लाइव टीवी

CM योगी ने स्किल सेंटर का किया उद्घटन, 320 युवाओं को मिलेगा निःशुल्क ट्रेनिंग

News18 Uttar Pradesh
Updated: March 4, 2019, 10:09 PM IST
CM योगी ने स्किल सेंटर का किया उद्घटन, 320 युवाओं को मिलेगा निःशुल्क ट्रेनिंग
फाइल फोटो

योगी ने कहा है कि प्रधानमंत्री स्किल मिशन को लागू करने वाला यूपी अग्रणी राज्यों में से है. हर साल लाखों की संख्या में नौजवान इन केंद्रों से निकलते हैं. उनकी ट्रेनिंग के साथ प्लेसमेंट भी हो, इसकी भी व्यवस्था की गई है.

  • Share this:
सीएम योगी ने गोरखपुर में आईसीआईसीआई एकेडमी फार स्किल के नए सेंटर का उद्घाटन किया है. इस सेंटर के जरिए कमजोर तबके के युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षिण दिया जायेगा. फिलहाल अभी एक साल में 320 युवाओं को निःशुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षित किया जाएगा. गोरखपुर का यह सेंटर लख़नऊ के बाद प्रदेश का दूसरा सेंटर है.

योगी ने कहा है कि प्रधानमंत्री स्किल मिशन को लागू करने वाला यूपी अग्रणी राज्यों में से है. हर साल लाखों की संख्या में नौजवान इन केंद्रों से निकलते हैं. उनकी ट्रेनिंग के साथ प्लेसमेंट भी हो, इसकी भी व्यवस्था की गई है. सीएम योगी ने जोर देकर कहा है कि इससे हमारे नौजवानों के हुनर को बेहतर मंच और दिशा मिल सकती है.

25 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार

सीएम का कहना है कि हमने 5 लाख युवाओं को स्किल मिशन से प्रशिक्षित किया और 2.5 लाख से अधिक का प्लेसमेंट किया. 2 साल में 1 लाख करोड़ के निवेश का प्रस्ताव व्यवहारिक रूप में आगे बढ़ाया है. लेकिन इन सबसे अलग हमने 2 लाख 25 युवाओं को सरकारी नौकरियां दी हैं. 1 डिस्ट्रिक्ट 1 प्रोडक्ट योजना से हमने लोगों को आत्मनिर्भर बनाया है.

एक साल में एक करोड़ लोगों को बिजली कनेक्शन

योगी ने कहा कि 78 हजार युवाओं को मुद्रा योजना और स्वराज योजना से लोन दिलाने का काम किया. किसी भी बड़े कार्य को आगे बढ़ाने के लिए छोटे कार्य को आगे बढ़ाना होता है. गांव के लोगों के डीएनए में स्किल है लेकिन उनको मंच नही मिल पाता. 24 जनवरी को हमने एक योजना चलाई जिसमे परम्परागत कार्यों में जुटे लोगों को प्रशिक्षण दिया जाए और उनको रोजगार मिले. 1 साल में 1 करोड़ परिवारों को बिजली कनेक्शन दिए हैं.

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में हर परिवार को रसोई गैस कनेक्शन
Loading...

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से हर परिवार को रसोई गैस का कनेक्शन दे दिया है. इसके टेक्नीशियन को इसके क्षेत्र में दक्ष करना भी जरूरी है. इससे बड़ी दुर्घटना और आगजनी को रोक सकते हैं. समाज मे युवाओं का एक वर्ग रोजगार के लिये भटकता है पर दक्ष लोगों की कमी हर फील्ड में दिखती है. अयोग्य कोई नहीं होता बस अच्छे योजक मिल जाएं. हम अगर परम्परागत कार्यक्रमों को स्किल डेवलपमेंट से जोड़ेंगे तो इससे सबका भला होगा. (रिपोर्ट-अनिल सिंह)

ये भी पढ़ें: देवरिया में बोले CM योगी, कहा- आतंकवाद से लड़ना कांग्रेस के लिए नामुमकिन

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 4, 2019, 10:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...