CM योगी आदित्‍यनाथ की रेहड़ी-पटरी वालों पर है खास नजर, ये है वजह

प्रदेश के अंदर लगभग चार लाख फुटकर ठेला खोमचा रेहड़ी लगाने वाले व्यवसायी हैं. योगी सरकार द्ववारा सबको स्थापित करने की व्यवस्था की जा रही है.

Ramgopal Diwedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 1, 2019, 5:36 PM IST
CM योगी आदित्‍यनाथ की रेहड़ी-पटरी वालों पर है खास नजर, ये है वजह
गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई योजनाओं का लोकार्पण किया है.
Ramgopal Diwedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: August 1, 2019, 5:36 PM IST
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर के नौसढ़ में एक नये बस अड्डे का लोकार्पण किया. 2.85 करोड़ की लागत से बने इस बस अड्डे से वाराणसी मऊ के लिए बसें संचालित की जायेंगी. इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा सदस्तया अभियान के तहत नौसढ़ के सब्जी और लघु व्यवसाइयों को भाजपा की सदस्या दिलाई, जिसमें 468 लोग भाजपा के सदस्य बने.

इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश विकसित देश के रूप में स्थापित होने की ओर तेजी के साथ बढ़ रहा है.एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी का नेतृत्व और दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी ने बिना भेदभाव के शासन की योजनाओं को प्रत्येक व्‍यक्ति तक पहुंचाया है. हालांकि इस दौरान सीएम ने पटरी व्यवसायियों जो सब्जी बेचते हैं उनको लेकर खास बात कही. उन्‍होंने कहा कि हम इनके व्यवस्थित पुनर्वास की व्‍यवस्‍था कर रहे हैं. साफ है कि योगी सरकार 2022 के विधानसभा चुनावों को नजर में रखते हुए रेहड़ी-पटरी वालों को अपने पाले में करने की कोशिश कर रही है.

गरीबों के लिए बनाई खास योजना
किसी जाति या फिर किसी क्षेत्र संप्रदाय गरीबी को आधार मानकर हर गरीब को प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत के अंतर्गत शौचालय उपलब्ध कराने की योजना, विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने की सौभाग्य योजना, रसोई गैस की उपलब्ध कराने के अलावा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में प्रत्येक किसान को ₹6000 सालाना देने की व्यवस्था हुई है. देश के अंदर अनेक प्रकार की योजनाएं हर गरीब के जीवन में व्यापक बदलाव लाने कार्यक्रम है.

जबकि सब्जी-रेहड़ी लगाने वाले ऐसे लोगों को भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो रहा है. ये हमारे साथ जुड़े रहे हैं. अपना व्यवसाय करते और उनके रोजगार भी सुनिश्चित व्यवस्था कराने की दिशा में जहां कार्यक्रम प्रारंभ हो रहे हैं. हमने गोरखपुर में नगर निगम और जिला प्रशासन को कहा है कि गोरखपुर में 9000 ऐसे पटरी व्यवसायियों जो सब्जी भी बेचते हैं या फिर रेहड़ी लगाते हैं इन सबके व्यवस्थित पुनर्वास की व्यवस्था हो. इस क्रम में 9000 ऐसे लोग चिन्हित किए गए हैं जिनको व्यवस्थित पुनर्वास की कार्य योजना को लागू कर रहे हैं.

राज्‍य में इतने चार लाख फुटकर विक्रता
प्रदेश के अंदर लगभग चार लाख फुटकर ठेला खोमचा रेहड़ी लगाने वाले व्यवसायी हैं इन सबको स्थापित करने की व्यवस्था की जा रही है. साथ ही साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के बाद पेंशन की योजना से जोड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन की कार्रवाई भी प्रारंभ हुई है.
Loading...

इस दौरान सीएम ने कहा कि मेरा और हमारी सरकार का प्रयास होगा इन सब के जीवन में खुशहाली आए. आर्थिक स्वावलंबन की ओर सब अग्रसर हों. ये लोग समाज और राष्ट्र की मुख्यधारा के साथ जुड़कर न केवल अपना विकास करें बल्कि देश और राज्‍य के विकास की प्रक्रिया में भी अपना योगदान दे सके. इस विश्वास के साथ आज आप सबको यहां पर भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता दिलाते हुए मुझे अत्यंत प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है.

ये भी पढ़ें:
रेप पीड़िता को न्याय के लिए एक दिन के उपवास पर कांग्रेसी

एयरसेल-मैक्सिस डील मामले में जज ने CBI-ED को लगाई फटकार, पी चिदम्बरम और कार्ति को मिली बड़ी राहत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 5:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...