Home /News /uttar-pradesh /

gorakhnath mandir attack police got 11 days custody of accused ahmed murtaza abbasi nodark

गोरखनाथ मंदिर हमला: पुलिस को मिली आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी की 11 अप्रैल तक कस्‍टडी, खुलेंगे हमले के राज

आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी ने रविवार को मंदिर की सुरक्षा में तैनात जवानों पर हमला किया था.

आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी ने रविवार को मंदिर की सुरक्षा में तैनात जवानों पर हमला किया था.

Gorakhnath Mandir Attack: गोरखनाथ मंदिर हमले के मुख्य आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी को कोर्ट ने 11 अप्रैल तक पुलिस की कस्‍टडी में सौंप दिया है. इससे पहले कोर्ट ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा था. इसके साथ पुलिस की पूछताछ के रास्‍ते खुल गए हैं और हमले को लेकर तमाम बातों के खुलासे की संभावना बढ़ गयी है.

अधिक पढ़ें ...

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर हमले (Gorakhnath Mandir Attack) के मुख्य आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी को कोर्ट ने 11 अप्रैल तक पुलिस की कस्‍टडी रिमांड में सौंप दिया है. इससे पहले कोर्ट ने उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा था. मामले के विवेचक की ओर से कोर्ट में दी गई रिमांड अर्जी में बताया गया है कि बीते कुछ दिनों में आरोपी अब्बासी मुंबई, जामनगर, कोयंबटूर और नेपाल के लुंबिनी में गया था. आरोपी के कब्जे से कई बैंकों के एटीएम कार्ड और आधार कार्ड मिले हैं. इसके अलावा उसके कब्जे से दिल्ली से मुंबई की फ्लाइट का टिकट और उर्दू से मिलती-जुलती इस्लामिक भाषा का कुछ साहित्य भी बरामद हुआ है.

विवेचक के मुताबिक, आरोपी के कई जगहों से संबंध सामने आ रहे हैं ,इसलिए तमाम तथ्यों को परखने के लिए उसे 14 दिन के लिए पुलिस की कस्टडी रिमांड में मांगा गया था. पुलिस की इस अर्जी पर कोर्ट ने सात दिन के लिए मुर्तजा को कस्टडी में देने का आदेश दिया है. वह आज (4 अप्रैल)  की शाम 8 बजे से 11 अप्रैल की दोपहर 2 बजे तक पुलिस की कस्टडी में रहेगा. इसके साथ पुलिस की पूछताछ के रास्‍ते खुल गए हैं. वहीं, हमले को लेकर कई राज खुलने की उम्‍मीद है, क्‍योंकि यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार और एसीएस होम अवनीश अवस्‍थी पहले की कह चुके हैं कि यह आतंकी हमला हो सकता है. इसके साथ दोनों ने इसके पीछे बड़ी साजिश होने की भी संभावना जताई है.

बता दें कि आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी गोरखपुर शहर के ही सिविल लाइंस में रहने वाले मुनीर अहमद का बेटा है. उसने आईआईटी बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. जबकि आरोपी के पिता भी इंजीनियर हैं. साथ ही पता चला है कि मुर्तजा का परिवार पहले मुंबई में ही रहता था, लेकिन अक्‍टूबर 2020 में वह गोरखपुर आकर सिविल लाइंस में बस गया. हालांकि आरोपी के पिता का कहना है कि उसकी दिमागी हालत ठीक नहीं है. वैसे पुलिस की जांच पड़ताल में अब तक इस बात का खुलासा हो चुका है कि आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी यूट्यूब पर न सिर्फ जिहाद से संबंधित वीडियो देखता था बल्कि वह अक्‍सर जिहादी विचारों से जुड़ी हुई वेबसाइट भी सर्च करता था. इसके अलावा वह जिहादी विचारधारा वाले धार्मिक नेताओं को फॉलो करता था. वहीं, अहमद मुर्तजा अब्बासी के ‘लोन वुल्‍फ ‘ अटैक के वीडियो देखने की बात भी सामने आयी है.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ पहुंचे गोरखपुर
सीएम योगी भी हमले के दूसरे दिन गोरखपुर पहुंच गए हैं. इस दौरान उन्‍होंने सबसे पहले शहर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज पहुंचकर गोरखनाथ मंदिर हमले में घायल पुलिसकर्मियों से मुलाकात की और उनका हाल चाल जाना. इसके बाद उन्‍होंने राज्य के गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर घटनास्थल का दौरा किया.

Tags: Gorakhnath Temple Attack, Gorakhpur news, UP police, Yogi adityanath

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर