अपना शहर चुनें

States

नकारात्‍मक सोच की वजह से पिछड़ा रहा पूर्वांचल का विकास: सीएम योगी आदित्यनाथ

नकारात्‍मक सोच की वजह से पिछड़ा रहा पूर्वांचल का विकास (File photo)
नकारात्‍मक सोच की वजह से पिछड़ा रहा पूर्वांचल का विकास (File photo)

सीएम योगी (CM Yogi) ने क‍हा कि इंसेफेलाइटिस के चलते 50 हजार से अधिक मौतें (Deaths) हुईं. राज्य के 38 जिले इससे प्रभावित थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2020, 12:06 PM IST
  • Share this:
लखनऊ. प्रदेश सरकार की ओर से तीन दिवसीय “पूर्वांचल का सतत विकास" विषय पर आयोजित मेगा राष्‍ट्रीय वेबिनार के समापन समारोह को मुरादाबाद से वर्चुअली सम्‍बोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि पूर्वांचल के विकास की पहल गोरखपुर विश्‍वविद्यालय ने की है. विकास के लिए सभी संस्‍थानों और विभागों को एक साथ जुड़ना होगा. तब इसके सार्थक परिणाम देखने को मिलेंगे. नकारात्‍मक सोच की वजह से पूर्वांचल में गरीबी व पिछड़ापन देखने को मिला है. विकास में बाधक लोगों को दूध से मक्खी की तरह निकालना होगा. सकारात्‍मक सोच के साथ ही पूर्वांचल के विकास के साथ जुड़ना होगा.

पूर्वांचल के विकास के लिए बनेगी समिति
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पूर्वांचल के सतत विकास पर तीन दिवसीय मंथन में निकले निष्कर्ष पर नीति बनाने के लिए मंत्रिमंडलीय उप समिति बनाई जाएगी. यह समिति इस वेबिनार व संगोष्ठी में आए सुझावों व अनुशंसाओं पर अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट देगी. आने वाले समय में पूर्वांचल में आर्थिक विकास के साथ सामाजिक उन्नयन भी दिखेगा. उन्होंने पूर्वांचल के समग्र व सतत विकास के लिए नियोजन विभाग और पूर्वांचल विकास बोर्ड को इस दिशा में हर संस्था को जोड़ने को प्रेरित किया.

इंसेफेलाइटिस पर पाया काबू
सीएम योगी ने क‍हा कि इंसेफेलाइटिस के चलते 50 हजार से अधिक मौतें हुईं. राज्य के 38 जिले इससे प्रभावित थे. 2017 में सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग को नोडल बनाकर अन्य कई विभागों को इसमें शामिल किया. सबके प्रयास से तीन साल में इस पर काबू पाया गया. इस पर कोई अतिरिक्‍त बजट नहीं दिया गया. इसी रणनीति को कोरोना के रोकथाम में भी इस्‍तेमाल किया गया. जिसकी सराहना डब्‍लूएचओ ने की है.



पूर्वांचल में पर्यटन की अपार संभावनाएं
योगी ने कहा कि सर्विस सेक्‍टर में यहां अपार संभावनाएं है। 6 बौद्ध पर्यटन स्‍थलों में 5 पूर्वी क्षेत्र में है. हमें पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अच्‍छे होटलों की चेन बनानी होगी. टूरिस्‍ट गाइड तैयार करने होंगे. आवागमन के लिए सुविधा को बढ़ाना होगा. कुशीनगर व अयोध्‍या में अन्‍तर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे बनाए जा रहे हैं. पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे पूर्वी क्षेत्र की अर्थव्‍यवस्‍था की 'बैक बोन' बनेगा. यह वहां के विकास के क्रम को आगे बढ़ाएगा पूर्वांचल के युवाओं को यहीं रोजगार मिलेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज