लाइव टीवी

CM योगी के शहर में तैनात हुए 'ब्लू कमांडो', ट्रैफिक पर होगी पैनी नजर

News18Hindi
Updated: November 17, 2018, 10:00 AM IST
CM योगी के शहर में तैनात हुए 'ब्लू कमांडो', ट्रैफिक पर होगी पैनी नजर
ब्लू कमांडो

एसपी ट्रैफिक के मुताबिक 'ब्लू कमांडो' यातायात कंट्रोल करने के साथ ही लापरवाही पूर्वक गाड़ी चलाने वालों को नियम का पाठ भी पढ़ाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2018, 10:00 AM IST
  • Share this:
सीएम योगी आदित्यनाथ के शहर गोरखपुर में यातायात व्यवस्था को पटरी में लाने के लिए पुलिस ने नई पहल की शुरुआत की है. इस कड़ी में पुलिस ने शहर के मुख्य चौराहे पर ब्लैक कमांडो की तर्ज पर 'ब्लू कमांडो' को तैनात किया गया है.

न्यूज18 से बातचीत में एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा ने बताया कि 'ब्लू कमांडो' की टीम ट्रैफिक एसिडेंसी यूनिट नामक एक स्वयंसेवी संगठन की है और छठ के अवसर पर 20 ब्लू कमांडो की टीम को शहर में जगह-जगह तैनात करके इसका शुभारंभ किया गया. उन्होंने बताया कि ब्लू कमांडो की तैनाती त्योहार और विशेष अवसरों के अलावा जाम लगने वाले चौराहों पर की जाएगी.

एसपी ट्रैफिक के मुताबिक 'ब्लू कमांडो' यातायात कंट्रोल करने के साथ ही लापरवाही पूर्वक गाड़ी चलाने वालों को ट्रैफिक नियमों का पाठ भी पढ़ाएंगे. वहीं, व्यस्त चौक-चौराहों पर सिपाही और होमगार्ड जवानों के साथ चार से पांच 'ब्लू कमांडो' को तैनात किया जाएगा. एसपी ट्रैफिक ने बताया कि प्रयोग के तौर पर यह व्यवस्था शुरू की गई है. व्यस्त समय में अनियंत्रित यातायात वाले कुछ स्थान चिन्हित किए गए हैं. इन पर यातायात पुलिस के साथ वॉलंटियर को भी लगाया जाएगा, जो वॉलंटियर नियम तोडऩे वाले वाहन चालकों को यातायात की जानकारी भी देंगे.

एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा


एसपी ट्रैफिक ने कहा कि जाम से निपटने के लिए 25 ब्लू कलर वर्दी पहने वॉलंटियर चौराहों पर नजर आएंगे. नीली वर्दी पहनने युवकों को ब्लू कमांडों का नाम दिया गया है. एनसीसी के ट्रेनर उदय प्रताप मिश्र और आदित्य कुमार ने युवकों को 60 दिन की ट्रेनिंग देकर तैयार किया है. इनका सारा खर्च एनजीओ वहन करेगा. दो माह बाद वालंटियर को वेतन भी दिया जाएगा.

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए एनजीओ की मदद से वॉलंटियर का सहयोग लिया जा रहा है. ट्रैफिक पुलिस के साथ मिल कर यह काम करेंगे. दरअसल, गोरखपुर की यातायात व्यवस्था को लेकर इससे पहले कई बार सीएम योगी आदित्यनाथ अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं. इसी कड़ी में शहर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए गोरखपुर पुलिस ने नई पहल की शुरुआत की हैं. जिसके सफल होने पर इससे बड़े स्वरूप में लाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:
Loading...

कानपुर: पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार हुआ शातिर बदमाश राहुल

'कमल संदेश' के जरिए यूपी में बीजेपी निकालेगी बाइक रैली, काशी में CM योगी होंगे शामिल

राहुल गांधी के विदेशी केलों और स्मृति की साड़ियों ने लगाया अमेठी में सियासी तड़का

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2018, 9:01 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...