Gorakhpur news

गोरखपुर

अपना जिला चुनें

गोरखपुर एम्स का अक्टूबर में पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण, CM योगी बोले-2017 के बाद मंडल में 4 मेडिकल कॉलेज

गोरखपुर एम्स का अक्टूबर में पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण, CM योगी बोले-2017 के बाद मंडल में 4 मेडिकल कॉलेज

सीएम योगी ने कहा कि इसी साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों गोरखपुर के एम्स का उद्घाटन कराया जाएगा.

गोरखपुर के बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि इसी साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों गोरखपुर के एम्स का उद्घाटन कराया जाएगा. सीएम ने कहा कि 2017 के पहले तक गोरखपुर व बस्ती मंडल में चिकित्सा के एकमात्र बड़े केंद्र बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी सुविधाएं नहीं थीं.

SHARE THIS:
गोरखपुर. गोरखपुर (Gorakhpur) के बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि इसी साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों गोरखपुर के एम्स का उद्घाटन कराया जाएगा. सीएम ने कहा कि 2017 के पहले तक गोरखपुर व बस्ती मंडल में चिकित्सा के एकमात्र बड़े केंद्र बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी सुविधाएं नहीं थीं. जुलाई से अक्टूबर के बीच हर माह सैकड़ों बच्चे इंसेफेलाइटिस से काल कवलित हो जाते थे. कोई पूछने वाला नहीं था. कभी बंदी के कगार पर पहुंच गए बीआरडी मेडिकल कॉलेज पर सरकार ने ध्यान दिया तो कोरोनाकाल में यह बेहतर सुविधा वाले चिकित्सा केंद्र के रूप में उभरकर सामने आया है.

उन्होंने कहा कि गोरखपुर बस्ती मंडल में कभी एक मेडिकल कॉलेज था, आज देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज बन रहा है. बस्ती में क्रियाशील है. साथ ही सीएम ने कहा कि कोरोना से निराश्रित हुई महिलाओं के कल्याण के लिए उनकी सरकार ठोस कार्ययोजना पर काम कर रही है. अभी ऐसी महिलाओं के लिए तत्काल पेंशन सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है.

सरकार उनके लिए निराश्रित बच्चों की तरह ही किसी कार्ययोजना की तैयारी कर रही है. उन्हें चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि सरकार अपनी पूरी जिम्मेदारी समझते हुए उनके साथ खड़ी है. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कोरोना से निराश्रित बच्चों के लिए शुरू मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के बारे में बताते हुए कहा कि मां बाप की कमी को कोई पूरा नहीं कर सकता पर हमारी सरकार निराश्रित बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए कई योजनाएं चला रही है.

कार्यकर्ता चुनाव की तैयारी में जुट जाएं: रविकिशन

गोरखपुर सदर सांसद रविकिशन ने कार्यकर्ताओं से अपील की वो आज से ही आने वाले चुनाव के लिए जुट जाएं. उन्हें ऐसा लगना चाहिए मानो कल ही चुनाव हो. इसी मेहनत के साथ कार्यकर्ता जन जन के घर तक जाएं, और सरकार द्वारा किये गये कार्यों को गिनायें. क्योंकि 2022 में एक बार फिर से योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाना है. साथ ही कहा कि पिछले दो महीने में योगी आदित्यनाथ को लेकर खूब अफवाह चली, ये सब विपक्ष की देन है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Deoria News: पत्नी के साथ यूपी पुलिस का दारोगा बनाता था अप्राकृतिक संबंध, गिरफ्तार

Deoria News: पत्नी के साथ यूपी पुलिस का दारोगा बनाता था अप्राकृतिक संबंध, गिरफ्तार

UP Police News: बता दें कि गोरखपुर शहर के शाहपुर थाना क्षेत्र के पादरी बाजार निवासी विजय कुमार तिवारी यूपी पुलिस में दारोगा के पद पर तैनात था. वर्तमान पोस्टिंग गोरखपुर में ट्रैफिक इंस्पेक्टर पद पर थी.

SHARE THIS:

देवरिया/ गोरखपुर. यूपी देवरिया (Deoria) जिले में शुक्रवार को बेहद चौंका देने वाला मामला सामने आया है. यहां दारोगा की पत्नी ने पति के खिलाफ अप्राकृतिक संबंध और दहेज उत्पीड़न का मुकदमा रामपुर कारखाना थाने में दर्ज कराया है. पुलिस ने आरोपी दारोगा को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. बता दें कि गोरखपुर शहर के शाहपुर थाना क्षेत्र के पादरी बाजार निवासी विजय कुमार तिवारी यूपी पुलिस में दारोगा के पद पर तैनात था. वर्तमान पोस्टिंग गोरखपुर में ट्रैफिक इंस्पेक्टर पद पर थी. उनकी शादी देवरिया जिले के रामपुर कारखाना थाना क्षेत्र के एक गांव में हुई है. बताया जाता है कि पति-पत्नी के आपसी संबंध ठीक नहीं हैं.

दरअसल लगभग 3 माह पहले दारोगा की पत्नी ने पति के खिलाफ अप्राकृतिक दुष्कर्म करने एवं दहेज उत्पीड़न का मुकदमा रामपुर कारखाना थाने में दर्ज कराया था. पुलिस द्वारा मामले की विवेचना की जा रही थी. पुलिस ने आरोपी टीएसआई को गिरफ्तार कर गुरुवार को सीजेएम कोर्ट में पेश किया. सीजेएम ने टीएसआई को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया.

यह भी पढ़ें- UP में आफत बनकर टूटी बारिश, लोगों के जनजीवन पर लगा ब्रेक, आज और कल प्रदेश में स्कूल-कॉलेज बंद

रामपुर कारखाना थाने के एसओ मनोज कुमार ने बताया कि दारोगा के खिलाफ उनकी पत्नी ने अप्राकृतिक रेप और दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराया था. न्यायालय के आदेश पर आरोपी दारोगा को जेल भेज दिया गया है. उधर, दारोगा की गिरफ्तारी के बाद पुलिस महकमे में चर्चा बनी हुई है.

UP Weather Update: जानिए क्यों हो रही है ऐसी तूफानी बारिश? लखनऊ सहित कई जिलाें में टूटे रिकॉर्ड

UP Weather Update: जानिए क्यों हो रही है ऐसी तूफानी बारिश? लखनऊ सहित कई जिलाें में टूटे रिकॉर्ड

Lucknow News: लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बारिश की ये रफ्तार आज गुरुवार को पूरे दिन जारी रहेगी. कई जिलों में तो इस मॉनसूनी सीजन की सबसे ज्यादा बारिश रिकार्ड की गयी है.

SHARE THIS:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पश्चिमी यूपी (Western UP) के कुछ जिलों को छोड़ दें तो पूरे सूबे में बारिश (Rainfall) का सिलसिला कमोबेश कल बुधवार से ही चल रहा है. बारिश का ज्यादा जोर लखनऊ (Lucknow) और इसके आसपास के जिलों में देखने को मिल रहा है. लखनऊ में तो बीती रात 12 बजे से ही बरसात थमी नहीं है. और तो और इसमें लगातार बढ़ोतरी ही देखने को मिल रही है. तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश के कारण शहर में जगह जगह पेड़ भी गिर गये हैं.

प्रदेश के चार ऐसे जिले हैं जहां पिछले 24 घण्टों में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो चुकी है. लखनऊ में बुधवार से अभी तक 107 मिलीमीटर, रायबरेली में 186 मिमी, सुल्तानपुर में 118 मिमी और अयोध्या में 104 मिमी बारिश हो चुकी है. रायबरेली में तो स्कूलों में छुट्टी कर दी गयी है. इसके अलावा पिछले 24 घण्टों में गोरखपुर में 96.6 मिमी, वाराणसी में 88 मिमी, बाराबंकी में 94 मिमी और बहराइच में 30 मिमी बारिश दर्ज की गयी है.

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि बारिश की ये रफ्तार आज गुरुवार को पूरे दिन जारी रहेगी. रात से या शुक्रवार की सुबह से इसकी तीव्रता थोड़ी कम हो सकती है. हालांकि इस पूरे हफ्ते छिटपुट बारिश जारी रहेगी. कई जिलों में तो इस मॉनसूनी सीजन की सबसे ज्यादा बारिश रिकार्ड की गयी है.

क्यों हो रही है ऐसी तूफानी बारिश?

निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसकी वजह से बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवायें उस ओर बढ़ रही हैं. मॉनसूनी सीजन में हवा में नमी भरपूर हो रही है. बंगाल की खाड़ी से चलकर मध्यप्रदेश की ओर बढ़ने वाली नम हवाओं के कारण मध्य यूपी में जोरदार बारिश हो रही है. संभावना ये है कि कल शुक्रवार तक इसमें काफी कमी आ जायेगी. तेज हवायें भी थम जायेंगी.

लखनऊ में भारी बारिश से कई मुख्य रास्ते बंद, गोमतीनगर सहित तमाम इलाकों में भरा पानी

वैसे तो पश्चिमी यूपी के जिलों में भी हल्की बदली छायी हुई है लेकिन, ज्यादा बारिश की फिलहाल संभावना नहीं जताी गयी है. राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखण्ड की सीमा से लगने वाले यूपी के जिलों में फिलहाल बारिश का ज्यादा जोर देखने को नहीं मिल रहा है.

बीती रात से अभी तक 7 की मौत

तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश से जान- माल को भी काफी नुकसान पहुंचा है. न्यूज़ 18 को मिली जानकारी के मुताबिक बीती रात से अभी तक कुल 7 लोगों की मौत हो चुकी है. सभी लोगों की मौत कच्ची दीवार गिरने की चपेट में आने से हुई है.

हथिया नक्षत्र से पहले ही लखनऊ समेत कई इलाकों में जोरदार बारिश, ऑरेंज अलर्ट भी जारी

मिली जानकारी के अनुसार जौनपुर में 4, सीतापुर में 1, अयोध्या  में 1 और रायबरेली  में भी 1 की मौत हुई है. बारिश का सिलसिला ऐसे ही चलता रहा तो कई हादसों की आशंका बनी हुई है.

गोरखपुर में रामदास अठावले का बयान: UP में BJP से होगा गठबंधन, BSP का काटेंगे वोट

गोरखपुर में रामदास अठावले का बयान: UP में BJP से होगा गठबंधन, BSP का काटेंगे वोट

UP Assembly Elections 2022 : रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया (आरपीआइ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास आठवले ने गोरखपुर में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की. उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव 2022 में उनकी पार्टी भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. वह बसपा के दलित वोट में सेंध लगाएंगे.

SHARE THIS:

गोरखपुर. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Elections 2022) को लेकर सभी राजनीतिक दल अपनी गोटियां बिछाने लगे हैं. बीजेपी के सहयोगी दल भी यूपी विधानसभा चुनाव में ताल ठोकने की तैयारी में हैं. इसी कड़ी में बुधवार को रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया (आरपीआइ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास आठवले (Ramdas Athawale) ने गोरखपुर में पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर प्रबुद्ध लोगों के साथ बैठक की. अठावले ने कहा कि विधानसभा चुनाव 2022 में उनकी पार्टी बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से बातचीत चल रही है. वह यूपी में आकर बीएसपी के वोट में सेंध लगाएंगे.

अठावले ने ऐलान किया कि उनकी पार्टी पूरे प्रदेश में 26 सितंबर से बहुजन कल्याण यात्रा निकालेगी. यह यात्रा सहारनपुर से शुरू होगी और प्रदेश के सभी मंडल एवं जिलों में होते हुए 18 दिसंबर को लखनऊ पहुंचेगी. लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर पार्क में विशाल जनसभा का आयोजन किया जाएगा. साथ ही रामदास आठवले ने कहा कि बीजेपी के साथ गठबंधन के बाद बसपा के वोट बैंक में सेंध लगाकर उसे नुकसान पहुंचाएंगे. इससे बीजेपी को काफी फायदा होगा. बहुजन कल्याण यात्रा के जरिए पार्टी अपनी ताकत दिखाएगी.

भाजपा से 10 से 12 सीटें मिलने की उम्मीद

अठावले ने उम्मीद जताई की भाजपा उन्हें 10 से 12 सीटें विधानसभा चुनाव में दे देगी. जिससे वो अनुसूचित जाति एवं मुस्लिम बहुल सीटों पर प्रत्याशी मैदान में उतार सकेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में गुंडाराज खत्म हुआ है. सभी वर्गों के हित में काम किया गया है. उन्होंने कहा कि भाजपा व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुस्लिमों के खिलाफ नहीं हैं. उनकी सरकार ने इस वर्ग के लिए बहुत कुछ किया है.

अठावले ने की अंतरजातीय विवाह की पैरवी

अठावले ने अंतरजातीय विवाह को बढ़ावा देने की जरूरत बताते हुए कहा कि अभी तक देश में करीब 1.25 लाख अंतरजातीय विवाह हो चुके हैं. साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री किसानों के विरोधी नहीं हैं. आंदोलन कर रहे लोग तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं यह आसान नहीं है.

Gorakhpur News: कार को साइड नहीं देने पर लाठी-डंडे से पीटकर प्रधान की हत्या, 7 गिरफ्तार

Gorakhpur News: कार को साइड नहीं देने पर लाठी-डंडे से पीटकर प्रधान की हत्या, 7 गिरफ्तार

UP Crime News: दोनों को इलाज के लिए सीएचसी ठर्रापार ले जाया गया, जहां से डॉक्टरों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया. जिला अस्पताल में हालत गंभीर देख मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया.

SHARE THIS:

गोरखपुर. सीएम सिटी गोरखपुर (Gorakhpur News) में गाड़ी साइड करने को लेकर हुई कहासुनी से नाराज मनबढ़ों ने भाजपा नेता व सेमराडाढ़ी गांव के प्रधान जेडी रंजन की जमकर पिटाई कर दी. इस दौरान बीच-बचाव करने पर प्रधान के साले और बेटे को भी दबंगों ने पीटा है. वहीं गंभीरता हालत में प्रधान को होने पर मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया. जहां भाजपा नेता की सोमवार सुबह मौत हो गई. जिस पर एहतियातन गांव में पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है. पुलिस ने इस मामले में नामजद सभी सातों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

मामला सहजनवां थाना क्षेत्र के सेमराडाढ़ी गांव का है. जहां वर्तमान प्रधान भाजपा नेता जेडी रंजन अपने साले मिथिलेश के साथ गांव में बन रहे पंचायत भवन के लिए आए सामान को उतरवा रहे थे. आरोप है कि उसी दौरान गांव का चिन्ता अपने तीन बेटों के साथ कार से घर जा रहा था. पंचायत भवन का सामान लेकर आई गाड़ी को रास्ते से हटाने को लेकर प्रधान और चिंता के बीच कहासुनी हो गई. आरोप है कि यह विवाद इतना बढ़ गया कि चिंता और उसके तीनों बेटों ने लाठी-डंडे से भाजपा नेता जेडी रंजन तथा उनके साले की बुरी तरह से पिटाई कर दी. सिर में चोट लगने से भाजपा नेता गंभीर रूप से घायल हो गए.

गोरखपुर पुलिस ने सातों आरोपियों को किया गिरफ्तार

गोरखपुर पुलिस ने सातों आरोपियों को किया गिरफ्तार

दोनों को इलाज के लिए सीएचसी ठर्रापार ले जाया गया, जहां से डॉक्टरों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया. जिला अस्पताल में हालत गंभीर देख मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया. मेडिकल कॉलेज में जेडी रंजन की मौत हो गई. मामले में एसएसपी डॉ विपिन टाडा का कहना है कि गांव के ही पाटीदारों से वाहन खड़ा करने को लेकर प्रधान का विवाद हुआ था. जिस पर दोनों पक्षों में मारपीट में प्रधान की अस्पताल में मौत हुई है. फिलहाल पुलिस ने आरोपी सभी सातों नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

गोवंश की तस्करी पर CM योगी का बड़ा एक्शन, UP में 150 से ज्यादा अवैध स्लाटर हाउस को किया बंद

गोवंश की तस्करी पर CM योगी का बड़ा एक्शन, UP में 150 से ज्यादा अवैध स्लाटर हाउस को किया बंद

UP News: पुलिस विभाग के जुलाई तक के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साढ़े चार साल में 319 गो तस्कर माफिया को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही दो आरोपियों की कुर्की और 14 पर रासुका लगाया गया है.

SHARE THIS:

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश में गोवंश संरक्षण और संवर्धन का एक तरफ जहां बीड़ा उठा रखा है. वहीं, सख्ती से गो तस्करी (Cow Smugglers) और अवैध स्लाटर हाउस के संचालन पर रोक लगा रखी है. प्रदेश में 150 से ज्यादा अवैध स्लाटर हाउस को बंद कराया गया है. इसके अलावा 356 गौ तस्कर माफिया को चिह्नित करते हुए 1823 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा किया गया है. प्रदेश में पहली बार 68 गो तस्कर माफिया की गैंगेस्टर एक्ट के तहत 18 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त की गई है.

प्रदेश में पिछली सरकारों में गो तस्करी बड़ा मुद्दा था, जिसे लेकर आए दिन हिंसा और बवाल हुआ करते थे. सपा सरकार के दौरान गो तस्करी का कारोबार अपने चरम पर था और स्लाटर हाउस के संचालन को लेकर भी मानकों की अनदेखी भी की जाती थी. इस दौरान नए स्लाटर हाउस खोलने की अनुमति भी दी गई थी, लेकिन प्रदेश में सरकार बदलने के बाद सीएम योगी ने इस पर सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए. सीएम के निर्देश पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश और केंद्र सरकार की गाइड लाइन का अक्षरश: पालन कराया गया. नगर विकास विभाग के मुताबिक जिलों में संचालित रोजाना तीन सौ, चार सौ और पांच सौ पशुओं के कटान की क्षमता वाले 150 से अधिक मानकों के विपरीत स्लाटर हाउस को बंद करा दिया है. फिलहाल, प्रदेश में मानकों के आधार पर 35 स्लाटर हाउस संचालित हैं.

319 गो तस्कर गिरफ्तार, 14 पर NSA
प्रदेश में गो तस्करी पर रोक लगाने के लिए पहली बार बड़े पैमाने पर सख्त कार्यवाही की गई है. पुलिस विभाग के जुलाई तक के आंकड़ों के मुताबिक पिछले साढ़े चार साल में 319 गो तस्कर माफिया को गिरफ्तार किया गया है. साथ ही दो आरोपियों की कुर्की और 14 पर रासुका लगाया गया है. इसके अलावा 280 आरोपियों पर गैंगेस्टर, 114 पर गुंडा एक्ट और 156 आरोपियों की हिस्ट्रीशीट खोली गई है.

सीएम योगी ने 2018 के एक्ट में किया संशोधित
सीएम योगी ने सरकारी स्लाटर हाउस के संचालन को लेकर आ रही दिक्कतों को देखते हुए 2018 में एक्ट संशोधित किया, जिसमें नगर निकाय को किसी भी प्रकार के स्लाटर हाउस के संचालन और स्थापना से मुक्त कर दिया गया. नगर निकाय एक्ट में प्रावधान था कि निकाय खुद स्लाटर हाउस चलाएंगे. अब निजी रूप से मानकों के आधार पर कोई भी स्लाटर हाउस संचालित कर सकता है, लेकिन अनुमति के लिए निर्णय नगर विकास विभाग की स्टेट लेवल कमेटी लेगी.

UP: योगी सरकार का ऐलान, लखनऊ, अयोध्‍या समेत 4 जिलों में खिलाड़ियों के लिए बनेगा मल्‍टीपर्पज हॉल

UP: योगी सरकार का ऐलान, लखनऊ, अयोध्‍या समेत 4 जिलों में खिलाड़ियों के लिए बनेगा मल्‍टीपर्पज हॉल

Sports News: युवा कल्‍याण विभाग की ओर से 16 सितम्‍बर से ग्रामीण इलाकों में जोनल स्‍तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, जो 30 सितम्‍बर तक चलेंगी.

SHARE THIS:

लखनऊ. टोक्‍यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) व पैरा ओलंपिक में खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के बाद खेल के प्रति युवाओं में रूझान बढ़ा है. वहीं, प्रदेश सरकार छोटे शहरों के होनहारों को बढ़ा मंच दे रही है. युवा ग्रामीण खिलाड़ियों को सुविधाओं के साथ खेल के मैदान व उपकरण मुहैया कराए जा रहे हैं. खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने के लिए विभिन्‍न जनपदों में 21 मल्‍टीपर्पज हाल बनाए जा रहे हैं. इसमें 6 महीने के अंदर लखनऊ, मेरठ, सोनभद्र और अयोध्‍या में मल्‍टीपर्पज हॉल बनकर तैयार हो जाएंगे. जहां खिलाड़ी अभ्‍यास कर सकेंगे. मल्‍टीपर्पज हॉल में खिलाडि़यों को रनिंग ट्रैक के साथ दूसरी सुविधाएं मिलेंगी.

युवा कल्‍याण विभाग की ओर से खेलो इंडिया योजना के तहत ग्रामीण परिवेश के खिलाड़ियों को उच्‍च स्‍तर की सुविधा दिए जाने का काम किया जा रहा है. इसी कड़ी में लखनऊ के मोहनलालगंज विकास खंड में मल्‍टीपर्पज हॉल निर्मित किया जा रहा है. इसमें खिलाड़ियों के अभ्‍यास के लिए रनिंग ट्रैक व नेचुरल कोर्ट की सुविधा होगी. अयोध्‍या के मिल्‍कीपुर में भी मल्‍टीपर्पज हॉल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है. वहीं, मेरठ के पंचाली खुर्द और सोनभद्र के नगवां में मल्‍टीपर्पज इंडोर हॉल का निर्माण गांव के युवा खिलाड़ियों को आगे बढ़ने में मदद करेगा. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 6 महीने में इन चारों मल्‍टीपर्पज हॉल के निर्माण कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए हैं.

ग्रामीण युवाओं को मिलेगी परवाज
युवा कल्‍याण विभाग की ओर से ग्रामीण युवाओं की खेल प्रतिभाओं को निखारने का काम किया जा रहा है. युवाओं में स्‍टेट ऑफ फिटनेस बनाए रखने के लिए खेल सुविधाओं में इजाफा किया जा रहा है. खेल इंडिया योजना के तहत गांवों में 20 ग्रामीण मिनी स्‍टेडियम और 21 मल्‍टीपर्पज हॉल का निर्माण कराया जा रहा है. साथ ही कर्न्‍वेजेंस के जरिए ओपन जिम और खेल के मैदानों का विकास कराया जा रहा है.

गांव में हो रहा प्रतियोगिताओं का आयोजन
युवा कल्‍याण विभाग की ओर से 16 सितम्‍बर से ग्रामीण इलाकों में जोनल स्‍तर की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा, जो 30 सितम्‍बर तक चलेंगी. इसके बाद अक्‍तूबर में राज्‍य स्‍तर की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. इसमें खिलाडि़यों के बीच एथलेटिक्‍स, वॉलीबॉल, कबड्डी, कुश्‍ती व भारोत्‍तोलन प्रतियोगिताएं होंगी.

UP: CM योगी का विपक्ष पर 'प्रहार', कहा- अब्बाजान कहने वाले हजम कर जाते थे गरीबों का राशन

UP: CM योगी का विपक्ष पर 'प्रहार', कहा- अब्बाजान कहने वाले हजम कर जाते थे गरीबों का राशन

Uttar Pradesh News: CM Yogi Adityanath ने पूर्व की कांग्रेस, सपा-बसपा की सरकारों पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि आज हर गरीब को मुफ्त राशन मिल रहा है. 2017 के पहले अब्बाजान कहने वाले गरीबों का राशन हजम कर जाते थे. उनके चेलों में बंटकर यह राशन नेपाल व बांग्लादेश चला जाता था.

SHARE THIS:

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने रविवार को भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर (Kushinagar) जिले के कप्तानगंज और सेवरही में विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया. इस दौरान उन्होंने पूर्ववर्ती कांग्रेस, सपा-बसपा की सरकारों पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि आज हर गरीब को मुफ्त राशन मिल रहा है. 2017 के पहले अब्बाजान कहने वाले गरीबों का राशन हजम कर जाते थे. उनके चेलों में बंटकर यह राशन नेपाल व बांग्लादेश चला जाता था. आज कोई गरीबों का राशन निगलने की कोशिश करेगा तो निगल भले न सके, लेकिन जेल जरूर चला जाएगा. उन्होंने कहा कि कुशीनगर का मेडिकल कॉलेज भगवान बुद्ध को समर्पित होगा और इसका शिलान्यास जल्द होगा. हवाई अड्डे का भी शुभारंभ शीघ्र किया जा जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कुशीनगर के कप्तानगंज व सेवरही में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जनपदवासियों को करीब 421 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की सौगात दी. उन्होंने कप्तानगंज में 310.44 करोड़ रुपये की लागत वाली 96 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व 14.17 करोड़ रुपये की 11 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया. सेवरही में सीएम योगी ने 95.99 करोड़ रुपये की लागत वाली 30 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया.

कप्तानगंज में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 से देश को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यशस्वी नेतृत्व मिला है जिन्होंने राजनीतिक एजेंडे को बदला है. पहले देश की राजनीति वंशवाद, जातिवाद, क्षेत्रवाद में सीमित थी. आज सबका विकास हो रहा है. तब दंगे, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, अराजकता, अन्याय और अत्याचार दिखते थे, लेकिन आज सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास का राज है. आज देश पर कोई विपत्ति आती है तो कांग्रेस नेता फुर्र से इटली पहुंच जाते हैं. सपा वाले सैफई से आगे नहीं देख पाते. जबकि पीएम मोदी ने देश के लोगों को कोरोना से भी बचाया और भूख से भी बचाने का काम किया है.

बिना रुके, बिना थके कर रहे जनता की सेवा: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में सात सालों से अधिक समय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश में साढ़े चार सालों से वह बिना रुके, बिना थके, बिना डिगे, बिना झुके जनता की सेवा कर रहे हैं. उन्होंने जनता से अगले छह माह भाजपा के कल्याणकारी अभियानों से जुड़ने की अपील करते हुए कहा कि भाजपा है तो विकास के साथ आस्था का भी सम्मान है.

UP: सीएम योगी का माफियाओं को संदेश, बोले- अगर गरीब, किसान का जीना हराम करेगा, तो हमारी सरकार उसका जीना हराम कर देगी

UP: सीएम योगी का माफियाओं को संदेश, बोले- अगर गरीब, किसान का जीना हराम करेगा, तो हमारी सरकार उसका जीना हराम कर देगी

Sant Kabir Nagar News: उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारें विकास को लेकर कभी गंभीर नहीं रहीं. भाई भतीजावाद, जाति- पाति और दबंगई चरम पर थी, लेकिन जब से यूपी में भाजपा की सरकार बनी तब से विकास की गति तेज हुई है.

SHARE THIS:

संतकबीरनगर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने रविवार को संतकबीरनगर (Sant Kabir Nagar) जिले के नव निर्मित जिला कारागार परिसर में जिला कारागार का लोकार्पण और अन्य योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्ववर्ती सरकार में माफिया को मिले सत्ता के संरक्षण पर जमकर निशाना साधा. सीएम योगी ने कहा कि माफिया के लिए हमारा संदेश बिलकुल स्पष्ट है. माफिया यदि गरीब, किसान, व्यापारी का जीना हराम करेगा तो हमारी सरकार उसका जीना हराम कर देगी. सरकार ने यह करके दिखाया भी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि संतकबीरनगर में जिला कारागार बन जाने से अब यहां के कैदियों को बस्ती नहीं भेजना पड़ेगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि यह कारागार सुधारगृह के रूप में आदर्श कारागार बनेगा.

योगी ने कहा कि सूबे के सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज की स्थापना होगी. कई जिलों में मेडिकल कॉलेज शुरू हो गए हैं. जिन जिलों में अभी इसकी शुरूआत नहीं हुई है वहां भी पीपीपी मॉडल से मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाएगा. इसके साथ ही गोरखपुर में एम्स बनकर तैयार हो गया है, जिसका लोकार्पण शीघ्र ही किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारें विकास को लेकर कभी गंभीर नहीं रहीं. भाई भतीजावाद, जाति- पाति और दबंगई चरम पर थी, लेकिन जब से यूपी में भाजपा की सरकार बनी तब से विकास की गति तेज हुई है.

बखिरा का बर्तन उद्योग करेगा पूरी दुनिया में नाम
इसमें संतकबीरनगर जिला भी शामिल है. उन्होंने कहा कि खलीलाबाद को रेडीमेड का हब बनाने की अपार संभावना है. इसके लिए संसाधन उपलब्ध कराने और मार्केट की व्यवस्था करने के लिए सरकार ने प्रयास किए हैं. आने-वाले दिनों में बखिरा का बर्तन उद्योग भी पूरी दुनिया में अपनी पहचान कायम करेंगे. इसके लिए कलस्टर योजना शुरू की गई है. सीएम योगी ने कहा कि अब समय बदल चुका है साढ़े चार साल पहले जो सरकार थी वो भाई- भतीजावाद और वंशवाद करती थी तुष्टीकतरण के नाम पर आप के हक पर डकैती डालने का काम करती थी.

अपना घर को जरूर नीलाम करवा देगा…
गुंडागर्दी और दंगा प्रदेश की पहचान बन चुका था, नौजवानों की नौकरी को इन के द्वारा नीलाम कर दिया जाता था. जब नौकरी निकलती थी एक परिवार के लोग नौकरी लेकर जगह-जगह वसूली करने निकल पड़ते थे, आज अगर कोई नौकरी नीलाम करने का प्रयास करेगा तो नौकरी तो नहीं नीलाम कर पाएगा अपने घर को जरूर नीलाम करवा देगा.

सपा-बसपा और कांग्रेस पर किया प्रहार
सीएम ने कहा कोरोना को लेकर सरकार ने अच्छा काम किया. कल्पना करिए सपा, बसपा और कांग्रेस के समय में यह महामारी आई होती तो क्या होता. जैसे आज केरल, महाराष्ट्र और दिल्ली के अंदर हुआ अगर वैसी स्थिति आती तो क्या होता उत्तर प्रदेश में कितने लोग मरते, जिन लोगों ने अपने परिवार को खोया है उन के प्रति हमारी संवेदना है, हर पीडित परिवार के साथ सरकार खड़ी है, जो बच्चे निराश्रित हुए उन बच्चों के लालन पालन की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार ने ली है, 4 हजार रूपए उन बच्चों को हर महीने सरकार दे रही है.

UP: माफियाओं पर कहर बनकर टूटी योगी सरकार! पुलिस मुठभेड़ में 150 अपराधी ढेर, 550 पर NSA, 3700 गिरफ्तार

UP: माफियाओं पर कहर बनकर टूटी योगी सरकार! पुलिस मुठभेड़ में 150 अपराधी ढेर, 550 पर NSA, 3700 गिरफ्तार

Yogi Government: पुलिस ने सिर्फ मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद ही नहीं बल्कि प्रदेश के दो दर्जन से अधिक बड़े माफिया को जेल में धकेलकर उनके नेटवर्क को ध्वस्त कर दिया है.

SHARE THIS:

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने साढ़े चार साल पहले सीएम पद संभालते ही प्रदेश को अपराध मुक्त बनाने का वादा किया था. इसके बाद प्रदेश में धड़ाधड़ एनकाउंटर की खबरें सामने सामने आईं. वहीं, अपराधियों के अंदर यूपी पुलिस का खौफ अभी भी बरकरार है. प्रदेश में पुलिस के डर से बड़े-बड़े अपराधी और माफिया प्रदेश छोड़कर या तो भाग गए या आत्मसमर्पण कर दिए हैं.

बता दें कि बीजेपी के लोक कल्याण पत्र में गुंडाराज को जड़ से खत्म करने का वादा किया गया था. सीएम योगी ने कहा था अपराधी या तो जेल में होंगे या प्रदेश के बाहर. कभी पुलिस प्रशासन को आंख दिखाने वाले माफियाओं, अपराधियों पर यूपी पुलिस कहर बनकर टूटी है. पुलिस ने सिर्फ मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद ही नहीं बल्कि प्रदेश के दो दर्जन से अधिक बड़े माफिया को जेल में धकेल कर उनके नेटवर्क को ध्वस्त कर दिया है.

यह भी पढ़ें- Rampur News: टीचर ने नाबालिग छात्रा के साथ की अश्लील हरकत, चेहरे पर लगाया जबरन केक, गिरफ्तार

जहां पिछली सरकारों में माफिया और अपराधी सत्ता का संरक्षण पाते थे. वहीं योगी सरकार ने माफियाओं की काली कमाई से अर्जित की गई 1,500 करोड़ रुपये से अधिक की सम्पत्तियों को जब्त किया है. 2017 के पहले तक अराजकता और दंगों के लिए जाने जाने वाला प्रदेश आज पूरी तरह से शांत है. सभी पर्व और त्यौहार शांतिपूर्वक सम्पन्न हो रहे हैं. राज्य में दहशत का पर्याय बने करीब 150 से अधिक अपराधी पुलिस मुठभेड़ में ढेर हुए हैं और लगभग 2,800 से अधिक अपराधी घायल हुए हैं.

550 से अधिक बदमाशों पर लगा NSA
यूपी में गैंगेस्टर एक्ट में अब तक 3700 से अधिक आरोपियों को गिरफ्तार किया और 550 से अधिक अभियुक्तों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत कार्रवाही हुई है. यूपी सरकार और पुलिस ने जिस तरीके से राज्य में संगठित अपराध और माफियाओं पर अंकुश लगाया है वो अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण बना हुआ है.

UP: महराजगंज में मुर्गे की मौत से मचा हड़कंप, पीड़ित ने दी हत्या की तहरीर

UP: महराजगंज में मुर्गे की मौत से मचा हड़कंप, पीड़ित ने दी हत्या की तहरीर

UP Crime News: सिंदुरिया के प्रभारी थानेदार ऋतुराज सुमन यादव ने कहा कि तहरीर मिली है, मामले की जांच की जा रही है. उधर, पीड़ित मुर्गा मालिक एफआईआर दर्ज करने की मांग की है.

SHARE THIS:

महराजगंज. उत्तर प्रदेश के महराजगंज (Maharajganj) जिले के सिंदुरिया थाना क्षेत्र में बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है. जहां एक मुर्गे (Chicken) के बाद पीड़ित ने अज्ञात लोगों के खिलाफ सिंदुरिया थाने में हत्या की तहरीर दी है. मामला सामने आने के बाद पुलिस जांच पड़ताल में जुटी है. मामला अभी थाने पर पहुंचा ही था कि इलाके में इस बात की चर्चा होने लगी.

पिपरा कल्याण गांव के निवासी और 1977 में महराजगंज के विधायक रहे दुक्खी प्रसाद के बेटे राजकुमार भारती ने बताया कि उनका परिवार पक्षियों से बहुत लगाव रखता हैं, इसलिए घर पर तोता, कबूतर के साथ चार मुर्गी और एक मुर्गा पाला गया है. परिवार के साथ एक कार्यवश महराजगंज चले आए थे, जबकि बच्चा स्कूल चला गया था. पुत्र विकास जब स्कूल से घर पहुंचा तो मुर्गा तड़प रहा था. कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई.

मुर्गे के मौत पर थाने में हत्या की तहरीर

मुर्गे के मौत पर थाने में हत्या की तहरीर

राजकुमार भारती ने कहा कि आशंका है कि जहर देकर मुर्गे को मारा गया है. ऐसे में इसका पोस्टमार्टम करा कर कार्रवाई की जाए. सिंदुरिया के प्रभारी थानेदार ऋतुराज सुमन यादव ने कहा कि तहरीर मिली है, मामले की जांच की जा रही है. उधर, पीड़ित मुर्गा मालिक एफआईआर दर्ज करने की मांग की है.

Load More News

More from Other District

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज