लाइव टीवी

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर CM योगी ने दी बधाई, कहा- लोक कल्याण के लिए प्रेरणा

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 4, 2019, 10:35 AM IST
महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर CM योगी ने दी बधाई, कहा- लोक कल्याण के लिए प्रेरणा
सीएम योगी आदित्यनाथ फाइल फोटो

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व एवं त्योहार हमारी परम्परा और राष्ट्रीयता को मजबूती प्रदान करने का अवसर प्रदान करते हैं. पूरे देश में महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर तथा माँ पार्वती का विशेष पूजन किया जाता है.

  • Share this:
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनके सुखी जीवन के लिए मंगलकामना की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह पर्व बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. काशी विश्वनाथ मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. यह मंदिर प्राचीन काल से वाराणसी में स्थित है. विश्वनाथ मंदिर का सनातन धर्म में एक विशिष्ट स्थान है. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पर्व एवं त्योहार हमारी परम्परा और राष्ट्रीयता को मजबूती प्रदान करते हैं. महाशिवरात्रि का पर्व सृष्टि के प्रारम्भ का दिन माना जाता है.

योगी ने कहा कि ऐसा माना जाता है कि एक बार इस मंदिर के दर्शन करने और पवित्र गंगा में स्नान कर लेने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. महाशिवरात्रि की मध्य रात्रि में प्रमुख मंदिरों से भव्य शोभा यात्रा ढोल-नगाड़े इत्यादि के साथ बाबा विश्वनाथ जी के मंदिर तक जाती है. महाशिवरात्रि के पर्व पर पूरे प्रदेश के शिवालयों में उत्सव का माहौल होता है. श्रद्धालु शिव भक्ति के लिए सुबह से ही मन्दिरों में पहुंचकर पूजा-अर्चना करते हैं. पूरा वातावरण शिवमय हो जाता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व एवं त्योहार हमारी परम्परा और राष्ट्रीयता को मजबूती प्रदान करने का अवसर प्रदान करते हैं. पूरे देश में महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर तथा माँ पार्वती का विशेष पूजन किया जाता है. सीएम योगी ने अखाड़ों और उनसे संबंधित सभी आचार्य महामण्डलेश्वरों, महामण्डलेश्वरों, महंतों और संतों को महाशिवरात्रि के अवसर पर प्रयागराज कुम्भ में सम्पन्न होने वाले प्रमुख स्नान की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि समाज को सही दिशा प्रदान करने में आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका है.

सीएम योगी ने कहा कि महाशिवरात्रि स्नान पर्व को सुचारु ढंग से सम्पन्न कराने के लिए प्रदेश सरकार ने सभी आवश्यक प्रबन्ध किये हैं. यह स्नान समयबद्ध एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न हो, इसके लिए मेला प्रशासन सहित सभी सम्बन्धितों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा एवं उनके प्रवास आदि की सभी व्यवस्थाएं की गयी हैं.

(रिपोर्ट: रामगोपाल द्विवेदी)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp

ये भी पढ़ें:
Loading...

समाज के लिए मिसाल बना अमरोहा का नफीस, 9 सालों से कर रहा है शिव भक्तों की सेवा

सुर्खियां: पीएम मोदी बोले-रक्षा सौदों में दलाली न मिलने से बौखलाई कांग्रेस, सर्राफा लूट कांड में अल्टीमेटम

योगी ने की प्रवासियों से 'मन की बात', कहा- आतंकवाद की लड़ाई के लिए चाहिए मजबूत सरकार

अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति लगाने का प्रस्ताव, संत बोले- भारतीय परम्परा के अनुसार ही लगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 4, 2019, 10:34 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...