यूपी में आए निवेश से 40 लाख युवाओं को मिला रोजगार: सीएम योगी
Gorakhpur News in Hindi

यूपी में आए निवेश से 40 लाख युवाओं को मिला रोजगार: सीएम योगी
योगी कैबिनेट ने वीआरएस लेने वाले कर्मचारियों के संबंध में अहम फैसला किया है.

गोरखपुर (Gorakhpur) में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रदेश में 2 लाख 51 हजार युवाओं को पिछले ढाई साल में सरकारी नौकरी उपलब्ध करायी गई. लगभग 40 लाख युवाओं को निवेश से हुए उद्यम से जोड़ा गया. हमने हर एक जनपद में युवाओं के आर्थिक स्वालंबन बनाने के लिए काम किया है.

  • Share this:
लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने गुरुवार को गोरखपुर (Gorakhpur) में सहजनवां तहसील के बसियां गांव में गैलेन्ट ग्रुप द्वारा ढाई करोड़ रुपये के कराये गये विकास कार्यों का लोकार्पण किया. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि जन सहभागिता से बड़े से बड़े काम हो सकते हैं. आज गांव हो या फिर शहर शासन ने जितनी धनराशि उपलब्ध कराई है. अगर उसका सही उपयोग हो तो विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं है. अगर इन योजनाओं के साथ समाज के गणमान्यों द्वारा भी सहयोग मिलता है तो इस कार्य को कई गुना लोक कल्याणकारी बनाया जा सकता है. सीएम ने कहा कि लगभग 40 लाख युवाओं को निवेश से हुए उद्यम से जोड़ा गया. हमने हर एक जनपद में युवाओं के आर्थिक स्वालंबन बनाने के लिए काम किया है.

सीएम योगी ने कहा कि ढाई वर्ष पहले प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी थी. सरकार ने अपनी प्राथमिकता को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश के अंदर गांव गरीब के साथ समाज के प्रत्येक तबके के विकास के लिए योजनाएं बनाई. केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने के लिए तंत्र विकसित किया. आज प्रदेश के एक करोड़ 80 बेसिक शिक्षा के बच्चों के दो ड्रेस, स्वेटर, बैग उपलब्ध कराया है.

सीएम ने कहा कि हर गांव में विकास के लिए प्रयाप्त धन राशि उपलब्ध है. उस धनराशि का सही उपयोग करते हुए लोगों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं. इसी के साथ बड़े-बड़े इंफ्रास्ट्रेक्चर डेवलपमेंट के कार्य भी हो रहे हैं. कहीं एक्सप्रेस-वे, कहीं मेट्रो, कहीं एयरपोर्ट, कहीं आईटीआई, कहीं विश्वविद्यालय के निर्माण को भी ऩई ऊचाईंयों तक पहुंचाने का कार्य किया गया.



2 लाख 51 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी



उन्होंने कहा कि 2 लाख 51 हजार युवाओं को पिछले ढाई साल में सरकारी नौकरी उपलब्ध करायी गई. लगभग 40 लाख युवाओं को निवेश से हुए उद्यम से जोड़ा गया. हमने हर एक जनपद में युवाओं के आर्थिक स्वालंबन बनाने के लिए काम किया है. युवाओं को आईटीआई या स्किल डवलमेंड सेंटर से जोड़ेंगे साथ ही 2500 रुपये देने की भी योजना है. हम अपने युवाओं को उस ओर अग्रसर करेंगे, जहां देश दुनिया में कही भी रोजगार की संभावनाएं बनेंगी. उन रोजगार की संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए उन्हे मंच उपलब्ध करायेगी.

गांवों में ओपन जिम खोले जा रहे
सीएम योगी ने कहा कि अगर शासन की योजनाओं में निजी भागीदारी के माध्यम से हम लोगों को अधिक से अधिक लाभ दे सकते हैं तो बड़ा काम होगा. साथ ही सीएम योगी ने गांव में एक ओपन जिम खोलने के लिए उद्योगपति चंदू बाबू से कहा. सीएम ने कहा कि हम गांवों ओपन जिम खोल रहे हैं. ओपन जिम के माध्यम से बच्चे स्वस्थ्य हों, जिससे स्वस्थ्य समाज का निर्माण हो सके.

CM in Gorakhpur
गोरखपुर के सहजनवा में कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ.


एक लाख 20 हजार बेसिक शिक्षा के स्कूलों को किया बेहतर
सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनसहभागिता से एक लाख 20 हजार बेसिक शिक्षा के स्कूलों को बेहतर किया है. वो कान्वेंट स्कूलों से बेहतर हुए हैं. गांवों के विकास के लिए सरकार लगातार काम कर रही है. गांव में जल संचय के लिए तालाब, खेल कूद के लिए मैदान, ओपन जिम सहित कई काम एक साथ प्रारंभ हुआ है. लेकिन कोई भी कार्य केवल सरकार चलाए उसकी उतनी अहमियत नहीं होती. अगर उसका दसवां भाग भी निजी क्षेत्र सहभागिता से करे तो उस कार्य की ताकत कई गुना बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें:

नकल का मंत्र देते स्कूल प्रबंधक का वीडियो वायरल, सीएम योगी ने कराया गिरफ्तार

शरद पवार ने पूछा- राम मंदिर के लिए ट्रस्ट तो मस्जिद के लिए क्यों नहीं?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading