UP News: दीनदयाल उपाध्‍याय यूनिवर्सिटी ने रचा इतिहास, स्‍थापना के बाद पहली बार हुआ ऐसा

उन्होंने कोरोना काल में भी उत्तर प्रदेश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाते रहने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की सराहना की.

उन्होंने कोरोना काल में भी उत्तर प्रदेश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाते रहने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की सराहना की.

UP News: विश्‍विद्यालय की स्थापना के बाद से यह पहला मौका था, जब दीक्षांत समारोह का आयोजन ऑनलाइन (Online) किया गया.

  • Share this:
गोरखपुर. दीनदलाय उपाध्याय विश्वविद्यालय (Deendalayal Upadhyaya University) के 39वें दीक्षांत समारोह में 54 मेधावियों को स्वर्ण पदक दिया गया. विवि की स्थापना के बाद से यह पहला मौका था, जब दीक्षांत समारोह का आयोजन ऑनलाइन (Online) किया गया. इस कार्यक्रम को कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल और मुख्य अतिथि अमेरिका के मॉन्टगोमरी कॉलेज के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑफ एकेडमिक अफेयर्स डॉ संजय राय (Dr. Sanjay Rai) ऑनलाइन संबोधित किया. ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आयोजित समारोह में 54 टापरों को कुलपति द्वारा गोल्ड मेडल दिया गया. इस दौरान 67613 विद्यार्थियों को स्‍नातक और परास्नातक की डिग्री दी गयी. 155 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई.

एक बार फिर मेडल हासिल करने में छात्रों ने बाजी मारी. टापरों में 80 फीसदी छात्राएं शामिल रहीं. पीएचडी उपाधि हासिल करने वाले शोधार्थियों में 61 फीसदी छात्राएं रहीं. इस मौके पर कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने कहा कि डिग्री हासिल कर लेने से विकास का सफर समाप्त नहीं हो जाता. अभी बहुत सी चुनौतियां सामने आएंगी, उनका डटकर मुकाबला करना होगा. अपने जीवन में विकास की नई पृष्ठभूमि तैयार करनी होगी. ऊचांइयों को छूने की अपार संभावनाएं हैं. इस दिशा में सकारात्मक सोच के साथ निरंतर प्रयत्न करते रहने की जरूरत है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की सराहना

नई शिक्षा नीति की चर्चा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इससे स्वदेशी की भावना और बलवती होगी और आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार होगा. राज्यपाल ने विश्वविद्यालय के शिक्षकों और छात्रों से वैक्सीन उत्सव में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की, जिससे कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सके. वहीं, मुख्य अतिति डॉ राय ने कहा कि निश्चित रूप से यह विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया इनिशिएटिव अभियान को अपना लक्ष्य पाने में सहयोग करेगा. उन्होंने कोरोना काल में भी उत्तर प्रदेश को विकास के पथ पर आगे बढ़ाते रहने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की सराहना की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज