भोजपुरी में शपथ नहीं ले पाए सांसद रवि किशन, अब खाई ये कसम

लोकसभा चुनाव 2019 में जीत दर्ज कर संसद पहुंचने वाले सांसदों ने सोमवार और मंगलवार को शपथ ग्रहण की.

News18 Uttar Pradesh
Updated: June 20, 2019, 7:45 AM IST
भोजपुरी में शपथ नहीं ले पाए सांसद रवि किशन, अब खाई ये कसम
सांसद रवि किशन
News18 Uttar Pradesh
Updated: June 20, 2019, 7:45 AM IST
गोरखपुर सदर लोकसभा क्षेत्र से जीत हासिल कर संसद पहुंचने वाले बीजेपी सांसद और फिल्म एक्टर रवि किशन ने सत्र के दूसरे दिन शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने लोकसभा स्पीकर से भोजपुरी में शपथ लेने के लिए अनुरोध किया. लेकिन आठवीं अनुसूची में भोजपुरी भाषा के शामिल न होने के कारण उन्हें भोजपुरी में शपथ लेने से रोक जिया गया. उन्हें हिंदी में शपथ लेनी पड़ी.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''17वीं लोकसभा में सपथ ग्रहण के दौरान चाहकर भी भोजपुरी में शपथ नहीं ली जा सकी. पूर्वांचल गौरव और सम्मान की भाषा भोजपुरी संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल नहीं है. इसे संविधान की 8वीं अनुसूची में शामिल करने के लिए प्रयास करुंगा.''

बताते चलें कि लोकसभा चुनाव 2019 में जीत दर्ज कर संसद पहुंचने वाले सांसदों ने सोमवार और मंगलवार को शपथ ग्रहण की. सोमवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के प्रथम सत्र की शुरूआत के बाद नवनिर्वाचित सांसदों ने पद की शपथ ली. यही नहीं कई बार शपथ ग्रहण की 'भाषा' को भी लेकर विवाद खड़ा हुआ.

ये भी पढ़ें-
Loading...

जब व्हीलचेयर पर शपथ लेने पहुंचे मुलायम, यहां पढ़ें पूरी ख़बर

साक्षी महाराज ने ली शपथ, लगे 'मंदिर वहीं बनाएंगे' के नारे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गोरखपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 20, 2019, 7:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...