होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /गोरखपुर दौरे पर CM योगी आदित्यनाथ, 1821 करोड़ की परियोजनाओं का देंगे सौगात

गोरखपुर दौरे पर CM योगी आदित्यनाथ, 1821 करोड़ की परियोजनाओं का देंगे सौगात

Gorakhpur News: सीएम योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर को देंगे करोड़ों की सौगात (फाइल फोटो)

Gorakhpur News: सीएम योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर को देंगे करोड़ों की सौगात (फाइल फोटो)

CM Yogi Adityanath in Gorakhpur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे उनमें महानगर में ज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

CM योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर के दौरे पर रहेंगे
मुख्यमंत्री गोरखपुर वासियों को 1821 करोड़ की परियोजनाओं का देंगे सौगात

गोरखपुर. साढ़े पांच साल पहले तक पिछड़ेपन का दंश झेलने वाला गोरखपुर योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद तेजी से मेट्रोपोलिटन सिटी बनने की राह पर है. इसी के अनुरूप यहां इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को सुदृढ़ किया जा रहा है. शानदार रोड कनेक्टिविटी, सीवरेज व जलनिकासी के इंतजाम देश के बड़े महानगरों की तर्ज पर किए जा रहे हैं. इन सुविधाओं के मद्देनजर रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हाथों चार प्रमुख परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है. मुख्यमंत्री फ्लाईओवर, सीवरेज, जलनिकासी और फोरलेन के बड़े प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ करने आ रहे हैं. 1821.61 करोड़ रुपये की लागत वाली चार परियोजनाओं के शिलान्यास का समारोह रविवार शाम चार बजे वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज परिसर में होगा। यहां सीएम एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिन विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे उनमें महानगर में जलभराव की समस्या का ठोस समाधान करने वाली गोड़धोइया नाला प्रोजेक्ट भी है. गोड़धोइया नाला एवं रामगढ़ताल के जीर्णोद्धार व नाले के इंटरसेप्शन, डायवर्जन व ट्रीटमेंट के निर्माण से संबंधित परियोजना की कुल लागत 474.42 करोड़ रुपये है. रविवार को ही सीएम योगी 561.34 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली गोरखपुर सीवरेज योजना सी पार्ट 2 की भी आधारशिला रखेंगे. उनके हाथों 96.50 करोड़ रुपये की लागत वाले जेल बाईपास के खजांची चौराहे पर फ्लाईओवर का भी शिलान्यास होगा. इस फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद खजांची चौराहे पर लगने वाले जाम की समस्या से निजात मिलेगी. इसके साथ ही भटहट से बासस्थान मार्ग के फोरलेन में चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास भी मुख्यमंत्री करेंगे. इस प्रोजेक्ट की लागत 689.35 करोड़ रुपये है. यह फोरलेन भटहट के पिपरी में निर्माणाधीन प्रदेश के पहले आयुष विश्वविद्यालय तक सुगम यातायात उपलब्ध कराने में मददगार होगा.

अतिक्रमण मुक्त होगा गोड़धोइया नाला
गोड़धोइया नाला प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने के बाद यह नाला न केवल अतिक्रमण मुक्त होगा बल्कि इससे 2.20 लाख की आबादी सीवरेज व जलभराव की समस्या से निजात पाएगी. कार्यदायी संस्था जल निगम के परियोजना प्रबंधक रतनसेन सिंह के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 19.364 किमी इंटरसेप्टिंग सीवर लाइन, 38 एमएलडी की एक एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) 61 एमएलडी एमपीएस (मॉलिक्यूलर प्रॉपर्टी स्पेक्ट्रोमेट्री), 19.364 किमी आरसीसी नाला निर्माण व 22 ब्रिज/कल्वर्ट आदि के कार्य प्रस्तावित हैं. इसके अंतर्गत कुल 17 वार्डों बिछिया, जंगल, तुलसीराम पश्चिमी, शिवपुर शहबाजगंज, जंगल शालिग्राम, बिछिया जंगल, तुलसीराम पूर्वी, रेलवे बिछिया कॉलोनी, शाहपुर, भेड़ियागढ़, घोसीपुरवा, सेमरा, बशारतपुर, मानबेला, राप्तीनगर, लोहिया नगर, जंगल नकहा, राम जानकी नगर, शक्तिनगर एवं चक्सा हुसैन से जनित सीवेज जो नाले में बहते हैं, उन्हें प्रस्तावित 38 एमएलडी एसटीपी पर शोधित कर रामगढ़ताल में प्रवाहित किया जाएगा. नाला अतिक्रमण मुक्त होने से इसके केचमेंट की विभिन्न कालोनियों में जलभराव की समस्या का भी निदान हो जाएगा. इस परियोजना में गोड़धोइया नाले के दोनों तरफ सौंदर्यीकरण तथा रोड लैंडस्कैपिंग का कार्य भी कराया जाएगा. इससे आसपास के क्षेत्र के लोगों को घूमने-टहलने, रोजगार पर्यटन आदि का भी लाभ मिलेगा.

आपके शहर से (गोरखपुर)

गोरखपुर
गोरखपुर

Tags: CM Yogi Adityanath, Gorakhpur news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें