Assembly Banner 2021

Gorakhpur News: योगी के शहर में शुरू हुआ कोरोना का टीकाकरण, गजब का दिखा उत्साह

योगी के शहर में शुरू हुआ कोरोना का टीकाकरण

योगी के शहर में शुरू हुआ कोरोना का टीकाकरण

सीएमओ (CMO) के मुताबिक, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हार्ट, किडनी और लीवर जैसी रोगों से पीड़ित व्यक्ति को ये टीका जरूर लगवाना चाहिए.

  • Share this:
गोरखपुर. सीएम सिटी गोरखपुर (Gorakhpur) में सोमवार से तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) की शुरुआत हो गयी है. इस चरण में 60 साल के ऊपर के बुजुर्गों को टीका लगाया जा रहा है. साथ ही 45 साल से ऊपर उन लोगों को टीका लगाया जा रहा है जो डायबटिक या हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं, उन्हें टीका लगवाने के लिए डॉक्टर का पर्चा भी लाना होगा. इस चरण की खासियत ये है कि इसमें प्राइवेट अस्पतालों में भी लोग जाकर टीका लगवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें 250 रुपये पेड करना होगा. इस 250 रुपये में से 150 रुपये केन्द्र सरकार के खाते में जायेगा और 100 रुपये अस्पताल के खर्चे के लिए है.

गोरखपुर में तीसरे चरण में जिला चिकित्‍सालय, बीआरडी मेडिकल काॅलेज और निजी नर्सिंगहोम शाही ग्‍लोबल हास्पिटल में वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया को शुरू किया गया. टीकाकरण के लिए पूर्व में पंजीकरण कराना होगा. इसके अलावा आधार कार्ड के साथ निजी नर्सिंगहोम में पहुंचकर भी टीकाकरण कराया जा सकता है. तीसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र और 45 से 59 साल की उम्र के बीमार लोगों को टीका लगना शुरू हुआ है. गोरखपुर के जिला चिकित्‍सालय पर गोरखपुर के महापौर भी टीकाकरण के लिए पहुंचे.

बिकरू कांड में इस्तेमाल ऑटोमैटिक रायफल बरामद, विकास दुबे के 7 सहयोगी गिरफ्तार



गोरखपुर के सीएमओ सुधाकर पांडे का कहना है कि हर व्यक्ति को टीका लगवाना चाहिए. भले ही उसके क्षेत्र या फिर उसके जिले में कोरोना का प्रकोप कम हो. क्योंकि इसका वायरस बहुत तेजी से फैलता है. और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक जाने में समय नहीं लगेगा. इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को टीका लगवाना जरूरी है. सीएमओ के मुताबिक, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हार्ट, किडनी और लीवर जैसी रोगों से पीड़ित व्यक्ति को ये टीका जरूर लगवाना चाहिए. पर इन रोगों के बारे में टीकाकरण से पहले वहां पर जरूर बताना चाहिए. जिससे जो सावधानियां अपनाई जानी हैं उसे अपनाया जा सके.
पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध
गोरखपुर में दोनों स्वदेशी वैक्सीन उपलब्ध है. कोरोना वैक्सीन और कोविशील्ड दोनों वैक्सीन लगाई जा रही है. पर जिस व्यक्ति को पहला डोज जिस कंपनी की वैक्सीन लगाई जा रही है उसी कंपनी का दूसरा डोज भी लगाया जा रहा है. सीएमओ बताते हैं कि जिले में पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध है. इस बीमारी को तभी खत्म किया जा सकेगा जब अधिक-अधिक व्यक्ति को टीका लग जायेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज