लाइव टीवी
Elec-widget

गोरखपुर को हमने माफिया और मच्छरों से मुक्त किया: सीएम योगी

Ram Gopal Dwivedi | News18 Uttar Pradesh
Updated: November 16, 2019, 5:53 PM IST
गोरखपुर को हमने माफिया और मच्छरों से मुक्त किया: सीएम योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुरवासियों को विकास की कई सौगातें दीं.

सीएम योगी ने कहा कि 20 साल पहले गोरखपुर को माफिया (Mafia) और मच्छरों (Mosquitoes) के कारण जाना जाता था, आज हमने दोनों से इसे मुक्त कर दिया है.

  • Share this:
गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने शनिवार को गोरखपुरवासियों को विकास की कई सौगातें दीं. सीएम ने 163 परियोजनाओं का शिलान्यास किया, साथ ही 53 का लोकार्पण भी किया. इस मौके पर सीएम योगी ने नगर निगम के नए भवन के लिए भूमि पूजन भी किया. उन्होंने 25 इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन, कान्हा गौशाला में बचे कार्यों का शिलान्यास किया. साथ ही कचहरी बस स्टेशन, मुक्ताकाशी मंच और बशारतपुर में रैनबसेरे का लोकार्पण किया. सीएम ने इस मौके पर कहा कि 20 साल पहले गोरखपुर को माफिया (Mafia) और मच्छरों (Mosquitoes) के कारण जाना जाता था, आज हमने दोनों से इसे मुक्त कर दिया है.

उन्होंने कहा कि एक साथ इतनी परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के लिए आपको बधाई. यह निगम का भवन 122 साल पुराना है और अब इसे नया भवन मिल रहा है. जब यह भवन बनेगा तो इसका फैलाव होगा और इस दृष्टि से यह बड़ा कार्य होगा. पुराने भवन को म्यूजियम के रूप में विकसित करने की आवश्यकता है, पहले गोरखपुर जब छोटा टाउन एरिया होगा तब से अबतक के विकास का सारा लेखाजोखा इस भवन में होगा.

ऐसा नया भवन बनाएं तो 150 साल तक चले
सीएम ने कहा कि आज यहां 70 पार्षद हैं, जिनको नगरीय क्षेत्र के विकास के लिए जुड़ना होगा. नया बनने वाला भवन 150 सालों तक कार्य करें और उस समय तक शहर और निगम की क्षमता बढ़ने के हिसाब से इसे बनाना होगा. उन्होंने कहा कि जो सड़कें बन रही हैं, उसे ऐसा बनाएं कि लोगों को किसी महानगर में रहने का एहसास हो. आज किसी भी महानगर में आपको दूधिया लाइट में चलने का अनुभव मिलेगा. निगम की इनकम को बढ़ाने के लिए भी आपको जुड़ना होगा.

स्मार्ट सिटी के लिए आम जनता से जुड़ना होगा
गोरखपुर और दूसरे सात शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए सभी पदाधिकारी के साथ आम जनता को भी जुड़ना होगा. सीएम ने कहा कि अच्छी सड़कें आवागमन को सरल और सुगम बनाता है, इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग स्टेशन का भी आज शिलान्यास किया गया. मेट्रो चलने से निगम की आमदनी बढ़ेगी और उसके साथ ही इलेक्ट्रिक बसें भी चलेंगी. गोरखपुर में एम्स के लिए प्रधानमंत्री जी को आभार देना चाहिए.

विकास के रूप में जाना जाता है गोरखपुर
Loading...

सीएम ने कहा कि सामूहिक रूप से जुड़ने से विकास की गति बढ़ती है. पहले गोरखपुर को माफिया और मच्छर के नाम से जाना जाता था पर अब यह विकास के रूप में जाना जाता है, 500 परिवार आज मकान की योजना से लाभान्वित हुए हैं. उस परिवार के लिए आर्थिक स्वावलम्बन का आधार ये मकान बने हैं. इसे खैरात, वोट बैंक के साथ ना जोड़ते हुए जरूरतमंदो की मदद करें और पुण्य के भाग बने. सीएम ने कहा कि लखनऊ में हमने व्यवस्था की है कि अब सड़क पर कोई नहीं सोएगा. उसे रैन बसेरों में सुलाने की व्यवस्था हर वार्ड में तैनात नोडल अधिकारी करेंगे. इस कार्यक्रम में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:

अयोध्या: 6 साल की मासूम से गैंगरेप कर हत्या केस में 2 लोगों को फांसी की सजा

सीएम योगी से मिले जल शक्ति मंत्रालय के सचिव, बुंदेलखंड पाइप प्रोजैक्ट जल्द

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 4:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...