Gorakhpur News: पूर्वांचलवासियों को मिली चिड़ियाघर की सौगात, सीएम योगी ने किया लोकार्पण

पूर्वांचलवासियों को मिली चिड़ियाघर की सौगात

पूर्वांचलवासियों को मिली चिड़ियाघर की सौगात

सीएम योगी (CM Yogi) के निर्देश पर चिड़ियाघर में 48 सीटर 7-डी थियेटर भी बनाया गया है. यह सरकारी क्षेत्र का पहला 7-डी थियेटर है.

  • Share this:
गोरखपुर. पूर्वांचल में पर्यटन के विकास को पंख लगने वाले हैं. शनिवार को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) गोरखपुर के साथ पूर्वांचलवासियों को बड़ी सौगात दी हैं. सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्‍ट और बरसों से प्रतीक्षित शहीद अशफाकउल्‍लाह खान प्राणि उद्यान का खुद उनके हाथों लोकार्पण किया. इसके बाद इसे जनता के लिए खोल दिया गया. 121 एकड़ में बने इस चिड़ियाघर को काफी हाईटेक बनाया गया है. इस चिड़ियाघर में 7डी थियेटर भी बनाया गया है. गोरखपुर के चिड़ियाघर में ओडीओपी प्रोडक्ट को भी प्लेटफार्म दिया गया है. इससे पर्यटकों को यहीं ओडीओपी उत्पाद देखने और खरीदने की सुविधा भी मिलेगी. यहां के ओडीओपी शोकेस से टेराकोटा जैसे विश्व प्रसिद्ध पारम्परिक उत्पाद की ब्रांडिंग भी और मजबूत होगी.

बता दें कि चिड़ियाघर का शिलान्यास 18 मई 2011 को तत्कालीन बसपा सरकार में हुआ था. वर्ष 2012 में सपा की सरकार बनी और 2016 तक चिड़ियाघर का प्रोजेक्ट पूरी तरह उपेक्षित रहा. केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) से ले आउट अनुमोदित कराने, निर्माण कार्य शुरू कराने से लेकर पूर्ण करने और बाड़ों को वन्यजीवों से आबाद करने का कार्य सीएम योगी ने किया.

खूबसूरती को चार चांद लगाते गोल्फ कार 

सीएम योगी ने व्यक्तिगत रुचि ली और समय-समय पर स्थलीय भ्रमण और समीक्षा के जरिए अफसरों का मार्ग दर्शन करते रहे. उनके ही निर्देश पर चिड़ियाघर के इंट्रेंस प्लाजा को गोरखनाथ मंदिर की थीम पर और यहां के साइनेज, कैफेटेरिया, कियॉस्क, फाउंटेन, हॉस्पिटल को महात्मा बुद्ध के थीम पर विकसित किया गया. यही नहीं, चिड़ियाघर में लायन और राइनोसोरस एन्क्लोजर, पीकॉक एवियरी, सरपेंटेरियम, बटरफ्लाई पार्क, 7- डी थिएटर, गोल्फ कार आदि चिड़िया घर की खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं.
विशाल वेटलैंड वाला पहला चिड़ियाघर

चिड़ियाघर 34 एकड़ के विशाल वेटलैंड वाला पहला चिड़ियाघर है. इस वेटलैंड के संरक्षण पर ध्यान देने से यहां दो सालों से स्थानीय पक्षियों के साथ बहुतायत में प्रवासी पक्षी विचरण करने आ रहे हैं. इसके अलावा तमाम खूबियां इसे नायाब बना रही हैं. इंडोर बटरफ्लाई पार्क, सरपेंटेरियम (सांप घर) और वाक थ्रू एवियरी सहित कई नायाब खूबियां हैं.

देश का पहला 7-डी थिएटर



सीएम योगी के निर्देश पर चिड़ियाघर में 48 सीटर 7-डी थियेटर भी बनाया गया है. यह सरकारी क्षेत्र का पहला 7-डी थियेटर है. इस अत्याधुनिक थियेटर में शो के दौरान बारिश, बिजली, बुलबुले, धुआं और कोहरा आदि के साथ सुगंध का भी अहसास होगा. इसके निर्माण पर सवा दो करोड़ रुपए की लागत आई है. इसमें शो के दौरान 13 तरह के स्पेशल इफेक्ट देखे और महसूस किए जा सकेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज