुरू होते ही गोरखपुर से सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप भी लगाया है. प्रवीण ने कहा ईवीएम के माध्यम से रिजल्ट बदले जा रहे हैं.

News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 6:02 PM IST
Gorakhpur By-election: सपा के प्रवीण निषाद ने दी बीजेपी को मात
सपा के प्रवीण निषाद
News18Hindi
Updated: March 14, 2018, 6:02 PM IST
गोरखपुर उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रवीण निषाद ने बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ल को मात दे दी है. शुरुआती बढ़त के बाद बीजेपी के प्रत्याशी अपनी बढ़त कायम नहीं रख सके. सातवें दौर तक आते-आते समाजवादी पार्टी ने बढ़त बना ली, जो आखिरी तक जारी रही. उधर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी लोकसभा उपचुनाव में पार्टी की हार स्वीकार कर ली है. सीएम योगी ने कहा कि जनता ने जो फैसला दिया है, उसे हम स्वीकार करते हैं. हमारे लिए ये परिणाम अप्रत्याशित हैं. हम लोगों ने कड़ी मेहनत की थी लेकिन कहां कमी रह गई. हम जल्द ही इसकी समीक्षा करेंगे. सीएम ने कहा मैं गोरखपुर और फूलपुर से विजयी प्रत्याशियों को बधाई देता हूं और विश्वास करता हूं कि वे जनता के लिए काम करेंगे.
इस दौरान विजयी प्रत्याशियों को बधाई दी. साथ ही कहा कि प्रदेश के अंदर राजनीतिक सौदेबाजी का जो दौर शुरू हुआ है, उसे हम रोकने का प्रयास करेंगे. हम रणनीति बनाएंगे.

इससे पहले 22 राउंड के बाद सपा के प्रवीण कुमार निषाद 25870 हजार से ज्यादा मतों से आगे चल रहे हैं. प्रवीण अभी तक 3,34,463 वोट हासिल कर चुके हैं. वहीं बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ल को 3,08,593 वोट मिले हैं. इससे पहले 17 दौर के बाद सपा के प्रवीण कुमार निषाद को  2,62,346 वोट  मिले. वहीं बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ल को 2,35,836 वोट मिले हैं.

इससे पहले 12वें दौर के बाद सपा के प्रवीण कुमार निषाद 14,668 मतों से आगे चल रहे हैं. प्रवीण अभी तक 1,80,155 वोट हासिल कर चुके हैं. वहीं बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ल को 1,65,487 वोट मिले हैं.

इससे पहले 11वें दौर के बाद सपा के प्रवीण कुमार निषाद 13,879 मतों से आगे चल रहे हैं. प्रवीण अभी तक 1,63,941 वोट हासिल कर चुके हैं. वहीं बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ल को 1,50,062 वोट मिले हैं. आठवें दौर तक सपा के प्रवीण निषाद को 10,598 वोट मिले. आठवें दौर तक प्रवीण निषाद को 1,19,427 वोट मिले. वहीं बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ल 1,08,829 को वोट मिले हैं.

सातवें राउंड के बाद प्रवीण निषाद को 105156 वोट मिले, वहीं बीजेपी को बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ल को 95690 वोट मिले.

उधर समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर के डीएम राजीव रौतेला पर चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. सपा के अहमद हसन ने कहा कि बीजेपी सरकार प्रशासन का गलत इस्तेमाल कर ही है. सपा सदस्यों ने इसे लेकर यूपी विधानसभा में भी जमकर हंगामा किया है. वहीं बीजेपी की तरफ से मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इस आरोप पर जवाब दिया है कि राजीव रौतेला की तैनाती अखिलेश यादव ने अपने मुख्यमंत्रित्व काल में की थी. उन्होंने चुनाव में किसी भी गड़बड़ी को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि चुनाव सरकार नहीं कराती है.

यहां बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला शुरू से ही बढ़त बनाए हुए हैं. चौथे रांडड के बाद उपेंद्र दत्त शुक्ला 4688 मतों से सपा प्रत्याशी से आगे चल रहे हैं. इससे पहले यह बढ़त 3000 मतों की थी. उधर सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने कहा है कि उन्हें अपनी जीत पर पूरा भरोसा है लेकिन ईवीएम पर नहीं है.  काउंटिंग शुरू होते ही गोरखपुर से सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप भी लगाया है. प्रवीण ने कहा ईवीएम के माध्यम से रिजल्ट बदले जा रहे हैं. उन्होंने कहा पहले भी ऐसा हुआ है. आयोग कुछ कहता है और डीएम कुछ और कहते हैं.

वहीं बीजेपी ने ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों को ख़ारिज किया है. प्रवीण निषाद ने कहा कि समाजवादी पार्टी के गठबंधन को लेकर लोगों में उत्साह है. वह मानकर चल रहे हैं कि ये सीट हम ही जीतेंगे. लेकिन सभी के दिमाग में ईवीएम को लेकर संदेह है. सरकार कुछ भी कर सकती है. प्रशासन उन्हीं का है.  बता दें मतगणना के शुरुआती रुझानों में गोरखपुर से बीजेपी के उपेन्द्र दत्त शुक्ला और फूलपुर से सपा के नागेन्द्र सिंह पटेल आगे चल रहे हैं. कहा जा रहा है कि दोपहर तक तस्वीर साफ हो जाएगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे से खाली हुई गोरखपुर सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. बसपा के समर्थन के बाद सपा के सिंबल पर चुनाव लड़ रहे निषाद पार्टी के इंजीनियर प्रवीण निषाद मैदान में हैं. वहीं करीब तीन दशक बाद गोरक्षनाथ पीठ का कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं है. बीजेपी ने यहां उपेन्द्र दत्त शुक्ला को मैदान में उतारा है. कांग्रेस की तरफ से सुरहिता करीम प्रत्याशी हैं. उपचुनाव में हुई कम वोटिंग प्रतिशत भी सभी दलों के लिए चिंता का सबब है. गोरखपुर में 43 फीसदी मतदान हुआ है.

दूसरी तरफ फूलपुर लोकसभा सीट डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे से खली हुई थी. केशव ने पहली बार 2014 में यहां कमल खिलाया था. इस बार कौशलेन्द्र सिंह पटेल बीजेपी से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. यहां भी करीब 37 फ़ीसदी मतदान हुआ.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Uttar Pradesh News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 16, 2018 10:29 AM ISTगोरखपुर में महिलाओं का तांडव, पुलिस चौकी में की जमकर तोड़फोड़
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर